NZ vs IND: टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन पर एक नजर

टीम इंडिया (India) 18 नवंबर से न्यूजीलैंड (New Zealand) खिलाफ उन्हीं के घर पर तीन मुकाबलों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज खेलेगी। भारत और न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) के सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रहे थे। हालांकि, वहां ब्लैककैप्स को पाकिस्तान से और भारत को इंग्लैंड के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में अब यह श्रृंखला दोनों टीमों के लिए खुद का मूल्याङ्कन करने के लिहाज से काफी अहम है।

इस दौरे के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया है। सेलेक्टर्स ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने वाले स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को रोहित की गैरमौजूदगी में टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया है। वहीं, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भी ब्रेक दिया गया है और उनकी जगह वीवीएस लक्ष्मण को न्यूजीलैंड दौरे पर भेजा गया है। ऐसे ने देखना होगा कि हार्दिक और लक्ष्मण की जोड़ी कीवी टीम के खिलाफ क्या रणनीति अपनाती है।

आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको बतांएगे कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज में किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है, तो आइये नजर डालते हैं भारत की संभावित एकादश पर –

ईशान किशन –

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके शानदार आंकड़े उनकी प्रतिभा की गवाही देते हैं। हालांकि, पिछली कुछ पारियां बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए ज्यादा अच्छी नहीं रही हैं। ईशान ने अब तक 19 टी20 आई मुकाबलों में 30.16 की औसत और 131.15 के स्ट्राइक रेट से 543 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक निकले हैं।

शुबमन गिल –

ईशान किशन के जोड़ीदार के रूप में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुबमन गिल को मौका दिया जा सकता है। गिल ने अभी तक एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन वनडे और टेस्ट में उन्होंने कई बार टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 12 वनडे मुकाबलों में 57.9 की औसत से 564 रन बनाए हैं।

श्रेयस अय्यर –

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए खुद को कई बार साबित किया है। मगर मुख्य टीम में विराट कोहली की जगह उन्हें मौका देना लगभग असंभव है। हालांकि, विराट के बाद वे इस पोजीशन के प्रबल दावेदार हैं। अय्यर ने अब तक 47 मुकाबलों में 32.2 की औसत और 136.1 के स्ट्राइक रेट से 1030 रन बनाए हैं।

सूर्यकुमार यादव –

भारतीय टीम के मिस्टर 360 कहे जाने वाले स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने आने वाले कुछ समय के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने अपने छोटे से अंतर्राष्ट्रीय करियर में कई धमाकेदार पारियां खेली हैं। उन्होंने अब तक 40 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 41.4 की औसत और 179.1 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ 1284 रन निकले हैं। इस दौरान उन्होंने 12 अर्धशतक और एक शतक भी जड़ा है।

हार्दिक पांड्या –

हार्दिक पांड्या इस टी20 श्रृंखला में टीम इंडिया के कप्तान तो होंगे ही, लेकिन यह श्रृंखला को जीतने के लिए उन्हें अपना हरफनमौला खेल दिखाना होगा। हार्दिक ने हाल ही में संपन्न हुए टी20 विश्व कप 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया था। 29 साल के हार्दिक ने 79 टी20 आई मुकाबलों में 1117 रन बनाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 62 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भी भेजा है।

ऋषभ पंत –

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चयनकर्ताओं ने इस श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया है। भले ही टी20 प्रारूप में ऋषभ के बल्ले से अधिक रन न निकले हों, लेकिन वनडे और टेस्ट प्रारूप में उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। पंत ने अब तक 64 मुकाबलों की 54 पारियों में 3 अर्धशतकों की मदद से 970 रन बनाए हैं।

वाशिंगटन सुंदर –

भारतीय टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर टीम इंडिया के लिए आने वाले समय में बड़े खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। सुन्दर बल्ले और गेंद दोनों से विपक्षी टीम पर प्रहार करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि, उन्होंने अभी तक टी20 इंटरनेशनल में अपने प्रदर्शन से कुछ खास प्रभावित नहीं किया है। उन्होंने 31 टी20 आई में 47 रन बनाए हैं, जबकि 25 विकेट झटके हैं।

युजवेंद्र चहल –

टीम इंडिया के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय स्क्वाड में शामिल किया गया था। मगर उन्हें एक भी मैच में नहीं खिलाया गया। टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के इस फैसले पर काफी सवाल उठाए गए थे। ऐसे में उम्मीद है कि हार्दिक यह गलती नहीं दोहराएंगे। चहल का टी20 आई रिकॉर्ड काफी शानदार है। उन्होंने 69 मुकाबलों में 85 विकेट झटके हैं।

भुवनेश्वर कुमार –

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कीवी टीम के खिलाफ तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व कर सकते हैं। न्यूजीलैंड की पिचों पर भुवी की स्विंग गेंदबाजी टीम इंडिया के काफी काम आ सकती है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अब तक 85 टी20 आई मुकाबलों में 6.97 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 89 विकेट झटके हैं।

अर्शदीप सिंह –

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने टी20 विश्व कप 2022 में अपने लाजवाब प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। ऐसे में न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों पर वे अपनी स्किल्स पर और बेहतर ढंग से काम कर सकते हैं। 23 साल अर्शदीप ने अब तक 19 मुकाबलों में 29 विकेट झटके हैं।

उमरान मलिक –

टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने अपनी तेज रफ़्तार गेंदों से पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। उमरान लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि, उन्होंने अब तक टी20 इंटरनेशनल में मिली मौकों का पर्याप्त फायदा नहीं उठाया है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 3 मुकाबलों में 2 विकेट झटके हैं, जबकि इस दौरान उनकी इकॉनमी 12.44 की रही है।

न्यूजीलैंड की खिलाफ टी20 श्रृंखला में इस प्रकार हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन –

ईशान किशन, शुबमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।


शमी ने मचा दी पाकिस्तान में सनसनी -VIDEO

Leave a comment

Cancel reply