palm house adelaide festive theatre
T20 WC 2022: अगर आप एडिलेड में हैं मौजूद, तो 5 ऐतिहासिक जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2022) की शुरूआत 16 अक्टूबर से होने जा रही है. इस मेगा इवेंट के सुपर-12 चरण के मुकाबले 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे. टीम इंडिया (India) अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेलने उतरेगी, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में आयोजित होगा. इस बार टी20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पास है. टूर्नामेंट का फाइनल 13 नवंबर को एमसीजी में होगा.

बहरहाल, आज हम एडिलेड में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप 2022 के मुकाबलों की बात करेंगे और साथ ही जानेंगे कि एडिलेड शहर में ऐसी कौन सी टॉप-5 जगह हैं, जहां आप घूमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

एडिलेड में खेले जाएंगे ये मुकाबले:

बी1 बनाम ए2, 2 नवंबर
भारत बनाम बांग्लादेश, 2 नवंबर
न्यूजीलैंड बनाम बी2, 4 नवंबर
ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान, 4 नवंबर
दक्षिण अफ्रीका बनाम ए2, 6 नवंबर
पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश, 6 नवंबर
दूसरा सेमीफाइनल, 10 नवंबर

अगर आप एडिलेड में मौजूद हैं, तो इन जगहों पर जाना न भूलें:

एडिलेड सेन्ट्रल मार्केट

एडिलेड शहर की यह मार्केट सबसे व्यस्त जगहों में से एक है. अगर आप इस शहर में घूमने जा रहे हैं या वहां मौजूद हैं, तो आपको यहां ज़रूर घूमने जाना चाहिये. यहां कई चीजों की दुकाने हैं, जहां आप तरह-तरह के सामान का लुत्फ़ उठा सकते हैं. एडिलेड सेंट्रल मार्केट दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एक प्रमुख बाजार है. ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने बाजारों में से एक के रूप में यह मार्केट कई कैफे और भोजनालयों के साथ फल और सब्जियां, मांस, समुद्री भोजन, चीज, छोटे सामान और स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों सहित ताजा भोजन की एक बड़ी श्रृंखला है.

एडिलेड कन्वेंशन सेंटर

यह सेंटर एडिलेड शहर के मशहूर और प्रमुख जगहों में से एक है. इसे दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े सेंटर्स में गिना जाता है. इसको जॉन एंड्रयूज द्वारा डिजाइन किया गया था. यह एडिलेड के अधिकांश प्रमुख सम्मेलनों का घर है. टोरेंस झील के साथ यहां का नज़ारा बेहद शानदार दिखाई देता है. यह ऑस्ट्रेलियाई प्रतीकों के कुछ महत्वपूर्ण स्मारकों का स्थान भी रहा है. इतना ही नहीं, यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्राचीन ऐतिहासिक स्थलों में से एक है. यदि आप इस शहर में घूमने जा रहे हैं या वहां मौजूद हैं, तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिये और वहां की परिस्थितियों का मजा उठाना चाहिए.

एडिलेड फेस्टिवल प्लाज़ा

एडिलेड शहर के फेस्टिवल प्लाज़ा का नज़ारा बेहद ही आकर्षक है. यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्राचीन और प्रमुख परफोर्मिंग आर्ट्स सेंटर में से एक है. इसे 1970 में हसेल आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाईन किया गया था, जबकि फेस्टिव थियेटर का आगाज़ 1973 में हुआ था. इसके बाद समय के साथ-साथ पूरे सेंटर का निर्माण होता चला गया. इस परिसर में फेस्टिवल थिएटर, डंस्टन प्लेहाउस (पूर्व में द प्लेहाउस और ऑप्टिमा प्लेहाउस ), स्पेस थिएटर (पूर्व में द स्पेस) और कई गैलरी और फंक्शन स्पेस शामिल हैं. एडिलेड फेस्टिवल प्लाज़ा नॉर्थ टेरेस और किंग विलियम रोड के कोने के उत्तर में लगभग 50 मीटर की दूरी पर स्थित हैटॉरेंस नदी के किनारे पर बसा हुआ है. यह एडिलेड फेस्टिवल की मेजबानी करता है, जिसमें कैबरे फेस्टिवल, ओजेशिया फेस्टिवल, ड्रीमबिग चिल्ड्रन फेस्टिवल, एडिलेड गिटार फेस्टिवल सहित साल भर के प्रमुख त्योहार शामिल हैं. आपको यहां भी जरूर जाना चाहिए.

एडिलेड के वेजिटेरियन खाने का लजीज स्वाद

ऐडिलेड शहर की लाइफ स्टाइल और इसकी खूबसूरती को शब्दों में बयां करना कठिन है, क्योंकि इस जगह का नजारा बेहद ख़ास है. आपको भी एडिलेड जाने का अवसर मिले या आप वहां पर मौजूद हों तो, वहां की फ़ूड मार्केट में ज़रूर घूमने जाएं. यदि आप वेजिटेरियन हैं, तो यहां आपको भारतीय लोगों के साथ शुद्ध भारतीय लजीज खाने का जायका भी मिल जाएगा, जिसमें कई स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं. यहां आपको बिलकुल भारतीय खाने, जैसा स्वाद मिलेगा.

पाम हाउस

पाम हाउस दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुरानी इमारतों में से एक है. इसे 1875 में जर्मनी से लाए गए विक्टोरियन ग्लासहाउस से बनाया गया था. यह एडिलेड में स्थित है. पाम हाउस एक विक्टोरियन युग का ग्लासहाउस है, जो मुख्य झील के पश्चिम में बसा हुआ है. यह गुस्ताव रनगे द्वारा डिजाइन किया गया था. इसे 1877 में खोला गया था और 1995 और 2018 में बहाल किया गया था. यह दूसरा सबसे पुराना ग्लासहाउस है. अगर आप एडिलेड शहर में मौजूद हैं, तो आपको यहां घूमकर लुत्फ़ ज़रूर उठाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – T20 World Cup: अगर आप सिडनी में हैं मौजूद, तो 5 खूबसूरत जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

T20 वर्ल्ड कप में कोहली तोड़ सकते हैं 4 बड़े रिकॉर्ड – Video

Leave a comment

Cancel reply