shikhar dhawan rohit sharma
IPL के इतिहास में हर बल्लेबाजी क्रम पर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलने का सपना हर किसी खिलाड़ी का होता है. दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डोमेस्टिक टी20 लीग में दुनिया के कोने-कोने से खिलाड़ी आकर खेलते हैं. कई ऐसे हैं, जो पहले संस्करण (2008) से इस लीग का हिस्सा बने हुए हैं. उन्हीं में से एक हैं, धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli), जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के पूर्व कप्तान ने अब तक 216 मुकाबलों की 208 पारियों में 6411 रन बटोरे हैं, जिसमें 5 शतक और 42 अर्धशतक मौजूद हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 113 रन रहा है.

यह भी पढ़ें – IPL इतिहास के 10 सबसे बड़े रिकॉर्ड, जो आज भी एक किले की तरह हैं अभेद्य

यह तो हुई आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात, लेकिन आज हम इस भारतीय लीग के इतिहास में हर बल्लेबाजी क्रम पर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करेंगे. आइये जानते हैं, कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल हैं इस लिस्ट में-

शिखर धवन – इस लिस्ट में पहला नाम भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का है. उन्होंने ओपनर के तौर पर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बटोरे है. बाएं हाथ के बैटर ने 186 पारियों में 5837 रन बनाए हैं. धवन ने अभी तक मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व किया है. धवन साल 2008 से आईपीएल में खेल रहे हैं.

डेविड वॉर्नर – इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का है. उन्होंने दूसरे ओपनर के तौर पर आईपीएल में सर्वाधिक रन बटोरे हैं. कंगारू बैटर ने 162 पारियों में 5226 रन बनाए हैं. बाएं हाथ के ओपनर ने दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. डेविड 2009 से इस लीग का हिस्सा बने हुए हैं.

सुरेश रैना – इस फेहरिस्त में तीसरा नाम भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना का है. उन्होंने आईपीएल के इतिहास में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बटोरे हैं. बाएं हाथ के बैटर ने 171 पारियों में 4934 रन बनाए हैं. रैना ने साल 2008 से 2021 तक आईपीएल में खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया.

रोहित शर्मा – भारतीय टीम के कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा का नाम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. उन्होंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 86 पारियों में 2392 रन बटोरे हैं. हिटमैन 2008 से इस लीग का हिस्सा रहे हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज मौजूदा समय में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और वे इससे पहले डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार खिताब अपने नाम किया है.

महेंद्र सिंह धोनी – भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी का हर एक मुख्य खिताब दिलाने वाले और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ने पांचवें क्रम पर बैटिंग करते हुए 71 पारियों में 1949 रन बनाए हैं. माही 2008 से इस लीग का हिस्सा हैं और वे अभी तक दो टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. हालांकि, धोनी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं और इससे पहले वे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान भी रह चुके हैं. धोनी की कप्तानी में पीली जर्सी वाली टीम ने 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है.

कीरोन पोलार्ड – इस लिस्ट में छठा नाम वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड का है. पोलार्ड ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 61 पारियों में 1372 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के बैटर 2010 से 2022 तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे. उन्होंने पिछले साल ही आईपीएल से संन्यास की घोषणा की थी.

आंद्रे रसेल – वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने आईपीएल के इतिहास में सातवें नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 21 पारियों में 718 रन बटोरे हैं. रसैल मौजूदा समय में कोलकाता नाइट राइडर्स के अहम सदस्य हैं. इससे पहले वे दिल्ली डेयरडेविल्स का भी हिस्सा रह चुके हैं. दाएं हाथ के विस्फोटक हरफनमौला खिलाड़ी 2010 से अभी तक इस लीग का हिस्सा हैं.

हरभजन सिंह – भारतीय टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन अपने नाम किए हैं. उन्होंने 40 पारियों में 406 रन बनाए हैं. हरभजन ने मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व किया है. वे 2008 से 2021 तक भारतीय लीग का हिस्सा रहे हैं.

Also Read: | Heartbreaking IPL season shaped my white-ball career – Mohammed Siraj

भुवनेश्वर कुमार – भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 37 पारियों में 167 रन बटोरे हैं. दाएं हाथ के पेसर ने पुणे वॉरियर्स इंडिया और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया है. वे 2011 से अभी तक आईपीएल का हिस्सा बने हुए हैं.

प्रवीण कुमार – भारतीय टीम के पूर्व पेसर प्रवीण कुमार आईपीएल के इतिहास में दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 13 पारियों में 86 रन बनाए हैं. कुमार 2008 से 2017 तक इस लीग का हिस्सा रहे. प्रवीण ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया.

मुनाफ पटेल – भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल आईपीएल के इतिहास में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 9 पारियों में 30 रन बनाए हैं. पटेल 2008 से 2017 तक आईपीएल का हिस्सा रहे हैं. इस दौरान उन्होंने राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया.

आईपीएल का पहला संस्करण कब खेला गया था?

2008 में

वीडियो – बुमराह और अफरीदी की तुलना ने मचाई खलबली

Leave a comment

Cancel reply