Australia Team Crictoday
'लोगों को ज़रुरत से ज्यादा क्रिकेट देखने को मिल रहा है', कंगारू कप्तान का बयान

आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप 2022 का आगाज अब से कुछ ही दिनों के बाद होने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में इस टूर्नामेंट की शुरुआत अगले महीनें 16 अक्टूबर से होने जा रही है। जिसे लेकर सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले ही दिनों अपनी स्क्वॉड को सामने रख दिया है।

कंगारू टीम के बारे में वो बातें जो जानना है जरूरी

कंगारू टीम अपने खिताब बचाव के लिए काफी जबरदस्त और मजबूत नजर आ रही है। इस टीम में हर तरह से संतुलन का ध्यान रखा गया है। हाल ही में वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने वाले आरोन फिंच की अगुवायी में टीम इस जंग के लिए पूरी तरह से तैयार खड़ी है।

टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया अपने घर में झंड़ा गाड़ने की कोशिश में रहेगी। उनकी टीम में ये काबिलियत नजर भी आती है। इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं ऑस्ट्रेलिया की टीम स्क्वॉड, प्रेडिक्टेड-11 से लेकर मजबूती और कमजोरियां, जो जानना चाहेंगे आप-

 ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी मजबूती

टी20 फॉर्मेट में टीम का संतुलन जितना सही रहता है, उतने ही उसके जीतने के आसार रहते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम में यही बात उन्हें मजबूत करती है। टीम में बैलेंस करने का काम ऑलराउंडर्स कर रहे हैं। इस टीम में मार्कस स्टोइनिस, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड और एश्टन एगर के रूप में 5 ऑलराउंडर्स हैं, जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही अपने हाथ दिखा सकते हैं। इससे कप्तान के पास विकल्प की भरमार रहेगी वो चाहे बल्लेबाजी में हो या गेंदबाजी में। ऐसे में कंगारू टीम की ये सबसे बड़ी मजबूती कहा जा सकता है।

ये कमजोरी पड़ सकती है मेजबान टीम को भारी

लगातार दूसरी बार खिताब जीतने को बेताब दिख रही ऑस्ट्रेलिया के सेलेक्टर्स ने अपनी स्क्वॉड का चयन किया, लेकिन इसमें उन्होंने एक कमी को नहीं भर सके। उनके पास जरूरत के वक्त स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों की कमी रहेगी। ऑलराउंडर्स और गेंदबाज के तो कई विकल्प टीम में मौजूद हैं, लेकिन वहीं मुख्य बल्लेबाजों की बात करें तो यहां आरोन फिंच, स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के अलावा कोई खास नाम नहीं है। उन्हें किसी तरह से मार्नस लाबुशाने या उनके जैसे बल्लेबाज की जरूरत टीम में थी। ये कमी टीम को भारी पड़ सकती है।

ऑस्ट्रेलिया टीम का शेड्यूल

मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम क्वालिफायर राउंड के बाद दूसरे और मुख्य राउंड का पहला मैच खेलेगी। उनके अभियान का आगाज 22 अक्टूबर से होने जा रहा है, जब वो पहला मैच न्यूजीलैंड से खेलेंगे। इसके अलावा भी वो 4 मैच और खेलेंगे। डालने हैं उनके शेड्यूल पर एक नजर

तारीखखिलाफस्थानभारतीय समयानुसार
22 अक्टूबरन्यूजीलैंडसिडनी12.30 दोपहर
25 अक्टूबरए-1पर्थ4.30 दोपहर
28 अक्टूबरइंग्लैंडमेलबर्न1.30 दोपहर
31 अक्टूबरबी-1ब्रिस्बेन1.30 दोपहर
4 नवंबरअफगानिस्तानएडिलेड1.30 दोपहर

लाइव स्ट्रिमिंग

आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने लाइव स्ट्रिमिंग की जिम्मेदारी संभाली है। भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के सभी चैनलों पर मैच का मजा लिया जा सकता है, जिसमें स्टार स्पोर्ट्स हिंदीज-1 पर हिंदी कमेन्ट्री तो स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में प्रसारण होगा। इसके अलावा भी HD चैनलों पर भी मैच का प्रसारण किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वहां पर फॉक्स स्पोर्ट्स और चैनल-9 पर मैच का लुत्फ लिया जा सकता है। वहीं मोबाइल डिजिटल एप Hotstar, Disney+, SonyLiv ,FanCode पर भी मैच देख सकते हैं।

प्रेडिक्टेड-11

आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड(विकेटकीपर), पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा.

फुल स्क्वॉड

आरोन फिंच(कप्तान), पैट कमिंस, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल मार्श, टिम डेविड, जोश इंगलिस, एश्टन एगर, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, मैथ्यू वेड.

यह भी पढ़ें – ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम, देखिए कब और कहां खेले जाएंगे मैच

Leave a comment

Cancel reply