rabada bumrah
SA vs IND: 4 गेंदबाज, जो टेस्ट सीरीज में हासिल कर सकते हैं सबसे ज्यादा विकेट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। भारतीय टीम पिछले ही दिनों दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर कदम रख चुकी है, जिसके बाद अब 26 दिसंबर से दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। इस टेस्ट सीरीज में दोनों ही टीमों के कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर खास नजरें बनी रहेंगी।

जब दोनों ही टीमों के गेंदबाजों की बात करें तो वहां भी कई बड़े स्टार गेंदबाजों के नाम हैं। दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों ही टीमों की तरफ से कुछ ऐसे गेंदबाज हैं जो अपने कौशल से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का दमखम रखते हैं। तो आपको बताते हैं इस सीरीज में दोनों ही टीमों के वो 4 गेंदबाज, जो सबसे ज्यादा विकेट लेने के दावेदार हो सकते हैं। तो डालते हैं उन 5 गेंदबाजों पर नजर…

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज बन चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज बन चुके हैं। जसप्रीत बुमराह ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कामयाबी हासिल की है। बुमराह की बात करें तो टेस्ट में भी उन्होंने बहुत ही प्रभावित किया है। तेज गेंदबाजों के मददगार पिच मिलने पर तो वो और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। ऐसे में इस दक्षिण अफ्रीका में उतरने से पहले वो पूरी तरह से तरोताजा है, जो इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर सकते हैं।

मोहम्मद सिराज

भारतीय टीम में पिछले कुछ सालों में कई युवा तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं।

भारतीय टीम में पिछले कुछ सालों में कई युवा तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं। इन तेज गेंदबाजों में हैदराबाद के मोहम्मद सिराज ने बहुत ही प्रभावित किया है। सिराज ने जब से डेब्यू किया है उसके बाद वो लिमिटेड ओवर्स में तो इतना ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ सके, लेकिन लाल गेंद की क्रिकेट में उन्होंने अपनी तेज स्विंग गेंदबाजी का जबरदस्त नजारा पेश किया है। पिछले न्यूजीलैंड सीरीज में उन्होंने भारत की टर्निंग ट्रेक पर भी गेंदबाजी से हरकत दिखायी। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की पिच मिलने पर तो वो अपनी स्किल्स का फायदा उठाकर सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर सकते हैं।

कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने साल 2015 में अपने डेब्यू के बाद से देखते ही देखते आज एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बन चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने साल 2015 में अपने डेब्यू के बाद से देखते ही देखते आज एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बन चुके हैं। कगिसो रबाडा भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए काफी उपयोगी नाम है। वो अपनी गेंदबाजी की गति और बाउंस दोनों से ही खतरनाक माने जाते हैं। ऐसे में रबाडा भारत के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अपनी पिचों का फायदा उठाते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर सकते हैं।

आर अश्विन

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम क्रिकेट दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में गिना जाता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज आर अश्विन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। आर अश्विन आज के समय में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं। अश्विन अपनी फिरकी की तान पर पिछले कई सालों से बल्लेबाजों को खूब नचा रहे हैं। वैसे अश्विन स्पिन पिच पर तो बहुत ही खतरनाक होते हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की पिच पर भी वो अपनी फिरकी का करामात दिखा सकते हैं। जो सबसे मोस्ट विकेटटेकर गेंदबाज बन सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply