bravo tahir
IPL 2022: 6 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी, जिनका नीलामी के बाजार में गूंजेगा नाम

इंडियम प्रीमियर लीग (IPL) का मंच क्रिकेट जगत के खिलाड़ियों के लिए बहुत ही खास साबित हुआ है। इस मंच ने कई खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया है, जिसमें कुछ तो निखर गए तो कुछ बिखर गए। इस तरह से ये सिलसिला पिछले 15 साल से चला आ रहा है। इस बार आईपीएल का 15वां सीजन होने जा रहा है।

आईपीएल के इस सीजन में एक बार फिर से कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। जहां मेगा ऑक्शन होने वाला है। मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बैंगलुरू में संपन्न होने जा रहा है। यहां 1214 खिलाड़ियों को अपनी किस्मत अजमाने का मौका मिला है।

इन खिलाड़ियों में एक से एक दिग्गज अनुभवी और एक से एक युवा खिलाड़ी भी शामिल हैं। इनमें से हम यहां आज बात कर लेते हैं ऑक्शन में उतरने वाले खिलाड़ियों में से 6 सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों के बारे में, तो आईए जानते हैं मेगा ऑक्शन में कौन हैं सबसे उम्रदराज खिलाड़ी जिनका नाम नीलामी में गूंजेगा।

इमरान ताहिर (दक्षिण अफ्रीका) – 42 साल

पाकिस्तानी मूल के दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर के जज्बे का तो क्या कहना।

पाकिस्तानी मूल के दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर के जज्बे का तो क्या कहना। इस स्पिन गेंदबाज ने 42 साल से ज्यादा की उम्र पूरी कर ली है, लेकिन क्रिकेट के मैदान में उनका कमाल जारी है। इमरान ताहिर ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से तो अलविदा कह दिया है, लेकिन वो कई टी20 लीग में खेलते नजर आ रहे हैं। इमरान ताहिर को आईपीएल में भी पिछले कुछ साल से खूब देखा गया है। वो एक बार फिर से 42 साल की उम्र में ऑक्शन में उतरे हैं। जिसके साथ ही वो इस बार ऑक्शन में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

फिडेल एडवर्ड्स (वेस्टइंडीज) – 40 साल

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को आईपीएल में शुरुआत से ही बड़ी संख्या में देखा गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को आईपीएल में शुरुआत से ही बड़ी संख्या में देखा गया है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में एक ऐसे खिलाड़ी को ऑक्शन में इस बार मौका मिला है, जो 2009 के बाद से आईपीएल में नहीं खेल सका है। ये मौका पाया है आईपीएल की पूर्व टीम डेक्कन चार्जर्स के पूर्व तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स… फिडेल एडवर्ड्स ने अब 40 की उम्र को छू लिया है। इस बार ऑक्शन में उन्होंने अपना नाम दिया और उन्हें मौका भी मिल गया। इस तरह से वो इस बार के ऑक्शन के दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हैं।

एस श्रीसंत (भारत) – 39 साल

IPL 2022: ऑक्शन की लिस्ट में नाम आते ही इमोशनल हुए श्रीसंत, फैंस से की एक ख़ास अपील

आईपीएल के 2013 का सीजन भारत के तेज गेंदबाज रहे शांताकुमारन श्रीसंत के लिए किसी कड़वे अनुभव से कम नहीं रहा है। उस आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग मामले में नाम सामने आने के बाद से एस श्रीसंत को बीसीसीआई ने निष्कासित कर दिया था। इसके बाद लगातार कोर्ट के चक्कर काटने बाद साल 2020 में श्रीसंत को क्लीन चीट मिली और वो अब फिर से आईपीएल के ऑक्शन में उतरे हैं। श्रीसंत 39 साल के होने जा रहे हैं, 8 साल के बाद आईपीएल में वापसी करने की तरफ देख रहे हैं। उनका नाम ऑक्शन के बाजार में कई सालों के इंतजार के बाद फिर से गूंजेगा।

अमित मिश्रा (भारत) – 39 साल

भारतीय क्रिकेट टीम के एक जबरदस्त अनुभव के धनी अमित मिश्रा ने 39 साल की उम्र को पार कर लिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के एक जबरदस्त अनुभव के धनी अमित मिश्रा ने 39 साल की उम्र को पार कर लिया है। अमित मिश्रा को भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला, वैसे भारत के लिए तो उनका करियर इतना लंबा नहीं चल सका, लेकिन आईपीएल में वो जबरदस्त सफल गेंदबाज रहे जिनके नाम 154 मैचों का तजुर्बा है और वो 166 विकेट ले चुके हैं। आमित मिश्रा इस उम्र में भी अपनी फिरकी का जादू बिखेरना चाहते हैं, जो ऑक्शन में शामिल हैं।

ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज) – 38 साल

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में अपनी अलग ही पहचान बनायी है।

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में अपनी अलग ही पहचान बनायी है। ड्वेन ब्रावो ने पिछले ही साल टी20 विश्व कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। ड्वेन ब्रावो का इंटरनेशल क्रिकेट के अलावा कई तरह की टी20 लीग में पिछले कई सालों से क्रिकेट जगत जलवा देख रहा है। ब्रावो ने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से खास पहचान बनायी है। ब्रावो की बात करें तो वो भी 38 साल के हैं, जो इस बार ऑक्शन का हिस्सा हैं। ब्रावो पिछले साल तक चेन्नई सुपर किंग्स के हिस्सा हुआ करते थे।

अनारू किचेन (न्यूजीलैंड) – 38 साल

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी अनारू किचेन का भी नाम ऑक्शन में शामिल है। अनारू किचेन ने ऑक्शन के लिए अपना नाम रजिस्टर्ड कराने के बाद अब उनके नाम पर भी नीलामी के बाजार में बोली लगती देखी जाएगी। अनारू किचेन ऑक्शन में इसलिए खास हैं, क्योंकि वो करीब 38 साल के हैं। न्यूजीलैंड के लिए 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले अनारू का जन्म ऑकलैंड में हुआ था। जो ओटोगो टीम से खेला करते हैं। करीब 38 साल की उम्र में ऑक्शन में अनारू पहली बार ऑक्शन में शामिल हैं, यानी वो इस बार के मेगा ऑक्शन में छठे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

Leave a comment

Cancel reply