punjab kings

इंडियन प्रीमियर लीग का मतलब फैंस को मिलने वाला फुल एंटरटेनमेंट डॉज होता है, जहां रोमांच और एंटरटेनमेंट का ऐसा तड़का लगता है, जिसका जायका फैंस के दिलों दिमाग में सालों तक रहता है। आईपीएल का ऐसा डॉज साल 2008 से मिल रहा है, जिसके बाद से फैंस बेसब्री से इस बार होने वाली 15वें सीजन के तड़के का इंतजार कर रहे है।

आईपीएल का 15वें सीजन अभी कुछ ही दिन शेष है। इसी बीच आपके सामने हम पेश करते हैं आईपीएल इतिहास के वो मैच, जिसमें रोमांच अपने चरम पर रहा और सांसे रोक देने वाले मैच हुए, जहां टीमों को 1 रन से करीबी जीत मिली, आईए डालते हैं अब तक के इतिहास में खेले गए वो मैच, जब टीमों को मिली 1 रन से जीत…

किंग्स इलेवन पंजाब- बनाम मुंबई इंडियंस (2008, मुंबई)

आईपीएल के इतिहास में 1 रन से जीत की शुरूआत साल 2008 के पहले ही सीजन में हो गई थी, जब किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने मुंबई इंडियंस को 1 रन से हराया था। वानखेड़े में खेले गए इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 189 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस 188 रन बना सकी।

किंग्स इलेवन पंजाब- बनाम डेक्कन चार्जर्स (2009, जॉहानिसबर्ग)

आईपीएल का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। इस सीजन में पंजाब किंग्स और डेक्कन चार्जर्स के बीच जोहांसबर्ग में मैच खेला गया। 2009 में खेले इस मैच में पंजाब ने केवल 134 रन ही बनाए थे। डेक्कन चार्जर्स की टीम पूरी कोशिश करने के बाद 133 रन ही बना सकी और पंजाब ने इस मैच को रोचक अंदाज में 1 रन से अपने नाम किया।

दिल्ली डेयरडेविल्स- बनाम राजस्थान रॉयल्स (2012, दिल्ली)

आईपीएल के 2012 के सीजन दिल्ली डेयरडेविल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक सांसे रोक देने वाला मैच खेला गया था। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पहले खेलते हुए 152 रन बनाए थे, जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स को उन्होंने 151 रन के स्कोर पर थाम लिया।

मुंबई इंडियंस- बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया (2012, पुणे)

इस केशरिच लीग में कई रोमांचक मैच खेले गए, जिसमें एक मैच 2012 में ही मुंबई इंडियंस और पुणे वॉरियर्स इंडिया के बीच खेला गया था। पुणे में खेले गए इस मैच में रोमांच अपने शबाब पर रहा, जहां मुंबई इंडियंस ने 1 रन से जीत हासिल की थी। यहां मुंबई ने 121 रन का ही लक्ष्य रखा था, लेकिन पुणे की टीम 119 रन ही बना सकी।

चेन्नई सुपर किंग्स- बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (2015, चेन्नई)

आईपीएल के 8वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत ही करीबी मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स पर 1 रन से जीत हासिल की थी। 2015 में चेन्नई में खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने 151 रन का ही लक्ष्य दिया था, लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 149 रन ही बना सकी। और इस मैच को सीएसके ने 1 रन से जीता।

गुजरात लॉयंस- बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (2016, दिल्ली)

आईपीएल के 2016 के सीजन में गुजरात लॉयंस की नई टीम ने शिरकत की थी। इस सीजन में गुजरात लॉयंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच दिल्ली में एक बहुत ही कमाल का मैच खेला गया। जहां गुजरात ने 1 रन से जीत दर्ज की थी। इस मैच में गुजरात ने दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में दिल्ली की टीम 171 रन ही बना सकी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- बनाम किंग्स इलेवन पंजाब (2016, मोहाली)

आईपीएल 2016 में विराट कोहली की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब पर 1 रन से जीत हासिल की थी। यहां इस सीजन में मोहाली में खेले गए मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 175 रन बनाए थे। इस बड़े स्कोर को पार करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने अंत तक मुकाबला किया, लेकिन 174 रन ही बना सके। मैच को 1 रन से गंवा दिया।

मुंबई इंडियंस- राईजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स (2017, हैदराबाद)

2017 के आईपीएल सीजन का फाइनल मुकाबला पैसा वसूल मैच रहा। आईपीएल के इतिहास में सबसे रोमांचक फाइनल मैच में से एक यहां मुंबई इंडियंस ने दांतो तले अंगुली दबाने वाले मैच में राईजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स को 1 रन से हरा दिया था। यहां मुंबई ने पहले खेलते हुए केवल 129 रन ही बनाए थे। जिसके जवाब में राईजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स की टीम 128 रन ही बना सकी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (2019, बैंगलुरू)

आईपीएल के 2019 के सीजन में लीग राउंड में आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स को 1 रन से हराया था। बैंगलुरू में खेले गए इस जबरदस्त रोमांचक मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 161 रन का स्कोर खड़ा किया था, इसके जवाब में चेन्नई की टीम 160 रन ही बना सकी।

मुंबई इंडियंस- बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (2019, हैदराबाद)

साल 2019 की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने खिताबी जंग दिल रोक देने वाले मैच में 1 रन से जीती। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हैदराबाद खेले गए फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले खेलते हुए 149 रन बनाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स जीत के बहुत करीब पहुंचकर भी मैच को 1 रन से हार गई। और मुंबई ने अंतिम गेंद पर खिताब अपने नाम कर लिया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- बनाम दिल्ली कैपिटल्स (2021, अहमदाबाद)

आईपीएल के पिछले सीजन ने रोमांचक मैचों की बात करें तो सबसे ज्यादा रोमांच आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मैच में देखने को मिला। 2021 के सीजन में अहमदाबाद में खेले गए इस मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 171 रन बनाए थे। दिल्ली कैपिटल्स ने बढ़िया सामना तो किया लेकिन अंत में जीत से 1 रन दूर रह गए।

Leave a comment

Cancel reply