ab gayle ipl
IPL में प्रत्येक बैटिंग पोजिशन पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर, जानें एक नजर में!

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के बिगुल बजने की तारीख सामने आ गई है। विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इस लीग के इस साल के सीजन का आगाज 26 मार्च से होने जा रहा है। अब करीब 2 सप्ताह का वक्त शेष रह गया है, लेकिन बड़े उत्साह के साथ इंतजार कर रहे फैंस के लिए ये समय निकालना बहुत ही मुश्किल होगा।

इस समय के दौरान हम आपके सामने आईपीएल इतिहास को लेकर कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड परोसने जा रहे हैं। जिसमें आज बात करते हैं आईपीएल के अब तक के इतिहास में प्रत्येक बैटिंग पोजिशन पर सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर की, तो आईए डालते हैं आईपीएल में नंबर 1 से नंबर 11 तक सबसे बड़े निजी स्कोर…

नंबर-1: क्रिस गेल- 175* रन

आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है। कैरेबियाई दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए नंबर वन बैटिंग पोजिशन पर खेलते हुए साल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में 175* रन की नाबाद पारी खेली थी। क्रिस गेल ने बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में केवल 63 गेंद में ये रिकॉर्ड स्कोर बनाया था।

नंबर-2: ब्रैंडन मैकुलम- 158* रन

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के नाम नंबर-2 पोजिशन पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल इतिहास के पहले ही मैच में ब्रैंडन मैकुलम ने केकेआर के लिए खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 73 गेंदों का सामना करते हुए 158* रनों की पारी खेली थी।

नंबर-3: एबी डी विलियर्स- 133* रन

आईपीएल में नंबर-3 की पोजिशन पर सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो ये रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के नाम है। एबी डी विलियर्स ने वानखेड़े स्टेडियम में साल 2017 में मुंबई इंडियंस टीम के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए 133* रन नाबाद बनाए, जिसमें उन्होंने केवल 59 गेंदों का सामना किया था।

नंबर-4: ऋषभ पंत- 128* रन

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आईपीएल में अब तक जबरदस्त छाप छोड़ी है। ऋषभ पंत के नाम आईपीएल के इतिहास में नंबर-4 पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने साल 2018 में फिरोज शाह कोटला में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों में नाबाद 128 रन की पारी खेल डाली थी।

नंबर-5: बेन स्टोक्स- 103* रन

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने आईपीएल में नंबर-5 पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा है। साल 2017 के सीजन में पुणे में खेले गए मैच में राइजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स के लिए स्टोक्स ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ 63 गेंद का सामना करते हुए 103 रन बनाए थे।

नंबर-6: हार्दिक पांड्या – 91 रन

भारत के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में कई आकर्षक पारियां खेली हैं, जिसमें से साल 2019 में खेली गई 34 गेंदों पर 91 रन की पारी कभी नहीं भुलायी जा सकती है। हार्दिक पंड्या ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में नंबर 6 पर ये पारी खेली थी। इस पोजिशन पर ये आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर है।

नंबर-7: आंद्रे रसेल- 88* रन

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की बात ही कुछ और है। रसेल आईपीएल में सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। आईपीएल में कई तूफानी पारियां खेलने वाले रसेल ने आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नंबर 7 पर 88 रन की पारी खेली थी। चेन्नई में खेले गए इस मैच में रसेल ने नंबर 7 पर खेलते हुए केवल 36 गेंद में ये स्कोर बनाया।

नंबर-8: पैट कमिंस- 66* रन

आईपीएल में कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का जलवा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ा है। पैट कमिंस गेंदबाजी से तो कमाल करते ही हैं, लेकिन पिछले सीजन में उन्होंने बल्ले से भी जलवा दिखाया था। 2021 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ वानखेड़े में खेले गए मैच में पैट कमिंस ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए केवल 34 गेंद में नाबाद 66* रन की पारी खेली। ये इस नंबर पर खेली गई अब तक की सबसे बेस्ट पारी है।

नंबर-9: हरभजन सिंह- 49* रन

आईपीएल में हरभजन सिंह के नाम एक और शानदार पारी है। हरभजन सिंह ने आईपीएल में नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए 49 रनों की नाबाद पारी खेल चुके हैं। मुंबई इंडियंस के लिए हरभजन सिंह ने नंबर 9 पर डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ केवल 18 गेंद में नाबाद 49 रन बना डाले।

नंबर-10: धवन कुलकर्णी- 28 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी अपनी तेज गेंदबाजों से काफी बढ़िया प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन एक बार उन्हें बल्लेबाजी में हाथ दिखाने का मौका मिला, तो उन्होंने इसे खूब भुनाया। धवल कुलकर्णी ने 2014 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए यूएई में खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 28 रन की पारी खेली थी।

नंबर-11: मुनाफ पटेल- 23* रन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल भी कई साल तक आईपीएल में खेलते रहे। मुनाफ पटेल ने अपनी तेज गेंदबाजी से कई विकेट झटके हैं, लेकिन उनके नाम बल्लेबाजी में एक कमाल का रिकॉर्ड है। मुनाफ पटेल ने नंबर 11 पर सबसे ज्यादा निजी स्कोर बनाया है। 2009 में मुनाफ पटेल ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ नाबाद 23 रन की पारी खेली थी।

Leave a comment

Cancel reply