टी20 विश्व कप 2022: भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले की टॉप 5 प्लेयर्स बैटल

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup) की शुरुआत हो चुकी है। इस मल्टी नेशन टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को मेलबर्न के मैदान में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेलेगा। भारत-पाकिस्तान समेत सभी क्रिकेट फैंस इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ख़राब राजनीतिक संबधों के चलते दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती है और प्रशंसकों को इस महामुकाबले के लिए आईसीसी टूर्नामेंट्स या एशिया कप का इंतजार करना पड़ता है।

अब तक दोनों देशों का टी20 विश्व कप में 6 बार आमना-सामना हुआ है, जिनमें से 5 बार नीली जर्सी वाली टीम ने बाजी मारी है, जबकि पाकिस्तान केवल एक मुकाबला जीत सका है। पाकिस्तान को यह एकमात्र जीत पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुए टी20 विश्व कप 2021 में मिली थी। उस मुकाबले में बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी ने नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

हालांकि, इस बार टीम इंडिया (Team India) की कमान रोहित शर्मा के हाथों में हैं, जिनका टी20 प्रारूप में कप्तानी का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार है। इसलिए भारतीय फैंस को उम्मीद है कि हिटमैन के नेतृत्व में भारत पाकिस्तान से पिछले टी20 विश्व कप की करारी हार का हिसाब चुकता करेगा।

दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। ऐसे में रविवार को एक कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। मगर इसी बीच कुछ खिलाड़ी हैं, जिनकी आपसी जंग पर भी सबकी नजरें रहेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं भारत बनाम पाकिस्तान मैच की टॉप पांच प्लेयर्स बैटल –

1. शाहीन अफरीदी बनाम रोहित शर्मा –

भारत के कप्तान रोहित शर्मा और पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के बीच भारतीय पारी के शुरूआती ओवरों में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। टी20 विश्व कप 2021 में दोनों की जंग में शाहीन को सफलता मिली थी। उन्होंने रोहित को पहली ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया था। बाएं हाथ के गेंदबाज ने अब तक 38 टी20 आई खेले हैं, जिनमें उन्होंने 47 विकेट झटके हैं। वहीं, हिटमैन ने 139 मुकाबलों में 30.3 की औसत से 3681 रन बनाए हैं।    

2. शादाब खान बनाम हार्दिक पांड्या –

दोनों टीमों के पास विश्व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स हैं। मगर इस मैच में पाकिस्तान के शादाब खान और इंडिया के हार्दिक पांड्या के बीच अच्छे प्रदर्शन की जंग हो सकती है। दोनों ही खिलाड़ियों ने कई बार अपनी टीमों को मुश्किल परिस्थियों से निकला है। आंकड़ों की बात करें तो हार्दिक ने टी20 आई प्रारूप में 70 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने 956 रन बनाने के साथ-साथ 53 विकेट भी चटकाए हैं। वहीं, शादाब ने 72 टी20 आई में 378 रन बनाए हैं और 85 विकेट झटके हैं।

3. भुवनेश्वर कुमार बनाम बाबर आज़म –

टीम इंडिया के सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे। पाकिस्तान की पारी की शुरुआत में हरी जर्सी वाली टीम के कप्तान बाबर आजम को उनकी धारदार गेंदबाजी का सामना करना पड़ेगा। बाबर ने अब तक 87 टी20 आई मैचों में 42.9 की औसत से 3172 रन बनाए हैं, जबकि भुवी ने 75 मुकाबलों में 81 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजा है।

4. नसीम शाह बनाम विराट कोहली –

23 अक्टूबर को मेलबर्न के मैदान पर पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह और भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। अनुभव के मामले में तो दोनों खिलाड़ियों की तुलना संभव नहीं है। मगर दोनों अपनी प्रतिभा से एक दूसरे को चुनौती दे सकते हैं। नसीम ने अब तक महज 9 टी20 आई खेले हैं, जिनमें उन्होंने 11 विकेट झटके हैं। वहीं, विराट कोहली ने 105 मुकाबलों में 51.4 की औसत से 3701 रन बनाए हैं।  

5. युजवेंद्र चहल बनाम आसिफ अली –
 
इस मुकाबले में नीली जर्सी वाली टीम के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल और अपनी जबरदस्त पावर हिटिंग के लिए प्रसिद्ध पाकिस्तान के आसिफ अली की टक्कर भी दर्शनीय होगी। चहल वर्तमान समय में भारत के प्रमुख स्पिनर हैं और वे अपनी स्पिन होती गेंदों के जाल में कई दिग्गज बल्लेबाजों को फंसा चुके हैं। ऐसे में भारतीय फैंस को एक बार फिर उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। चहल ने अब तक 66 टी20 आई मुकाबलों में 84 विकेट झटके हैं। वहीं, आसिफ ने 53 मैचों में 531 रन बनाए हैं।   

T20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले 5 गेंदबाज़ – Video

Q. भारत ने टी20 विश्व कप कब जीता था?

A. 2007 में।

Leave a comment

Cancel reply