ipl 2021 bumrah rohit crictoday
IPL 2022- रिकॉर्ड्स, जिन पर मुंबई इंडियंस कर रही है बादशाहत

इंडियन प्रीमियर लीग का सफर अब 15वें सीजन पर पहुंचने जा रहा है। आईपीएल के इस साल के अभियान की शुरुआत 26 मार्च से होने जा रही है, जिससे पहले सभी टीमें जोर-शोर से मैदान में पसीना बहा रही हैं।

सभी टीमों की नजरें खिताब पर हैं, जिसमें मुंबई इंडियंस की टीम सबसे बड़ी दावेदार है। आईपीएल के इतिहास की सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनने वाली मुंबई इंडियंस इस बार भी खिताब जीतने पर नजरें लगाए है। मुंबई इंडियंस की सफलता में उनके द्वारा स्थापित रिकॉर्ड्स भी इसे बयां करते हैं। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के अब तक के सफर में कई बड़े रिकॉर्ड्स पर अपना नाम दर्ज करवाएं रखा है। तो आईए जानते हैं वो रिकॉर्ड्स, जिन पर है मुंबई इंडियंस की बादशाहत.

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार बनी चैंपियन

आईपीएल के इतिहास में सबसे सफलतम टीम की बात करें तो मुंबई इडियंस की बादशाहत है। मुंबई इंडियंस ने अब तक के 14 सीजन में सबसे ज्यादा बार खिताब पर कब्जा जमाया है। मुंबई ने 5 बार चैंपियन बनने का स्वाद चखा है। मुंबई इंडियंस ने 2013 से खिताब जीतना शुरू किया, जिसके बाद इन्होंने 2015, 2017, 2019 और 2020 के सीजन को भी अपने नाम कर ट्रॉफी जीतने का पंजा लगा चुकी है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम

आईपीएल के पहले दो सीजन में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था, जहां उन्हें अंतिम 2 स्थान से ही संतोष करना पड़ा, लेकिन इसके बाद मुंबई इंडियंस ने अपना मैजिक दिखाते हुए साल दर साल लगातार शानदार प्रदर्शन किया। मुंबई इंडियंस ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बनी हुई है। मुंबई इंडियंस ने 217 मैच खेलते हुए 125 में जीत दर्ज की है।

एक ही सीजन में ऑरेंज और पर्पल कैप पर कब्जा

आईपीएल के हर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप से नवाजा जाता है। पहले ही सीजन से इस मामले में कई अलग-अलग खिलाड़ियों ने बाजी मारी है। वैसे ज्यादातर से हर सीजन में अलग-अलग टीमों से बेस्ट बल्लेबाज और बेस्ट गेंदबाज नजर आते हैं, लेकिन एक सीजन 2010 का ऐसा रहा जहां दोनों ही पुरस्कार मुंबई इंडियंस के खाते में गए। इस सीजन में सचिन तेंदुलकर ने 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी। वहीं, इसी सीजन में लसिथ मलिंगा ने 28 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा किया था।

सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़े

आईपीएल में गेंदबाजी के मामले में भी मुंबई इंडियंस का जलवा रहा है, जहां इस टीम की ओर से सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए गए हैं। मुंबई इंडियंस के लिए 2019 के सीजन में खेले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किए। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अल्जारी जोसेफ ने केवल 3.4 ओवर की गेंदबाजी में 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

टूर्नामेंट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट

आईपीएल के इतिहास में सबसे सफलतम गेंदबाज मुंबई इंडियंस से रहा है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा मुंबई इंडियंस से सालों तक प्रतिनिधित्व करने वाले श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है। लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में 2009 से 2019 के बीच 122 मैचों में सबसे ज्यादा 170 विकेट अपने नाम दर्ज किए।

आईपीएल की सबसे बड़ी जीत (रन के आधार पर)

मुंबई इंडियंस का आईपीएल में बहुत ही प्रभावशाली प्रदर्शन रहा है। जिसमें सबसे बड़ी जीत भी इसी टीम के नाम है। रन के आधार पर बात करें तो मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट की सबसे बड़ी 146 रन की जीत दर्ज की है। 2017 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स को केवल 66 रन पर ही ढेर कर 146 रन की जीत हासिल की।

आईपीएल में सबसे बड़ी जीत (गेंद शेष रहते हुए)

मुंबई इंडियंस के नाम आईपीएल में ना केवल रन के आधार पर सबसे बड़ी जीत दर्ज है बल्कि इस टीम का बाद में बल्लेबाजी कर सबसे ज्यादा गेंद बाकी रहने के आधार पर भी जीत का रिकॉर्ड है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के पहले ही सीजन में कोलकाता नाइट राईडर्स को 87 गेंद रहते मात दी थी। इस मैच में केकेआर को 67 रन के स्कोर पर आउट करने के बाद मुंबई ने इस स्कोर को 5.3 ओवर में ही हासिल कर लिया।

Leave a comment

Cancel reply