overton crictoday
डेब्यू टेस्ट में शतक और विकेट का रिकॉर्ड बनाने से चूक गए ओवरटन, जानिए किन के नाम है यह कीर्तिमान

न्यूजीलैंड के विरुद्ध लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड के जेमी ओवरटन ने डेब्यू किया। मेहमान टीम की पहली पारी में एक विकेट लिया। उसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी में अपने शतक के करीब तो थे ही, एक बड़े ख़ास रिकॉर्ड में भी हिस्सेदार बनने के करीब थे। ये रिकॉर्ड है अपने डेब्यू टेस्ट में शतक और साथ में विकेट भी लिया। किस्मत जेमी के साथ नहीं थी और 97 रन बनाकर वे आउट हो गए और रिकॉर्ड नहीं बना। अगर वे कामयाब रहते तो इंग्लिश क्रिकेटरों में डब्लूजी ग्रेस के साथ उनका नाम भी जुड़ गया होता।

इसी के साथ ये चर्चा शुरु हो गई कि ये ख़ास रिकॉर्ड अब तक किस-किस ने बनाया है? अब तक ये रिकॉर्ड इन खिलाड़ियों ने बनाया है, जेम्स नीशम (न्यूजीलैंड), केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड), मार्कस नार्थ (ऑस्ट्रेलिया), एसबी स्टायरिस (न्यूज़ीलैंड), टीटी समरवीरा (श्रीलंका), अजहर महमूद (पाकिस्तान), एससी गांगुली (भारत), जावेद मियांदाद (पाकिस्तान),जीएस चैपल (ऑस्ट्रेलिया), केडी वाल्टर्स (ऑस्ट्रेलिया), बीआर टेलर (न्यूज़ीलैंड) और डब्ल्यूजी ग्रेस (इंग्लैंड)। इन में से इन 5 के रिकॉर्ड की ख़ास चर्चा जरूरी है:

जेम्स नीशम (न्यूजीलैंड): भारत के विरुद्ध वेलिंग्टन में फरवरी 2014 में नीशम ने टेस्ट की दूसरी पारी में 137* बनाए, टेस्ट में कुल 170 रन और गेंदबाजी में प्रदर्शन रहा 1-87 का। न्यूजीलैंड ने इस पारी में 680-8 का स्कोर बनाया, इस पारी में 3 शतक थे और ब्रेंडन मैकुलम ने 302 रन बनाए थे।

स्कॉट स्टायरिस (न्यूजीलैंड): उन्होंने 107 और 69* बनाए और 2-88 की गेंदबाजी की वेस्टइंडीज के विरुद्ध सेंट जॉर्ज में जून 2002 में। ये टेस्ट ड्रा रहा और स्टायरिस के प्रदर्शन ने वेस्ट इंडीज पर दबाव बनाने में कोई कमी नहीं रखी।

अजहर महमूद (पाकिस्तान): स्टायरिस के बाद सिर्फ अज़हर ही ऐसे हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारी में 50 बनाए और साथ में विकेट भी लिए। उनके स्कोर थे 128* और 50* तथा गेंद के साथ प्रदर्शन था 2-74 का दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध रावलपिंडी में अक्टूबर 1997 में।

सौरव गांगुली (भारत): पिछले दिनों गांगुली और द्रविड़ की डेब्यू की बड़ी चर्चा हुई उनके डेब्यू टेस्ट की सालगिरह की वजह से। सौरव की एकमात्र पारी में स्कोर था 131 रन और ख़ास बात ये कि 3 विकेट लिए 54 रन दे कर। भारत की पारी में सौरव ने शतक बनाया जबकि द्रविड़ 95 पर आउट हुए थे। 1996 का ये लॉर्ड्स टेस्ट ड्रा रहा था।

जावेद मियांदाद (पाकिस्तान): इस लिस्ट में ये नाम देख कर किसी को भी हैरानी हो सकती है क्योंकि उनकी पहचान गेंदबाजी के लिए तो है ही नहीं। मियांदाद ने 163 और 25* के स्कोर बनाए यानि कि कुल 188 रन और गेंद के साथ 1-34 का प्रदर्शन किया न्यूजीलैंड के विरुद्ध लाहौर में अक्टूबर 1976 में। पाकिस्तान की पारी को जावेद ने आसिफ इकबाल के साथ 55-4 के स्कोर से संभाला था और इसी से टेस्ट में पाकिस्तान की जीत की भूमिका तैयार हुई थी।

Leave a comment

Cancel reply