jadeja pollard ipl
IPL 2022: हर टीम के एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी पर एक नजर

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। पिछले ही दिनों बीसीसीआई ने आईपीएल के इस सीजन का शेड्यूल जारी कर दिया, जिसके साथ ही अब प्रशसंकों को आईपीएल 2022 के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है।

इस बार आईपीएल में 10 टीमें शिरकत करने जा रही हैं, सभी टीमों ने अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहचाना शुरू कर दिया है। सबसे ज्यादा नजरें तो सभी टीमों के पास मौजूद ऑलराउंडर्स पर है। एक ऑलराउंडर किसी भी टीम के संतुलन में बहुत ही बड़ा रोल अदा करता है।

ऐसे में इस बार के सीजन में सभी टीमों के कई ऑलराउंडर्स मौजूद हैं। तो आपको हम इस आर्टिकल में बताते हैं सभी टीमों के पास मौजूद वो ऑलराउंडर खिलाड़ी जिस पर रहेंगी सबसे ज्यादा नजरें…

चेन्नई सुपर किंग्स- रवीन्द्र जडेजा

आईपीएल में सबसे संतुलित टीमों में से एक रही चेन्नई सुपर किंग्स की इस बार भी खिताब जीतने पर नजरें हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो उनके पास रवीन्द्र जडेजा के रूप में एक ऐसा ऑलराउंडर मौजूद है, जिसका बहुत ही ज्यादा प्रभाव देखा जा सकता है। मौजूदा फॉर्म के कारण रवीन्द्र जडेजा के प्रदर्शन पर हर किसी की ध्यान रहने वाला है। आईपीएल में जडेजा के अब तक 200 मैचों में 2360 रन के साथ ही 127 विकेट हैं।

दिल्ली कैपिटल्स- अक्षर पटेल

दिल्ली कैपिटल्स की टीम पहली बार खिताब जीतने की तरफ देख रही हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने इस बार के सीजन के लिए ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल को रिटेन किया था। अक्षर पटेल पिछले कुछ साल से इस टीम के लिए खेल रहे हैं, जो गेंदबाजी कमाल की कर रहे हैं, साथ ही मौका मिलने पर बल्ले से भी हाथ दिखाते हैं। अक्षर ने अब तक आईपीएल में 109 मैच खेल चुके हैं, जिसमें 953 रन बनाए और 95 विकेट झटके।

गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या

आईपीएल में पिछले कुछ साल में सबसे प्रभावशाली ऑलराउंडर रहे हार्दिक पांड्या इस बार गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते नजर आएंगे। हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से लगातार क्रिकेट मैदान से दूर रहे हैं। इस बार के सीजन में वो पूरी तरह से फिट होकर वापसी कर रहे हैं। इससे पहले मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले हार्दिक पंड्या एक जबरदस्त ऑलराउंडर रहे हैं, जो कभी भी किसी भी वक्त मैच का पासा पलट देते हैं। हार्दिक ने 92 मैच खेले हैं, जिसमें 1476 रन बनाए और साथ ही 42 विकेट अपने नाम किए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स- आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज के खतरनाक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल आईपीएल के मोस्ट वेल्यूएबल खिलाड़ियों में से एक माने जा सकते हैं। रसेल पिछले कई सालों से कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं। इस बार भी वो केकेआर के लिए तैयार हैं। रसेल ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी से भी प्रभाव छोड़ा है। रसेल ने अब तक आईपीएल में 84 मैचों में 1700 रन बनाए हैं और 72 विकेट झटके हैं।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स- जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी जेसन होल्डर का भी कोई जवाब नहीं हैं। इंटरनेशल क्रिकेट में जेसन होल्डर ने एक ऑलराउंडर के रूप में काफी प्रभावित किया है। आईपीएल की बात करें तो उनका इतना ज्यादा प्रभाव नहीं दिखा है, लेकिन मौजूदा समय की फॉर्म को देखते हुए होल्डर लखनऊ सुपरजॉयंट्स के लिए अहम हो सकते हैं। होल्डर के आईपीएल रिकॉर्ड पर नजर डाले तो उन्होंने 26 मैच ही खेले हैं, जिसमें 186 रन बनाए और 35 विकेट हासिल किए।

मुंबई इंडियंस- कीरोन पोलार्ड

आईपीएल की सबसे कामयाब टीम मुंबई इंडियंस की नजरें छठी बार चैंपियन बनने पर रहेंगी। मुंबई इंडियंस की टीम इस बार भी संतुलित है, जिसमें सालों के उनके साथ खेल रहे वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड का खास रोल रहने वाला है। कीरोन पोलार्ड बल्लेबाजी में तो बहुत ही खतरनाक है। साथ ही वो गेंदबाजी में भी इस बार हार्दिक पंड्या के ना होने से अपना योगदान देंगे। पोलार्ड ने आईपीएल में 178 मैचों में 3268 रन बनाए और 65 विकेट भी झटके हैं।

पंजाब किंग्स- लियाम लिविंगस्टोन

आईपीएल में अपना पहला टाइटल को हासिल करने के लिए पंजाब किंग्स ने इस बार टीम में काफी ज्यादा संतुलन बनाने की कोशिश की है। पंजाब किंग्स ने इस बार टीम में कुछ बेहतरीन नाम शामिल किए हैं, जिसमें इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी लियाम लिविंगस्टोन को अपने साथ जोड़ा है। लियाम लिविंगस्टोन को आईपीएल में तो ज्यादा लंबा करियर नहीं रहा है, लेकिन उन्होंने टी20 क्रिकेट में ऑलराउंडर टैलेंट दिखाया है। उन्होंने अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 मैचों में 285 रन बनाने के साथ ही 12 विकेट भी हासिल किए हैं।

राजस्थान रॉयल्स- आर अश्विन

आईपीएल के पहले ही सीजन में खिताब जीतने वाली टीम राजस्थान को इसके बाद से कामयाबी नहीं मिल सकी है। इस बार राजस्थान रॉयल्स दूसरी बार खिताब जीतने की तरफ देख रही हैं। राजस्थान रॉयल्स में इस बार बेन स्टोक्स, जैसा ऑलराउंडर तो नहीं है, लेकिन उनके पास आर अश्विन ये भूमिका निभाते देखे जा सकते हैं। अश्विन की गेंदबाजी तो कमाल की रहती है, लेकिन वो बल्ले से भी दम दिखा सकते हैं। अश्विन ने अब तक आईपीएल में 167 मैचों में 456 रन ही बनाए हैं, लेकिन 145 विकेट अपने नाम किए हैं। बल्लेबाजी में वो कभी भी गियर बदल सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- वानिंदु हसरंगा

आईपीएल में खिताबी सूखा खत्म करने की इच्छा इस बार रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर की भी रहेगी। आरसीबी ने इस बार अपनी टीम में श्रीलंका के स्टार स्पिन गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को शामिल किया है। हसरंगा ने अपने आपको ऑलराउंडर के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने आईपीएल में ज्यादा नहीं खेले हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशल में उन्होंने 35 मैचों में 345 पन बनाए हैं, साथ ही 57 विकेट अपने नाम किए हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद- वॉशिंगटन सुंदर

ऑरेंज आर्मी ने एक बार फिर से कई युवा खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़कर टीम खड़ीकी है। सनराईजर्स हैदराबाद की टीम में अनुभव की कमी के कारण इतना बेहतर संतुलन नहीं दिख रहा है, लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर को अपने साथ किया है। सुंदर एक कमाल के स्पिन गेंदबाज और उपयोगी बल्लेबाज हैं। सुंदर ने आईपीएल में अब तक 42 मैचों में 217 रन बनाए हैं साथ ही 27 विकेट अपने नाम किए हैं। सबसे खास बात ये है कि सुंदर काफी किफायती गेंदबाज रहते हैं।

Leave a comment

Cancel reply