chahal crictoday
युजी चहल के बल्लेबाजी के इस अनोखे रिकॉर्ड को भी तो देखिए

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टी20 इंटरनेशनल मैच की टीम में युजी चहल भी थे पर बल्लेबाजी नहीं की। चूंकि विशेषज्ञ गेंदबाज हैं, इसलिए जब भी उनका इंटरनेशनल क्रिकेट रिकॉर्ड देखते हैं तो गेंदबाजी का रिकॉर्ड देखते हैं, मसलन विकेट की गिनती। कोई उनका बल्लेबाजी का रिकॉर्ड नहीं देखता और इसीलिए एक बड़ी ख़ास बात पर कोई ध्यान नहीं देता।

मोहाली वाला मैच, उनका 67 वां टी20 इंटरनेशनल था और हैरानी की बात है कि इन 67 मैच में से सिर्फ 4 में उन्होंने बल्लेबाजी की है। मोहाली में भी बल्लेबाजी नहीं की। ये बात जहां एक तरफ उनके बल्लेबाजी में बहुत अच्छा न होने का संकेत है तो दूसरी तरफ टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी का भी, जिसमें उनके बैट से रन की जरूरत ही नहीं पड़ी। चहल ने आख़िरी बार 31 जनवरी 2020 को न्यूजीलैंड के विरुद्ध वेलिंगटन टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी की थी। मौजूदा रिकॉर्ड : 67 मैच में 5 रन 2.50 की औसत से।

ऐसा नहीं कि चहल के बल्लेबाजी के रिकॉर्ड का जिक्र करने के लिए कुछ है नहीं। देखिए :

  • अपने पहले 67 टी 20 इंटरनेशनल में सबसे कम रन का रिकॉर्ड उनके नाम पर है, उनके बाद भी, दूसरे नंबर पर एक भारतीय क्रिकेटर है भुवनेश्वर कुमार जिन्होंने 59 रन बनाए थे और तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के आदिल रशीद और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान 60 रन बनाकर।
  • अपने पहले 67 टी 20 इंटरनेशनल में चहल ने सिर्फ 4 बार बल्लेबाजी की और यहां भी कोई उनके रिकॉर्ड के करीब नहीं है, उनके बाद न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी हैं जो 13 पारी में क्रीज पर गए और तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार 15 पारी के साथ।

चहल की बल्लेबाजी का ‘टैलेंट’ उनके करियर की शुरुआत से नजर आ गई थी-

  • पहली बार अपने 9 वें टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी की।
  • अपने पहले 13 टी20 इंटरनेशनल मैचों में सिर्फ एक बार बल्लेबाजी की। तब सिर्फ, अफगानिस्तान के सीमर फरीद अहमद, का रिकॉर्ड उनसे बेहतर था। फरीद ने पहली बार अपने 14 वें टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजी की। वे कितने अच्छे बल्लेबाज थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नाबाद 24 रन बना दिए थे।
  • अपने पहले 27 टी20 इंटरनेशनल तक चहल ने सिर्फ एक बार बल्लेबाजी की थी और कोई इस मामले में उनकी बराबरी पर नहीं था।
  • हां, जब चहल ने अपने 28 वें टी20 इंटरनेशनल में, दूसरी बार बल्लेबाजी की तो दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और मोर्ने मोर्केल का रिकॉर्ड बराबर किया।

चहल के अब 67 टी20 इंटरनेशनल और सिर्फ चार बार क्रीज गए पर पैमाने के दूसरे ओर डेविड वार्नर हैं जो अब तक 91 टी 20 इंटरनेशनल खेले हैं, और उन सभी में बल्लेबाजी की है।

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022 में शामिल सभी टीमों का पूरा स्क्वाड

Leave a comment

Cancel reply