ipl-2022-4

क्रिकेट जगत की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के आगाज की तारीख सामने आ गई है। आईपीएल का इस साल का सीजन 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है। मौजूदा 10 फ्रेंचाइजी इस बार आईपीएल सीजन के शुरू होने के साथ ही अपनी प्लेइंग-11 के संयोजन को भी तलाश रही हैं, जिसमें पहली बार खिताब जीतने की तरफ नजरें टिकाए बैठी पंजाब किंग्स भी एक है। पंजाब किंग्स ने इस बार एक बहुत ही जबरदस्त और संतुलित टीम का चयन किया है। ऐसे में कहीं ना कहीं उनकी प्लेइंग-11 बेहतर करने पर होगी। तो आईए जानते हैं कैसी हो सकती है पंजाब किंग्स की प्लेइंग-11:

मयंक अग्रवाल (कप्तान)

पंजाब किंग्स ने इस बार केएल राहुल के ना होने पर उनके साथी खिलाड़ी रहे मयंक अग्रवाल पर कप्तानी का दांव खेला है। मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्स ने रिटेन किया था, और उन्हें कप्तान भी नियुक्त कर लिया है। मयंक अग्रवाल पर इस बार सलामी बल्लेबाजी में बड़ी जिम्मेदारी होगी, साथ ही उन्हें टीम की कमान में भी जलवा दिखाना होगा।

शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस बार पंजाब किंग्स के हाथ लगे हैं। शिखर धवन पिछले कुछ सीजन से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। पंजाब किंग्स चाहेगा कि इस बार भी धवन का बल्ला बढ़िया से चले, और टीम की नैया को वो पार लगाए।

जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर)

इंग्लैंड के खतरनाक विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो तीनों ही फॉर्मेट के बहुत ही खास क्रिकेटर हैं। जॉनी बेयरेस्टो टी20 क्रिकेट में कई खतरनाक पारियां खेल चुके हैं। आईपीएल में भी कुछ सालों से बेयरेस्टो का बल्ला खूब चला है। इस बार वो पंजाब किंग्स के लिए इसी तरह से लय जारी रखना चाहेंगे।

लियाम लिविंगस्टोन

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी लियाम लिविंगस्टोन ने पिछले कुछ समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में खास ख्याति हासिल की है। लियाम लिविंगस्टोन ने आईपीएल में कुछ प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाज होने की क्षमता दिखायी है। लिविंगस्टोन पंजाब किंग्स को बेहतर संतुलन दे सकते हैं, क्योंकि वो स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

शाहरूख खान

भारतीय घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडू के युवा बल्लेबाज शाहरूख खान ने एक अलग ही छवि बना ली है। शाहरूख खान एक जबरदस्त फिनिशर बनते जा रहे हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में फिनिसिंग एबिलिटी दिखायी है। इसी कारण से इस बार शाहरूख खान पर पंजाब किंग्स ने बड़ी रकम लगाने में बिल्कुल भी संकोच नहीं किया।

ओडेन स्मिथ

वेस्टइंडीज के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी ओडेन स्मिथ को अब तक जितना देखा गया है, उससे उन्हें खतरनाक खिलाड़ी कहा जा सकता है। ओडेन स्मिथ में बड़े शॉट्स खेलने की ताकत है। इतना ही नहीं वो तेज गति से गेंदबाजी कर पंजाब किंग्स को गेंदबाजी का बढ़िया विकल्प भी प्रदान करते हैं।

हरप्रीत बरार

पंजाब के युवा स्पिन गेंदबाज हरप्रीत बरार ने आईपीएल में पिछले कुछ सीजन में जितने भी मौके मिले हैं, उन्हें बढ़िया से लपका है। हरप्रीत बरार इस बार के सीजन में भी पंजाब किंग्स के दूसरे स्पिन गेंदबाजी विकल्प हो सकते हैं। हरप्रीत बरार में खास बात ये है कि वो बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

कगिसो रबाडा

पंजाब किंग्स ने सबसे बड़ा दांव तो दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर खेला है। कगिसो रबाडा आज विश्व क्रिकेट में सबसे जबरदस्त तेज गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं। रबाडा में विकेट निकालने की जबरदस्त काबिलियत है, साथ ही वो इतनी आसानी से विरोधी टीम को रन नहीं बनाने देते हैं।

राहुल चाहर

पंजाब किंग्स ने इस बार स्पेशलिस्ट स्पिन गेंदबाज के तौर पर राहुल चाहर को चुना है। भारत के इस युवा स्पिन गेंदबाज ने अपनी फिरकी से बढ़िया काम किया है। राहुल चाहर पिछले कुछ सीजन से मुंबई इंडियंस के लिए जो गेंदबाजी कर रहे हैं, उसी की उम्मीद पंजाब किंग्स उनसे करेगा।

संदीप शर्मा

भारत के लिए खेल चुके तेज गेंदबाज संदीप शर्मा को अब भले ही भारतीय टीम में जगह ना मिलती हो, लेकिन आईपीएल में इस गेंदबाज ने अपनी काबिलियत दिखायी है। संदीप शर्मा के पास विकेट निकालने की क्षमता तो है, साथ ही वो गेंदबाजी में काफी किफायती साबित होते हैं, जो उनका एक प्लस पॉइंट है।

अर्शदीप सिंह

भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के पिछले 3 सीजन से किए जा रहे शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब किंग्स ने उन्हें रिटेन किया है। अर्शदीप सिंह ने स्लॉग ओवर्स में जबरदस्त गेंदबाजी से काफी प्रभाव छोड़ा है। उसी तरह की उम्मीद इस बार भी पंजाब किंग्स को है।

ऐसी हो सकती है पंजाब किंग्स की प्लेइंग-11

मयंक अग्रवाल(कप्तान) , शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन, शाहरूख खान, ओडेन स्मिथ, हरप्रीत बरार, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, संदीप शर्मा, अर्शदीप सिंह.

Leave a comment

Cancel reply