bavuma babar
T20 World Cup 2022, मैच-36: दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान मुकाबले का प्रीव्यू

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के 36वें मुकाबले में गुरूवार को सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में सुपर-12 चरण के ग्रुप-2 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और पाकिस्तान (Pakistan) की टीमें आमने-सामने होंगी. दक्षिण अफ्रीका ने मौजूडा टूर्नामेंट में अभी तक 3 मुकाबलों में 2 जीते हैं और उनका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा है, जबकि पाकिस्तान को 3 मैचों में महज 1 में ही जीत हासिल हुई है. वहीं, 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है.

दक्षिण अफ्रीका अपने ग्रुप में 5 अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है और पाकिस्तान 2 पॉइंट्स के साथ पांचवें पायदान पर है. ऐसे में सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए एशियाई टीम को इस मैच को जीतना बेहद ज़रूरी है. दूसरी तरफ, प्रोटियाज टीम इस मुकाबले को जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी. बहरहाल, इससे पहले हम नज़र डालते हैं इस मैच के प्रीव्यू पर.

टूर्नामेंट – आईसीसी टी20 विश्व कप 2022
मैच – दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान
दिन/ तारीख – गुरूवार/ 3 नवंबर
समय – दोपहर 01.30 बजे से (भारतीय समयनुसार)
स्थान/ मैदान – सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान के आमने-सामने का टी20 आई रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच अभी तक 21 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से पाकिस्तान ने 11 जीते हैं, जबकि अफ्रीकी टीम को 10 मैच में विजय हासिल हुई है.

कैसा है पिच का मिजाज़?

यहां की पिच मुख्य रूप से गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है. यहां बड़ा स्कोर करना कठिन है. टॉस जीतकर यहां सभी टीमें पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं. शुरुआत में तेज गेंदबाज और बीच के ओवर्स में स्पिनर्स यहां अपना जलवा बिखेर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया के अन्य मैदानों के मुकाबले यहां बाउंस कम है. इस पिच पर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाता है और तेज गेंदबाज काफी असरदार साबित होते हैं. इस मैदान पर अगर अभी तक के 2 बड़े मुकाबलों की बात करें, तो दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश मुकाबले की पहली पारी में प्रोटियाज टीम ने 205 का स्कोर खड़ा कर दिया था और जवाब में बाग्लादेश सिर्फ 101 रन पर ढेर हो गई थी. वहीं, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच में भी कीवी टीम ने 200 का स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 111 पर ढेर हो गई थी.

कैसा रहेगा सिडनी का मौसम?

गुरूवार को दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच यहां खेले जाने वाले मुकाबले में बारिश खलल नहीं डालेगी. यानी मैच के दौरान मौसम बिलकुल साफ़ रहने के कयास लगाए जा रहे हैं. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए जीत हासिल करना आसान होगा. ऐसे में जो भी कप्तान टॉस जीतेगा, वह पहले बैटिंग करने का फैसला कर सकता है.

दोनों टीमों की संभावित एकादश

दक्षिण अफ्रीका – क्विंटन डी कॉक, टेम्बा बवुमा, रिली रोसो, एडेन मार्क्रम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नोर्खिया, तबरेज शम्सी/ लुंगी एंगीडी.

पाकिस्तान – बाबर आज़म, मोहम्मद रिजवान, हैदर अली/ आसिफ अली, शान मसूद, इक्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद वसीम, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह.

यह भी पढ़ें – 5 पॉवर फूड्स, जो एक क्रिकेटर के स्टेमिना को कर सकते हैं बूस्ट

कौन जीत सकता है यह मैच?

गुरुवार को सिडनी में खेले जाने वाले इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम जीत हासिल कर सकती है. टेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली टीम के पास मौजूदा समय में शानदार फॉर्म है और वे टूर्नामेंट में अभी तक एक भी मैच नहीं हारे हैं, जबकि पाकिस्तान में आत्मविश्वास और मोमेंटम की कमी दिखाई दे रही है, इसलिए दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबले में जीत के लिए फेवरेट टीम है.

यह भी पढ़ें – भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिकेट बेटिंग ऐप

कहां देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण?

डिज़्नी+हॉटस्टार (Disney + Hotstar) टी20 वर्ल्ड कप 2022 लाइव स्ट्रीमिंग के लिए सबसे शानदार ऐप है. यह आपको सबसे अच्छा अनुभव देगा, क्योंकि इसमें स्ट्रीमिंग 4K अल्ट्रा एचडी में भी उपलब्ध है. इसके अलावा जियो टीवी पर भी आप आईसीसी टी20 विश्व कप के मुकाबलों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. T20 World Cup 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग YuppTV पर भी उपलब्ध होगी. इसका ऐप आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022: अभी तक शानदार प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स की लिस्ट

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

सूर्य के आगे नतमस्तक हुआ पूरा पाकिस्तान

Leave a comment

Cancel reply