T20 World Cup 2022: टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की रेटिंग

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के सुपर 12 चरण में हमने कई उलटफेर देखे, जिससे पूरे टूर्नामेंट में काफी उथल पुथल मची। ज़िम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराया, आयरलैंड से इंग्लैंड को धुल चटाई, तो वही नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को पटखनी देकर उन्हें विश्व कप से नॉकआउट कर दिया।

किसी भी टीम की जीत या हार में उसके कप्तान की बड़ी भूमिका होती है। टीम का कप्तान ही होता है, जो सभी खिलाड़ियों को एकजुट रखता है और विपक्षी टीमों के विरुद्ध रणनीति तैयार करता है, इसलिए माना जाता है कि यदि एक कप्तान अपनी टीम के सभी प्लेयर्स की प्रतिभा का सही इस्तेमाल करे, तो उसकी टीम सफलता की बुलन्दियां छू सकती है।

आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण के कप्तानों के प्रदर्शन के बारे में बताएंगे और उनकी परफॉरमेंस के अनुसार उन्हें रेट करेंगे। तो आइये देखते है टी20 विश्व कप 2022 में किस कप्तान का प्रदर्शन कैसा रहा –

12 – अफगानिस्तान – मोहम्मद नबी

एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान का शानदार नेतृत्व करने वाले मोहम्मद नबी टी20 विश्व कप 2022 में बुरी तरफ फ्लॉप साबित हुए। अफगानिस्तान टूर्नामेंट की एकमात्र टीम है, जो सुपर 12 चरण में पांच में से एक भी मैच नहीं जीत पाई। इसी के चलते मोहम्मद नबी हमारी सूची में 12वें स्थान पर हैं।

11 – आयरलैंड – एंड्रयू बलबिरनी

भले ही एंड्रयू बलबिरनी की कप्तानी में आयरलैंड ने टी20 विश्व कप 2022 में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराया है, लेकिन बारिश से प्रभावित इस मैच का फैसला डकवर्थ लुईस के आधार पर लिया गया था। ऐसे में इस जीत का श्रेय पूरी तरह आयरलैंड की टीम को नहीं दिया जा सकता हैं। इसके अलावा आयरिश टीम टूर्नामेंट का अन्य कोई मैच नहीं जीत पाई। उन्होंने पांच में से 3 मैच गवांए, जबकि एक मुकाबला डीएलएस की सहायता से जीता। वहीं, उनका एक मैच पूरी तरह बारिश की भेंट चढ़ गया। एंड्रयू बलबिरनी हमारी सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की सूची में 11वें स्थान पर हैं।

10 – श्रीलंका – दासुन शनाका

श्रीलंका को एशिया कप 2022 का ख़िताब जिताने वाले कप्तान दासुन शनाका का टी20 विश्व कप में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। शनाका के नेतृत्व में श्रीलंकाई टीम ने पांच में से दो मैच जीते, जबकि तीन में उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी। उन्होंने अफगानिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ तो मैच जीत लिए, लेकिन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सामने घुटने टेक दिए। श्रीलंका का प्रदर्शन देखते हुए दासुन शनाका हमारी सूची में 10वें स्थान पर हैं।

09- ज़िम्बाब्वे – क्रेग एर्विन

क्रेग एर्विन की कप्तानी में ज़िम्बाब्वे से टी20 विश्व कप के इतिहास का बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को धुल चटाई थी। मगर उनकी टीम सुपर 12 चरण में अन्य कोई मैच नहीं जीत पाई। उन्हें नीदरलैंड्स, भारत और बांग्लादेश के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इसी के चलते क्रेग एर्विन हमारी सूची में 9वें स्थान पर हैं।

08 – नीदरलैंड्स – स्कॉट एडवर्ड्स

स्कॉट एडवर्ड्स के नेतृव में नीदरलैंड्स की टीम ने सुपर 12 के अपने अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल का पूरा समीकरण पलट दिया था। इसके अलावा उन्होंने ज़िम्बाब्वे को भी मात दी थी। डच टीम ने पांच में से दो मैच जीते, जबकि तीन में उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी। इस लिहाज से स्कॉट एडवर्ड्स हमारी बेस्ट कप्तानों की सूची में 8वें स्थान पर हैं।

07 – दक्षिण अफ्रीका – टेम्बा बावुमा

टेम्बा बावुमा की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। वहीं, उनके कुछ फैसलों से भी क्रिकेट एक्सपर्ट्स हैरान नजर आए, जैसे उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अहम मैच में धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर को आराम दे दिया, जिसका परिणाम उन्हें मैच हार का भुगतना पड़ा। टेम्बा बावुमा हमारी लिस्ट 7वें स्थान पर हैं।

06 – बांग्लादेश – शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन का टी20 आई प्रारूप में कप्तानी का ट्रैक रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं है और उन्होंने टी20 विश्व कप 2022 में भी निराश किया है। हरी जर्सी वाली टीम सुपर 12 में पांच में से महज दो मैच सकी, जबकि तीन में उन्हें शिकस्त झेलनी पड़ी। बांग्लादेश के इस प्रदर्शन को देखते हुए हमने शाकिब को सूची में 6ठे पायदान पर रखा है।

05 – पाकिस्तान – बाबर आजम

पाकिस्तान का प्रदर्शन बाबर आजम की कप्तानी में टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण में ज्यादा अच्छा नहीं रहा। वे पहले भारत और फिर ज़िम्बाब्वे से लगातार दो मैच हारकर लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे, लेकिन चमत्कारिक अंदाज में सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद उन्होंने कोई गलती नहीं की और पूल ए की टेबल टॉपर को नॉकआउट कर फाइनल में जगह बनाई। बाबर हमारे बेस्ट कप्तानी की लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं।

04 – ऑस्ट्रेलिया – एरोन फिंच

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन इस वर्ष बेहद निराशाजनक रहा। उन्हें सुपर 12 चरण के अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के हाथों शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। पीली जर्सी वाली टीम के इस लचर प्रदर्शन के पीछे उनके कप्तान एरोन फिंच की खराब कप्तानी का भी हाथ रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड, श्रीलंका और अफगानिस्तान के खिलाफ तो मैच जीत लिए, लेकिन कीवी टीम से मिली बड़ी हार के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ उनका मुकाबला बारिश में धुल गया था। फिंच टी20 विश्व कप 2022 की हमारी कप्तानों की सूची में चौथे नंबर पर हैं।

03 – भारत – रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया ने अपने टूर्नामेंट की शुरुआत चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराकर की थी। इसके बाद भारत ने ज़िम्बाब्वे, नीदरलैंड्स, और बांग्लादेश को भी पटखनी दी। हालांकि, उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी, लेकिन उन्होंने सेमीफाइनल में आराम से अपनी जगह सुनिश्चित की, जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। रोहित शर्मा टी20 विश्व कप 2022 के सर्वश्रेठ कप्तानों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

02 – इंग्लैंड – जोस बटलर

जोस बटलर ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को सुपर 12 चरण के पांच में से तीन मैच जिताए। उन्होंने न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और श्रीलंका को हराया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका मुकाबला ख़राब मौसम के कारण रद्द हो गया था। हालांकि, आयरलैंड के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी। मगर उस मैच का निर्णय डकवर्थ लुईस सिस्टम से निकाला गया था। इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची, जहां उन्होंने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। जोस बटलर बटलर हमारी इस खास सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

01 – न्यूजीलैंड – केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन एक बार फिर अपनी टीम को नॉकआउट स्टेज तक ले जाने में सफल रहे। उन्होंने सुपर 12 स्टेज में पांच में तीन मैच जीते और एक गवांया, जबकि उनका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। हालांकि, उन्होंने अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन वहां उन्हें पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी। मगर केन विलियमसन ने अपनी टीम का बेहतरीन ढंग से नेतृव किया और वे हमारी टी20 विश्व कप 2022 के बेस्ट कप्तानों की सूची में पहले स्थान पर हैं।

Q. टी20 विश्व कप 2022 कहा खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply