eng vs afg
T20 World Cup 2022, सुपर-12 राउंड, मैच-14: इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान मुकाबले का प्रीव्यू

फटाफट क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) का बिगुल बज चुका है. यह टूर्नामेंट इस बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेला जा रहा है. सुपर-12 चरण की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी. प्रमुख राउंड का दूसरा मैच इंग्लैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच पर्थ के स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों ही टीमें ग्रुप-1 में शामिल हैं. इंग्लैंड टीम की कमान जोस बटलर (Jos Buttler) के हाथों में होगी, जबकि अफ़ग़ानिस्तान टीम की अगुवाई मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) करेंगे. दोनों ही टीमों के लिए यह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पहला मैच होगा. अब हम नज़र डालते हैं इस मैच के प्रीव्यू पर.

टूर्नामेंट – आईसीसी टी20 विश्व कप 2022
मैच – इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान
दिन/ तारीख – शनिवार/ 22 अक्टूबर
समय – शाम 04.30 बजे से (भारतीय समयनुसार)
स्थान – पर्थ स्टेडियम, पर्थ

इंग्लैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान आमने-सामने का टी20 आई रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच अभी तक 2 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से सभी मैच इंग्लैंड ने ही जीते हैं, जबकि अफगान टीम को एक भी मैच में विजय हासिल नहीं हुई है. इंग्लैंड ने साल 2012 में कोलंबो में खेले गए मैच में अफगानिस्तान को 116 रनों से पराजित किया था, जबकि दूसरे मैच में अंग्रेजों ने 15 रनों से जीत दर्ज की थी. यह मुकाबला साल 2016 में दिल्ली में खेला गया था.

पिच का मिजाज़

पर्थ स्टेडियम की पिच पिछले पांच दशकों से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है. इस पिच में काफी उछाल होता है, जो पेसर्स के लिए एक प्लस पॉइंट है. ऐसा नहीं है कि यहां बल्लेबाजों को कोई मदद नहीं मिलेगी. हालांकि, यह सच है कि पर्थ में तेज गेंदबाज हमेशा अपना जलवा दिखाते रहे हैं और उम्मीद के मुताबिक, टी20 विश्व कप के इस मैच में भी हरे रंग की पिच नज़र आने वाली है, जिससे पेसर्स को फायदा मिलेगा.

कैसा रहेगा मौसम?

एक्यूवेदर के मुताबिक, 22 अक्टूबर को पर्थ में शाम के समय बारिश होने के कोई असार नहीं हैं. मैच के समय बादल छाए रहेंगे और हलकी धूप भी रहेगी. यानी बारिश मैच के बीच खलल नहीं डालेगी और क्रिकेट के फैंस को पूरा मैच देखने को मिल सकता है. इस दौरान 26 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलने के आसार हैं.

दोनों टीमों की संभावित एकादश

इंग्लैंड: जोस बटलर, फिल साल्ट, डेविड मलान, हैरी ब्रूक/लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, बेन स्टोक्स, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, रीस टोपली.

अफगानिस्तान: हजरतउल्लाह ज़जई, रहमान उल्लाल गुरबाज, इब्राहिम जाडरान, दार्विश रसूली, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, उस्मान गनी, मुजीब उर रहमान, नवीद उल हक, फ़ज़ा अल हक.

कौन जीत सकता है यह मुकाबला?

पर्थ की पिच हमेशा तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हुई है. इस मैदान पर अभी तक महज 2 ही टी20 आई मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से पहले खेलने वाली टीम और बाद में खेलने वाली टीम 1-1 मैच जीती है. यहां पहली पारी में टीम का एवरेज स्कोर 157 रहा है, जबकि दूसरी पारी में 154 का रहा है. ऐसे में पहले खेलने वाली टीम को यहां फायदा मिल सकता है. टॉस की भूमिका बेहद अहम होने वाली है. बहरहाल, जो भी टीम यहां पहले खेलेगी, वही मैच में जीत हासिल कर सकती है.

कहां देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण?

डिज़्नी+हॉटस्टार (Disney + Hotstar) टी20 वर्ल्ड कप 2022 लाइव स्ट्रीमिंग के लिए सबसे शानदार ऐप है. यह आपको सबसे अच्छा अनुभव देगा, क्योंकि इसमें स्ट्रीमिंग 4K अल्ट्रा एचडी में भी उपलब्ध है. इसके अलावा जियो टीवी पर भी आप आईसीसी टी20 विश्व कप के मुकाबलों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. T20 World Cup 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग YuppTV पर भी उपलब्ध होगी. इसका ऐप आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड

इग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल रशीद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, रीस टॉपली, डेविड विली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड.

अफगानिस्तान: मोहम्मद नबी (कप्तान), राशिद खान, रहमनुल्लाह गुरबाज़, नजीबुल्लाह ज़दरान, अज़मतुल्लाह ओमरज़ई, दरवेश रसूली, फरीद अहमद, फज़लहक फारूकी, हजरतुल्लाह ज़ज़ई, इब्राहिम ज़दरान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, क़ैस अहमद, सलीम सफ़ी और उस्मान गनी.

यह भी पढ़ें – ICC T20 World Cup 2022: भारत बनाम पाकिस्तान मैच प्रीव्यू

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

वीडियो – T20 वर्ल्ड कप में ना-इन्साफ़ी का शिकार हुई भारतीय टीम

Leave a comment

Cancel reply