PAK vs NZ
T20 World Cup 2022, पहला सेमीफाइनल, NZ vs PAK: न्यूजीलैंड ने चुनी बल्लेबाजी

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) का पहला सेमीफाइनल बुधवार को सिडनी में पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच खेला जाएगा। एक ओर ब्लैक कैप्स ने प्लेऑफ के लिए आसानी से क्वालीफाई किया, तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान बड़ी जद्दोजहत और उलटफेर के बाद सेमीफाइनल में पंहुचा है। ऐसे में दोनों ही टीमें यहां से निराशा होकर वापस नहीं जाना चाहेंगी।

न्यूजीलैंड ने सुपर 12 चरण के 5 में से 3 मुकाबले जीते। उनका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जबकि एक मुकाबला उन्हें इंग्लैंड के हाथों गंवाना पड़ा था। हरी जर्सी वाली टीम की बात करें, तो उन्हें भी 5 में से तीन मैचों में जीत हासिल हुई है। वहीं, भारत और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में बराबर मैच जीते हैं, इसलिए बुधवार को दोनों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। तो चलिए नजर डालते हैं इस मुकाबले के प्रीव्यू पर –

टूर्नामेंट – आईसीसी टी20 विश्व कप 2022
मैच – पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड
दिन/ तारीख – बुधवार/ 9 नवंबर
समय – दोपहर 01.30 बजे से (भारतीय समयनुसार)
स्थान/ मैदान – सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का टी20 आई में हेड टू हेड रिकॉर्ड –

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 28 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से 17 मैच पाकिस्तान ने और 11 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं।

कैसा है पिच का मिजाज?

सिडनी की पिच को बल्लेबाजों का मददगार माना जाता है। वहीं, समय के साथ स्पिनर्स को भी पिच से समर्थन मिलता है। यहां टी20 प्रारूप में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 166 है। हालांकि, टी20 विश्व कप 2022 के मैच नंबर 36 में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए थे और मुकाबला 33 रन से जीता था। ऐसे में इस पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना ही उचित निर्णय माना जाएगा।

कैसा रहेगा सिडनी का मौसम?

बुधवार को सिडनी के पश्चिमी इलाकों में प्रातः काल बारिश होने की 20 फीसदी संभावना है, लेकिन बाकी पूरे दिन शहर में धूप खिले रहने की भविष्यवाणी की गई है। इसका मतलब है कि फैंस को एक पूरा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन –

पाकिस्तान: बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इक्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद वसीम, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह।

न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लोकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

कौन जीत सकता है यह मुकाबला?

केन विलियमसन के नेतृत्व में न्यूजीलैंड की टीम में पिछले कुछ समय में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टी20 विश्व कप 2022 में भी वे महज एक मैच हारे हैं। वहीं, पाकिस्तानी टीम लड़खड़ाते हुए और उलटफेरों की सहायता से सेमीफाइनल तक पहुंची है। हरी जर्सी वाली टीम की सबसे बड़ी परेशानी है कि उसके मुख्य खिलाड़ी उम्मीद मुताबिक परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं। खुद कप्तान बाबर आज़म दहाई का आंकड़ा छूने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में कीवी टीम का पलड़ा इस मुकाबले में भारी नजर आ रहा है।

कहां देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण?

आप पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनल्स पर हिंदी या इंग्लिश कमेंट्री के साथ देख सकते हैं। साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज़्नी+हॉटस्टार (Disney + Hotstar) पर भी इस मैच को लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है। इसके अलावा क्रिकटुडे की वेबसाइट पर विजिट करके भी आप मुकाबले के लाइव अपडेट जान सकते हैं।

रोहित और विराट ने कुर्बान की अपनी राजगद्दी – VIDEO

टी20 विश्व कप 2022 के लिए दोनों टीमों के स्क्वाड इस प्रकार हैं –

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद हारिस, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

Q. वनडे विश्व कप 2025 कहां खेला जाएगा?

A. भारत में।

Leave a comment

Cancel reply