rahul de kock
IND vs SA: 7 खिलाड़ी, जो टी20 आई सीरीज में कर सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

आईपीएल के मेगा ऑक्शन को हाल ही में संपन्न होते देखा गया। पिछले ही हफ्ते 12 मेगा ऑक्शन में 10 फ्रेंचाइजी उतरी, जिनके बीच एक कांटे की टक्कर देखने को मिली। आखिर में 2 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद सभी फ्रेंचाइजी ने अपना पाला तैयार कर लिया है। ऑक्शन के बाद अब सभी टीमों की फौज बनकर तैयार खड़ी है, जो आईपीएल के 15वें सीजन में जलवा दिखाने को भी कमर कस चुकी हैं।

लखनऊ ने तैयार किए अपने सुपरजॉयंट्स

आईपीएल के मेगा ऑक्शन में इस दौर की सबसे महंगी टीम में से एक लखनऊ सुपरजॉयंट्स उतरी। लखनऊ सुपरजॉयंट्स आईपीएल में पहली बार शिरकत कर रही है, जिन्होंने एक जबरदस्त टीम को तैयार किया है। लखनऊ फ्रेंचाइजी ने ऑक्शन में अपना पूरा जोर लगाते हुए सबसे कम खिलाड़ियों की टीम को तैयार किया है। ऑक्शन से पहले केएल राहुल, रवि बिश्नोई और मार्कस स्टोइनिस को ड्रॉफ्ट में हासिल किया, तो इसके अलावा 18 खिलाड़ी ऑक्शन में खरीदे। जिसके बाद उन्होंने 21 खिलाड़ियों की टीम तैयार की है।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स की दिख रही संतुलित टीम

आईपीएल में एन्ट्री मारते हुए लखनऊ सुपरजॉयंट्स के रूप में टीम बनायी। लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने आईपीएल में प्रवेश करने के बाद ऑक्शन में एक जबरदस्त टीम बनायी। मेगा ऑक्शन में दो दिग्गज मेंटॉर गौतम गंभीर और मुख्य कोच एंडी फ्लॉवर के साथ मिलकर एक बहुत ही संतुलित टीम तैयार की। लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने बहुत ही मजबूत और संयोजन से भरपूर टीम को बनाया। जिसमें केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक, एविन लुईस जैसे सलामी बल्लेबाज, तो मध्यक्रम में मनीष पांडे, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, दीपक हुड्डा, जैसे खिलाड़ी हैं, तो वहीं टीम में स्पिन गेदबाजी के लिए शाहबाज नदीम और रवि बिश्नोई हैं, तो, तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी को अंकित राजपूत, आवेश खान और मार्क वुड संभालते दिखेंगे। यानी कुल मिलाकर टीम बहुत ही संतुलित नजर आ रही है।

ऑलराउंडर्स की भरमार टीम की सबसे बड़ी ताकत

पहली बार आईपीएल में खेलने जा रही लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने मेगा ऑक्शन के दौरान सबसे ज्यादा जिस पर बात ध्यान दिया, वो ऑलराउंडर्स खिलाड़ी रहे। उन्होंने ऑलराउंडर्स के रूप में एक से एक दांव खेले, भारत हो या विदेशी दोनों में ही उन्होंने अपने पाले में कई ऑलराउंडर्स जोड़े हैं। ऑलराउंडर्स की सूची में जेसन होल्डर, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, दीपक हुड्डा, कर्ण शर्मा, आयुष बदोनी, कृष्णप्पा गौतम के साथ ही आयुष बदोनी हैं। इनमें से मार्कस स्टोइनिस और जेसन होल्डर टीम को तेज गेंदबाजी के विकल्प देते हैं, तो वहीं हुड्डा, क्रुणाल और कृष्णप्पा गौतम फिरकी गेंदबाजी में टीम को विकल्प देते हैं। ऑलराउंडर्स को देखते हुए इस टीम के आगे जाने की संभावना काफी प्रबल हो जाती है, क्योंकि किसी भी टीम के ऑलराउंडर्स टीम के संतुलन को काफी प्रबावी बना देते हैं।

अनुभवहीन मध्यक्रम से टीम को हो सकता है बड़ा नुकसान

लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने यहां मेगा ऑक्शन में एक से एक दांव खेले, जिसमें कुछ नाम तो इस टीम में पूरी तरह से परफेक्ट बना रहे हैं, लेकिन यहां सुपरजॉयंट्स के मालिकों ने एक बड़ी चूक कर दी, जिस पर उन्होंने बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। टीम में अनुभव की खासी कमी नजर आती है। जिसमें खासकर मध्यक्रम पूरी तरह से अनुभव से खाली दिख रहा है। मध्यक्रम में इस टीम के पास मनीष पांडे जरूर अनुभवी हैं, लेकिन इसके अलावा दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, मनन वोहरा जैसे बल्लेबाज हैं। हालांकि, उनके पास मार्कस स्टोइनिस मध्यक्रम को संभालने के लिए मौजूद हैं, लेकिन अगर स्टोइनिस ना चले तो इन भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाजों में वो बात नजर नहीं आती है, जो टीम को फिनिशिंग टच दे सके।

केएल राहुल-क्विंटन डी कॉक होंगे एक्स फैक्टर

लखनऊ सुपरजॉयंट्स ने अपने पहले ही सीजन के लिए खड़ी की टीम में सबसे बड़ा दांव तो सलामी जोड़ी का खेल डाला। लखनऊ ने पहले से ही केएल राहुल को ड्रॉफ्ट के तौर पर शामिल कर लिया था, तो इसके बाद मेगा ऑक्शन में दक्षिण अफ्रीका के तूफानी विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर दांव खेल डाला। क्विंटन डी कॉक लखनऊ की टीम को उनके नाम और प्रदर्शन के अनुरूप एकदम किफायती मिल गए। क्विंटन डी कॉक को जोड़ने के साथ ही उनके पास अब केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक की खतरनाक सलामी जोड़ी तैयार हो गई है। इन दोनों ही बल्लेबाजों के पास शुरुआत से तेज गति से रन बनाने के अलावा विकेट पर टिकने का माद्दा है। यानी इनमें से एक भी कुछ ओवर खेल गया तो लखनऊ की टीम को काफी फायदा होने वाला है। इस सलामी जोड़ी को लखनऊ के लिए सबसे बड़ा एक्स फैक्टर मान ले तो, बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

ये है लखनऊ सुपरजॉयंट्स का फुल स्क्वॉड

केएल राहुल, आवेश खान, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, क्रुणाल पंड्या, दीपक हुड्डा, क्विंटन डी कॉक, मार्क वुड, मनीष पांडे, रवि बिश्नोई, अंकित राजपूत , के गौतम , दुष्मंता चमीरा , शाहबाज नदीम , मनन वोहरा, मोहसिन खान, आयुष बदोनी, करण शर्मा, काइल मायर्स, एविन लुईस, मयंक यादव.

Leave a comment

Cancel reply