kkr
IPL 2022: KKR के योद्धा हैं रण में उतरने को तैयार, क्या है इस टीम की मजबूती और कमजोरी

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का तड़का अब कुछ ही दिनों में लगने जा रहा है। 26 मार्च को शुरू होने जा रहे इस सीजन को लेकर एक तरफ फैंस के उत्साह का ठिकाना नहीं है, तो दूसरी ओर सभी टीमें जोर-शोर के साथ मैदान में अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहना रही हैं।

आईपीएल के इस सीजन में कुछ टीमें अपने संतुलन के कारण प्रबल दावेदार मानी जा रही है, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कोलकाता नाइट राडर्स के पास इस बार भी एक से एक मैच विनर खिलाड़ियों की फौज है।

केकेआर की टीम की बाद करें तो उनके लिए आईपीएल के सफर में कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड्स में नाम जुड़ा है। केकेआर के द्वारा बनाए गए उन रिकॉर्ड्स की चर्चा करते हैं, जहां इस टीम का जबरदस्त परचम लहराया है। आईए डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर एक नजर…

विपक्षी टीम को सबसे न्यूमतम स्कोर पर आउट करना

केकेआर की टीम ने आईपीएल में कई करामात दिखाएं हैं। दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राईडर्स का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। जिसमें साल 2017 के सीजन को कोई नहीं भूल सकता, जब केकेआर ने विरोधी टीम को केवल 49 रन के स्कोर पर ही ढेर कर दिया। इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच खेला गया, जहां केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में केवल 131 रन ही बना सकी थी। ईडन गार्डन में खेले गए इस मैच में इसके बाद केकेआर के गेंदबाजों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए आरसीबी को केवल 49 रन पर आउट कर दिया। इस तरह से केकेआर ने आईपीएल इतिहास में सबसे न्यूनतम स्कोर पर विपक्षी टीम को समेटेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन

कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम शुरुआती कुछ सीजन के बाद बहुत ही शानदार टीम साबित हुई है। केकेआर ने अपने कैबिनेट में दो टाइटल जमा कर रखे हैं, जिसमें उन्होंने 2012 और 2014 में खिताब जीते थे। इस टीम के नाम आईपीएल के इतिहास में पावर प्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। साल 2017 के आईपीएल सीजन में केकेईआर ने आरसीबी के खिलाफ पावर प्ले के 6 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाए थे। केकेआर के लिए सुनील नरेन ने 16 गेंद में 54 रन और क्रिस लिन ने 20 गेंद में 49 रन बनाए। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले 6 ओवर में 105 रन जोड़कर रिकॉर्ड्स स्थापित किया।

200 रन चेज कर फाइनल मैच जीतने वाली इकलौती टीम

आईपीएल के 14 सीजन हो चुके हैं, जहां अधिकतर खिताबी मुकाबले में काफी रोमांच देखा गया है। फाइनल मैच में एक से एक बड़े स्कोर भी बने। लेकिन फाइनल मैच में सबसे ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल कर जीतने का रिकॉर्ड केकेआर के नाम है। केकेआर ने साल 2014 में खिताबी मुकाबला 200 रन का लक्ष्य हासिल कर अपने नाम किया था। इस सीजन में पंजाब किंग्स और केकेआर के बीच फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 199 रन बनाए। इसके जवाब में केकेआर ने 200 रन का लक्ष्य हासिल कर फाइनल जीता। ये फाइनल मैच में सबसे बड़ा रनचेज रहा।

एक सीजन में लगातार 9 मैच जीतने का रिकॉर्ड

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा निरंतर मैच जीतने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड्स स्थापित किया है। साल 2014 के सीजन में केकेआर चैंपियन बनी थी। इसी दौरान उन्होंने अंतिम लगातार 9 मैचों में जीत हासिल की थी। इस सीजन में केकेआर पहले 7 मैचों में केवल 2 मैच जीत सकी थी, तो वहीं उन्हें 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद केकेआर को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सभी लीग मैच जीतने थे। केकेआर ने 7 लीग मैच लगातार जीते, जिसके बाद पहले क्वालीफायर मैच को जीता और आखिर में पंजाब किंग्स को फाइनल मुकाबला हराकर लगातार 9 मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया।

एक पारी में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के इतिहास में कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, तो साथ ही एक ऐसा रिकॉर्ड भी उनके नाम है, जिसे वो याद नहीं करना चाहेंगे। केकेआर ने आईपीएल में एक पारी में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। कोलकाता नाइट राइडर्स से आईपीएल के पहले ही सीजन में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 28 रन अतिरिक्त के रूप में खर्च किए थे। केकेआर का सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड आज भी कामय है। इस पारी में केकेआर के गेंदबाजों ने 4 बाई, 8 लेग बाई, 15 वाइड और 1 नो बॉल डाली थी।

Leave a comment

Cancel reply