kohli-maxwell
IPL 2022: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की संभावित एकादश एक नज़र

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन के शुरुआत की तारीख सामने आने के साथ ही सभी फ्रेंचाइजी अपनी-अपनी रणनीति बनाने को गति दे रही हैं। आईपीएल के इस सीजन के लिए 10 टीमें सामने होंगी और एक नए रूप में इस सीजन का आगाज होने जा रहा है। 26 मार्च से इस सीजन की शुरुआत होगी। आईपीएल के आगाज का दिन निश्चित होने के बाद अब सभी टीमों की प्लेइंग इलेवन देखने लायक होगा।

इसी कड़ी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की एक टीम है, जिसे अपने पहले खिताब का इंतजार है। आईपीएल में अब तक चमचमाती ट्रॉफी से दूर रही आरसीबी की टीम इस बार काफी बदली-बदली नजर आ रही है, जिसके टीम संयोजन पर भी खास नजरें रहने वाली हैं, तो यहां हम जानने की कोशिश करते हैं कि कैसी हो सकती है आरसीबी की प्रेडिक्टेड-11.

विराट कोहली

आरसीबी के लिए इस बार विराट कोहली कप्तान के रूप में नहीं उतरेंगे। उन्होंने पिछले सीजन के बाद से कप्तानी छोड़ दी। विराट कोहली यहां अपनी टीम के लिए ओपनिंग करते हुए पूरी जिम्मेदारी के साथ खेलते नजर आ सकते हैं। कोहली पर इस सीजन काफी उम्मीदें लगी हैं।

फाफ डू प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसिस आरसीबी के लिए दूसरे सलामी बल्लेबाज होने वाले हैं। फाफ डू प्लेसिस को आरसीबी का संभावित कप्तान माना जा रहा है। ऐसे में इतना तो तय है कि वो कप्तान की जिम्मेदारी मिलने के बाद इसे साबित करने का पूरा प्रयास करेंगे।

ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को टी20 फॉर्मेट का बड़ा ही खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है। आरसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल को रिटेन किया है। मैक्सवेल ने जिस अंदाज में पिछले सीजन बल्लेबाजी की, आरसीबी उम्मीद करेगा कि इस बार भी वैसे ही बल्लेबाजी करें।

दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेट के अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक भले ही भारतीय टीम से तो बाहर हो, लेकिन ये विकेटकीपर बल्लेबाज आईपीएल में पहले ही सीजन से खेल रहा है। दिनेश कार्तिक को इस बार आरसीबी ने अपने पाले में लिया है। इतना तो तय है कि दिनेश कार्तिक पर मध्यक्रम की बड़ी जिम्मेदारी रहने वाली है।

महिपाल लोमरोर

राजस्थान के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी महिपाल लोमरोर को इस बार आरसीबी ने अपने साथ कर लिया। पिछले कुछ सीजन से राजस्थान रॉयल्स में खेलने वाले महिपाल लोमरोर में विस्फोटक शॉट्स खेलने के अलावा स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता मौजूद है।

अनुज रावत

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में अनुज रावत दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। लेकिन अनुज रावत को उनके घरेलू क्रिकेट में किए गए प्रदर्शन के बूते बल्लेबाज के तौर पर खेलने का पूरा मौका मिलने वाला है। अनुज रावत मध्यक्रम में कितना प्रभाव छोड़ पाते हैं, ये तो वक्त ही बताएगा।

वानिंदु हसारंगा

श्रीलंका के स्टार स्पिन गेंदबाज वानिन्डु हसरंगा को आरसीबी ने बड़ा दांव लगाकर अपने साथ किया है। वानिंदु हसरंगा इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं। अपनी फिरकी गेंदबाजी के साथ ही हसरंगा के पास बल्लेबाजी की भी बढ़िया क्षमता मौजूद है।

शाहबाज अहमद

आरसीबी के लिए पिछले कुछ सीजन से स्पिन गेंदबाज शाहबाज अहमद खेलते नजर आ रहे हैं, जो इस साल भी इसी टीम का हिस्सा हैं। शाहबाज अहमद एक बढ़िया युवा स्पिन गेंदबाज हैं, साथ ही वो बल्लेबाजी में मध्यक्रम के किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी का माद्दा रखते हैं।

हर्षल पटेल

भारतीय क्रिकेट टीम में एन्ट्री कर चुके हर्षल पटेल को एक बार फिर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बड़े दाम में खरीदा है। हर्षल पटेल पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। इस बार भी आरसीबी की टीम उनसे यही अपेक्षा कर रही होगी।

मोहम्मद सिराज

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की प्रतिभा में पिछले कुछ साल में काफी निखार आया है। मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाजी से खूब प्रभावित किया है, जो स्विंग गेंदबाजी के साथ ही तेज गति से गेंद डालते हैं। सिराज को इसी काबिलियत के कारण आरसीबी ने रिटेन किया है।

जोश हेजलवुड

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड वैसे कुछ साल पहले तो आईपीएल में कभी नजर नहीं आए। लेकिन पिछले कुछ समय से जोश हेजलवुड ने टी20 क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से खूब छाप छोड़ी है। पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए हेजलवुड का बढ़िया प्रदर्शन रहा था, साथ ही ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप जीतने में भी उनका अहम योगदान रहा था।

इस तरह से हो सकती है RCB की प्लेइंग-11.

विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, अनुज रावत, महीपाल लोमरोर, वानिंदु हसरंगा, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड.

Leave a comment

Cancel reply