sl vs nz
T20 World Cup 2022: श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले की टॉप-5 प्लेयर्स बैटल

टी-20 वर्ल्डकप-2022 में आज (29 अक्टूबर) सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच अहम मुकाबला होने वाला है। दोनों टीमें ग्रुप-1 के मुकाबले में 2 अहम अंक हासिल करने की कोशिश करेंगी। न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में दो मैचों में तीन अंकों के साथ टॉप पर है। अफगानिस्तान के खिलाफ उनका आखिरी मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस बीच, श्रीलंका ने दो मैचों में दो अंक अर्जित किए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच 7 विकेट से गंवा दिया था। श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 विश्वकप में चार मैच ही खेले हैं। श्रीलंका ने 2007, 2009 और 2012 में कीवी टीम के खिलाफ अपनी लड़ाई जीती है लेकिन 2010 में उनसे एक बार हार गई है। अब तक दोनों टीमों के बीच 19 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले हो चुके हैं। इनमें से 10 न्यूजीलैंड और 8 मैच श्रीलंका ने जीते हैं। एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका है। आंकड़ों पर गौर करने से समझ में आता है कि दोनों टीमों के बीच अब तक जबरदस्त जंग देखने को मिली है। ऐसे में टूर्नामेंट का यह 27वां मैच सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ के लिहाज दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

टिम साउथी बनाम कुसल मेंडिस

टिम साउथी ने न्यूजीलैंड के शुरुआती सुपर-12 मुकाबले में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2.1 ओवर में 6 रन देकर 3 विकेट झटके थे। उन्होंने अपनी स्विंग से कंगारू बल्लेबाजों के सामने काफी परेशानी खड़ी की थी। अब न्यूजीलैंड फिर से उनसे उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है, जहां वो इस दमदार बल्लेबाज कुसल मेंडिस को जल्दी पवेलियन भेज सकें। दरअसल, यह श्रीलंकाई बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदर फॉर्म में नजर आया था। वह टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 5 मैचों में 176 रन बनाए हैं, जिनमें 157.14 का स्ट्राइक रेट है। मेंडिस फिर से टिम साउथी की चाल का मुकाबले करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। शुरुआती चरणों में उनका प्रदर्शन श्रीलंका की बल्लेबाजी पारी में एक महत्वपूर्ण कारक होगा। टिम साउथी के प्रदर्शन पर गौर करें तो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 9 मैचों की 8 पारियों में 26 ओवर में 165 रन लुटाए हैं और 6 विकेट झटके हैं। वहीं, मेंडिस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की 3 पारियों में 122 रन 127.08 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं, जिसमें 79 उनका उच्च स्कोर है।

केन विलियमसन बनाम दासुन शनाका

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के कप्तानों के लिए यह मैच बहुत अहम है। ऐसे में दोनों ही कप्तान अपनी रणनीतियों के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाने की कोशिश करेंगे। देखा जाए तो विलियमसन और शनाका के बीच यह हेड टु हेड मुकाबला है क्योंकि यहां पर जीतने वाली टीम ग्रुप-1 की तालिका में शीर्ष पर पहुंच जाएगी। केन विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ खेले 4 टी-20 मुकाबलों की चार पारियों में 119.09 के औसत से कुल 131 रन बनाए हैं। इसमें 53 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है। उधर, दासुन शनाका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक कुल 4 ही मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने कुल 31 रन बनाए हैं और नाबाद 17 रन उनका उच्च स्कोर है। अब देखते हैं कि इस महत्वपूर्ण मुकाबले में दोनों में से किसी टीम के कप्तान का जादू बल्ले पर चल पाता है।

पथुम निसांका बनाम ट्रेंट बोल्ट

श्रीलंका के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज पथुम निसांका भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक एक भी मैच ना खेल पाए हों लेकिन उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विपक्षी टीम अच्छी तरह वाकिफ है। निसांका श्रीलंका की युवा ब्रिगेड में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में बेहद भरोसेमंद बनकर उभर रहे हैं। उन्होंने अब तक कुल 33 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें 938 रन 113.14 के स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 75 रन रहा है। ऐसे में इस श्रीलंकाई बल्लेबाज को रोकने की जिम्मेदारी कीवी कप्तान ने अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को सौंपी है। बोल्ट की कोशिश अन्य सलामी बल्लेबाजों के साथ इस खिलाड़ी को भी जल्दी पवेलियन भेजने की होगी। ऐसे में इनके आमने सामने होने पर गेंद और बल्ले के बीच दिलचस्प जंग देखने को मिल सकती है। ट्रेंट ने अब तक 51 मैचों में 22.39 के औसत से 68 विकेट झटके हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 34/4 है। यह तेज गेंदबाज श्रीलंका के खिलाफ भी सफल रहा है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की 3 पारियों में 77 रन देकर 6 विकेट झटके हैं, जिसमें 20/3 उनका उच्च प्रदर्शन है।

डेवोन कॉनवे बनाम चमिका करुणारत्ने

सुपर-12 के पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शानदार नाबाद 92 रनों के दौरान कॉनवे ने कई रिकॉर्ड तोड़े। उन्होंने 158.62 की औसत से 7 चौके और दो छक्के लगाए। उनकी संतुलित पारी ने न्यूजीलैंड को 200 रनों के पार पहुंचा दिया था। इस खिलाड़ी ने नौ पारियों में 71.83 के औसत से कुल 431 रन बनाए हैं। कॉनवे ने भले ही श्रीलंका के खिलाफ कभी भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो लेकिन वह उनके स्पिन आक्रमण का बेहतर ढंग से सामना करने वाले खिलाड़ी हो सकते हैं। टी-20 में स्पिनरों के खिलाफ उनका औसत 59.83 है। कॉनवे की टक्कर के ही हरफनमौला खिलाड़ी चमिका करुणारत्ने श्रीलंका में मौजूद हैं। वह निचले क्रम में बल्लेबाजी करने की काबिलियत रखते हैं और बड़े शॉट लगाकर स्कोर बोर्ड को तेज कर सकते हैं। वह गेंदबाजी में भी सक्षम हैं। करुणारत्ने ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए थे। 26 वर्षीय खिलाड़ी ने श्रीलंका के लिए खेले अब तक 36 टी-20 मैचों में 16.93 के औसत से 254 रन बनाए हैं। साथ ही 21 विकेट भी झटके हैं। हालांकि, उन्हें भी न्यूजीलैंड से मुकाबले का अब तक कोई अनुभव नहीं है।

फिन एलेन बनाम भानुका राजपक्षे

फिन एलेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम एकादश में न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल को रिप्लेस किया था। हालांकि, वह इस निर्णय पर पूरी तरह से खरे साबित हुए। उन्होंने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को जमकर छकाया। उन्होंने 16 गेंदों पर 42 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 262.5 रहा, जिसमें 5 चौके और तीन छक्के शामिल थे। एलेन ने 19 टी-20 पारियों में 166.99 की स्ट्राइक रेट से 511 रन बनाए हैं, जिनमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। उधर, बाएं हाथ के बल्लेबाज भानुका राजपक्षे भी इसी मानसिकता के साथ बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने 32 मैचों की 28 पारियों में 136.09 के स्ट्राइक रेट से 592 रन बनाए हैं। भले भानुका को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का अनुभव ना हो लेकिन एक बार क्रीज पर जमने के बाद उन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022, सुपर-12: पहले सप्ताह की ‘TEAM OF THE WEEK’, जानें कौन हैं वो 11 खिलाड़ी

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply