ipl 2022
IPL 2022: मेगा ऑक्शन में पुरानी 8 फ्रेंचाइजी अपने इन 1-1 खिलाड़ी को हर हाल में रखना चाहेंगी अपने पास

क्रिकेट दुनिया की सबसे बड़े घरेलू टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग का 2022 में अगला सीजन खेला जाना है। इस सीजन के लिए पिछले ही दिनों रिटेंशन प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। वैसे तो अगले सीजन में 2 नई टीमें जुड़ने से 10 टीमें हो चुकी हैं, लेकिन 30 नवंबर को पुरानी 8 फ्रेंचाइजीस ने अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की, जिसमें कुल 27 खिलाड़ी सभी टीमों ने रिटेन किए।

इस रिटेंशन के बाद सभी फ्रेंचाइजी का ध्यान मेगा ऑक्शन पर है। रिटेंशन में तो पुरानी 8 टीमें अपने कई, ऐसे खिलाड़ी को रिटेन नहीं कर सकी, जिनको वो रिटेन करना चाहती थीं, लेकिन अब मेगा ऑक्शन में पुरानी टीम अपने पुराने खिलाड़ियों को अपने साथ शामिल करने की पूरी कोशिश करती नजर आएंगी। इसी के तहत आपको बताते हैं कि सभी 8 पुरानी टीमें, जो अपने पूर्व खिलाड़ियों में किसी 1 प्लेयर को हर हाल में मेगा ऑक्शन में अपना बनाने उतरेंगी।

चेन्नई सुपर किंग्स- फाफ डु प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस का चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में काफी अहम रोल रहा है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 से पहले 2018 का आईपीएल खिताब अपने नाम किया था। दोनों ही सीजन में फाफ डु प्लेसिस ने कमाल का योगदान दिया है। उन्होंने इस साल तो 16 मैच में 633 रन बनाए थे। फाफ को भले ही सीएसके ने रिटेन तो नहीं किया है, लेकिन वो मेगा ऑक्शन में इस बल्लेबाज को किसी भी हालात में अपने पास रखना चाहेंगे।

दिल्ली कैपिटल्स- आवेश खान

आईपीएल में पिछले कुछ सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने काफी प्रभावित किया है। दिल्ली की टीम में कुछ युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से जलवा बिखेरा है, जिसमें तेज गेंदबाज आवेश खान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आवेश खान ने एनरिक नोर्खिया, आर अश्विन और कगिसो रबाडा, जैसे दिग्गज गेंदबाज होने के बाद भी पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से 16 मैचों में सबसे ज्यादा 24 विकेट झटके थे। ऐसे में आवेश खान को दिल्ली किसी भी सूरत में ऑक्शन में हासिल करना चाहेगी।

कोलकाता नाइट राईडर्स- शुभमन गिल

आईपीएल में 2 बार की चैंपियन केकेआर के लिए पिछले कुछ सीजन में युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल ने काफी प्रभावित किया है। शुभमन गिल पिछले कुछ सीजन से लगातार केकेआर से बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं। केकेआर ने अपने 4 खिलाड़ी रिटेन तो कर लिए, जिसमें गिल का नाम शामिल नहीं हो सका, लेकिन केकेआर की टीम मेगा ऑक्शन में शुभमन गिल को नहीं छोड़ना चाहेगी।

पंजाब किंग्स- रवि बिश्नोई

अगले साल होने वाले आईपीएल सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने केवल 2 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। केएल राहुल तो खुद ही नहीं खेलना चाहते थे, तो वहीं उन्होंने केवल मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को ही रिटेन किया है। पंजाब किंग्स की टीम में पिछले 2 सीजन से युवा स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई ने जबरदस्त छाप छोड़ी है। रवि बिश्नोई को भले ही इन्होंने रिटेन तो नहीं किया है, लेकिन लंबे समय का सोचकर उन्हें मेगा ऑक्शन में लपकने की पूरी कोशिश करेंगे।

मुंबई इंडियंस- ईशान किशन

आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस के पास रिटेन करने के लिए कई नाम दावेदार थे, जिसमें उन्होंने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने के अलावा ईशान किशन, हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ियों को छोड़ दिया। ईशान किशन ने मुंबई के लिए पिछले सीजन अंतिम 2 मैचों में जोरदार प्रदर्शन किया था, तो उससे पहले के सीजन में भी रनों का पहाड़ खड़ा किया था। ऐसे में ईशान किशन को मुंबई इंडियंस की टीम हर हाल में अपना बनाने की कोशिश करेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- युजवेन्द्र चहल

आईपीएल की सबसे चर्चित टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रिटेंशन में केवल 3 खिलाड़ी ही रिटेन किए। इसके अलावा उन्होंने कई दिग्गजों को रिटेन करने में दिलचस्पी नहीं दिखायी। इनमें से एक नाम स्पिन गेंदबाज युवजेन्द्र चहल का भी रहा। युजवेन्द्र चहल ने आरसीबी के लिए पिछले कई सालों से शानदार गेंदबाजी की है। चहल के इसी दमखम को देखते हुए आरसीबी की टीम उन पर मेगा ऑक्शन में दांव लगाने को कोई मौका नहीं गंवाएंगी।

सनराइजरस हैदराबाद- जॉनी बेयरस्टो

आईपीएल में ऑरेंज आर्मी सनराइजरस हैदराबाद की टीम को 2016 के बाद से सफलता नहीं मिल सकी है। सनराइजरस हैदराबाद के पास कई बड़े नाम मौजूद थे, लेकिन उन्होंने रिटेंशन में केन विलियमसन के अलावा दो अनकैप्ड खिलाड़ी उमरान मलिक और अब्दुल समद को रिटेन किया तो वहीं डेविड वॉर्नर को तो बिल्कुल बाहर ही कर दिया। ऐसे में वो मेगा ऑक्शन में सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो को अपने साथ शामिल करने के लिए हर दांव अजमाएगी।

राजस्थान रॉयल्स- जोफ्रा आर्चर

आईपीएल के पहले ही सीजन में चैंपियन बनने के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम खिताबी सूखा खत्म नहीं कर पा रही है। टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे, जिसमें से उन्होंने केवल संजू सैमसन और जोस बटलर को ही रिटेन किया। वहीं, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों के बारे में नहीं सोचा। जोफ्रा आर्चर पिछले सीजन में चोट के कारण पूरी तरह से बाहर रहे थे, लेकिन इसके बाद भी मेगा ऑक्शन में जोफ्रा आर्चर जैसे खतरनाक गेंदबाज के साथ को रॉयल्स की टीम नहीं छोड़ना चाहेगी।

Leave a comment

Cancel reply