ab de villiers kohli rcb maxwell ipl 2021 crictoday
IPL 2022: डी विलियर्स ने बताया, कोहली कब खेलेंगे आतिशी पारी?

इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन सिर पर खड़ा है। अब कुछ ही दिन और बचे हैं, जिसके बाद पूरे क्रिकेट जगत पर आईपीएल का रंग चढ़ने वाला है। इस रंग में रंगने को फैंस बेकरार हैं। 26 मार्च से शुरू हो रहे इस सीजन के लिए तमाम टीमें इन दिनों प्रैक्टिस में लगी हुई हैं।

इसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम भी शामिल है। यह टीम अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही है। आरसीबी इस बार पहले खिताब को बेकरार है।

आरसीबी ने वैसे अब तक कोई खिताब तो अपने नाम नहीं किया है, लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिस पर आरसीबी की टीम ने अपना नाम लिखवा रखा है। आइये जानते हैं कौन-कौन से हैं वे रिकॉर्ड.

सबसे ज्यादा शतक

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में शुरुआत से ही एक से एक दिग्गजों का नाम जुड़े हैं। इस टीम में खासकर बल्लेबाजी में जबरदस्त दमखम रहा। इसी के चलते बल्लेबाजी के कई शानदार रिकॉर्ड्स इस टीम के नाम है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक आरसीबी की टीम की तरफ से ही आए हैं। 14 सीजन में इस टीम की ओर से 14 शतक निकले हैं। जिसमें 5 शतक क्रिस गेल, 5 शतक विराट कोहली के नाम हैं, तो वहीं 2 शतक एबी डीविलियर्स के बल्ले से निकले। साथ ही 1 शतक देवदत्त पडिकल्ल और 1 शतक मनीष पांडे ने जड़ा।

सबसे बड़ी साझेदारी

शतकों के मामले में आरसीबी की टीम नंबर वन है। साथ ही सबसे बड़ी साझेदारी में भी आरसीबी की टीम का ही नाम आता है। आरसीबी में एक दौर में क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी डीविलियर्स तीनों ही साथ खेले। इस दौरान इनके बीच खूब बड़ी-बड़ी साझेदारियां होती रहती थी। इसी दौरान विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के बीच 229 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी है। 2016 के सीजन में गुजरात लॉयंस के खिलाफ विराट और डी विलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 229 रन जोड़ डाले, जिसमें विराट ने 55 गेंद में 109 रन और डी विलियर्स ने 52 गेंद में 129 रन की नाबाद पारी खेली।

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का जिक्र हो तो खुब ब खुद ही बल्लेबाजी के रिकॉर्ड्स जहन में आ जाते हैं, जिसमें किसी एक पारी में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो भी ये रिकॉर्ड इसी टीम के नाम है। जिसमें साल 2013 के सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ क्रिस गेल ने 66 गेंद में 175 रनों की खतरनाक पारी खेली थी।

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन

आईपीएल के इतिहास में किसी एक सीजन में एक से एक शानदार प्रदर्शन देखने को मिले। लेकिन इन सब में से सबसे खास और यादगार किसी तो 2016 का साबित हुए जब एक सीजन में किसी एक बल्लेबाज के द्वारा रनों का इतना बड़ा एवरेस्ट खड़ा कर दिया, जिसे तोड़ पाना मुश्किल है। इस सीजन में विराट कोहली ने 16 मैचों में 81.08 की औसत से 4 शतकों की मदद से 973 रन बना डाले।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट

आरसीबी की टीम बल्लेबाजी में तो एक से एक रिकॉर्ड्स अपने नाम करती रही है। इसी तरह से पिछले सीजन में इस टीम की तरफ से गेंदबाजी में भी रिकॉर्ड बना। पिछले सीजन में आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 32 विकेट हासिल किए। ये किसी एक सीजन में किसी एक गेंदबाज के द्वारा लिए जाने वाले सबसे ज्यादा विकेट हैं। हर्षल पटेल ने चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो के 32 विकेट की बराबरी की।

टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा रन

आईपीएल के इतिहास में कुछ बल्लेबाजों के बीच रनों की जबरदस्त रेस चल रही है। इस रेस में आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली का जलवा रहा है। विराट कोहली के नाम इस टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। कोहली ने अब तक खेले 207 मैचों की 199 पारियों में 37.39 की शानदार औसत के साथ 6283 रन बनाए हैं।

सबसे बड़ा टीम स्कोर

आईपीएल में आरसीबी की टीम को बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड्स के लिए हमेशा जाना जाएगा। आरसीबी ने साल 2013 में आईपीएल इतिहास में किसी एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा किया, जब आरसीबी ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 5 विकेट पर 263 रन बना डाले। अब तक ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

सबसे छोटा टीम स्कोर

आरसीबी ने आईपीएल के इतिहास का सबसे बड़ा टोटल खड़ा किया है। तो सबसे न्यूनतम स्कोर में भी इसी टीम का नाम है। आईपीएल के 2017 के सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी का बहुत ही शर्मनाक प्रदर्शन सामने आता था, जब आरसीबी की टीम केवल 49 रन के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई। कोलकाता नाइट राईडर्स के खिलाफ आरसीबी की टीम 9.4 ओवर में ही केवल 49 रन बनाकर सिमट गई।

Leave a comment

Cancel reply