ipl 2022
IPL 2022: 6 विदेशी स्टार, जिन पर नीलामी के बाजार में हो सकती है पैसों की बारिश

विश्व क्रिकेट में फैंस के लिए पिछले करीब डेढ़ दशक से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने एक बहुत ही खास जायका परोसा हुआ है। इस टी20 लीग का तड़का ही कुछ ऐसा है, जिसकी सुगंध से ही दर्शक खींचें चले आते हैं। आईपीएल ने अब तक के अपने 14 सीजन में फैंस का भरपूर मनोरंजन किया है, जिसमें क्रिकेट फैंस रम से गए हैं। अब इन क्रिकेट फैंस को आईपीएल (IPL) के 15वें सीजन का बेसब्री से इंतजार है।

इस साल होने वाले आईपीएल (IPL) सीजन से ठीक पहले मेगा ऑक्शन होने जा रहा है। इस ऑक्शन में देश-विदेश के 1214 खिलाड़ी रजिस्टर्ड किए गए हैं। अगले महीनें 12 और 13 फरवरी को होने वाले ऑक्शन में खिलाड़ियों का नीलामी के बाजार में नाम गूंजने वाला है।

आईपीएल के इस मेगा ऑक्शन में कई स्टार और दिग्गज विदेशी खिलाड़ियों का नाम सामने आने वाला है, जिनको लेकर 2 नई सहित 10 फ्रेंचाइजी के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी।

तो आपको बताते हैं ऑक्शन में उतरने वाले वो विदेशी स्टार खिलाड़ी, जिनके नाम की धूम रहेगी। तो डालते हैं उन 6 विदेशी खिलाड़ियों पर नजर, जिन पर ऑक्शन में हो सकती है पैसों की जमकर बारिश.

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ऑक्शन में एक बड़ा नाम साबित होने वाले हैं। पिछले सीजन तक सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलने वाले डेविड वॉर्नर को रिटेन नहीं किया गया था, जिसके बाद ऑक्शन मे उनका नाम शामिल है। डेविड वार्नर आईपीएल में सबसे कामयाब और निरंतरता के साथ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। डेविड वॉर्नर ने पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान जबरदस्त फॉर्म दर्शायी थी, उसी को देखते हुए उनके नाम पर बड़ी बोली लगती देखी जा सकती है। वॉर्नर को कुछ फ्रेंचाइजी किसी भी हाल में अपने पाले में इसलिए भी लेना चाहेंगे, क्योंकि वो कप्तानी का विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो अपनी कप्तानी में साल 2016 में सनराईजर्स हैदराबाद को खिताब दिला चुके हैं।

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का नाम पिछले कुछ साल में विश्व क्रिकेट में सबसे अहम रहा है। पैट कमिंस आज के दौर में तीनों ही फॉर्मेट के बड़ा वर्चस्व बना चुके हैं। पैट कमिंस आईपीएल में एक बड़ी प्राइज ले चुके हैं। जो पिछले सीजन तक कोलकाता नाइट राईडर्स का हिस्सा थे। पैट कमिंस को केकेआर ने रिटेन तो नहीं किया है, लेकिन ऑक्शन में उनके नाम की गूंज बहुत सुनाई देगी। पैट कमिंस एक जबरदस्त गेंदबाज होने के साथ ही उपयोगी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। इतना ही नहीं एशेज में ऑस्ट्रेलिया को उनकी कप्तानी में खिताब दिला कर वो कप्तानी का भी विकल्प बन चुके हैं।

ट्रेंट बोल्ट

पिछले कुछ साल में न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का अलग और जबरदस्त जलवा रहा है। ट्रेंट बोल्ट एक बेहतरीन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से तीनों ही फॉर्मेट में एक अलग ही रूप दिखाया है। ट्रेंट बोल्ट पिछले कुछ समय से जिस तरह की फॉर्म में हैं वो आईपीएल में किसी भी फ्रेंचाइजी की पहली पसंद हो सकते हैं। ट्रेंट बोल्ट का आईपीएल के पिछले सीजन तक गहरी छाप थी, जहां वो मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज थे। उन्हें रिटेन तो नहीं किया, गया लेकिन सभी फ्रेंचाइजी बोल्ट जैसे गेंदबाज को हासिल करना चाहेगी। जिससे उन पर पैसों की बारिश हो सकती है।

लियाम लिविंगस्टोन

इंग्लैंड के कई स्टार खिलाड़ियों ने इस बार ऑक्शन में अपना नाम नहीं दिया है। इंग्लिश खेमे से जिन खिलाड़ियों का नाम शामिल है, उसमे युवा बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन का नाम खास है। लियाम लिविंगस्टोन ने बहुत ही कम समय में ही अपने आपको एक तूफानी टी20 बल्लेबाज साबित किया है। लिविंगस्टोन ने पिछले साल कई जबरदस्त विस्फोटक पारियां खेली हैं। जिससे वो आईपीएल की नीलामी में हॉट फेवरेट खिलाड़ी बन गए हैं। लिविंगस्टोन अपनी बल्लेबाजी के साथ ही टीम के लिए कुछ ओवर्स भी निकालने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में लिविंगस्टोन पर भी फ्रेंचाइजी बड़ा दांव लगाती देखी जा सकती हैं।

कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज कगिसो रबाडा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। कगिसो रबाडा ने अपनी गेंदबाजी से पिछले करीब 6 साल से खासा प्रभावित किया है। कगिसो रबाडा का आईपीएल में भी खूब सिक्का चला है। जहां उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी से अपनी टीम को काफी फायदा पहुंचाया है। रबाडा पिछले सीजन तक दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले। माना जा रहा था कि उन्हें रिटेन किया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हाल ही में भारत के खिलाफ प्रदर्शन और टी20 में उनके प्रभाव को देखते हुए अब इस ऑक्शन में रबाडा को लेकर कई फ्रेंचाइजी भिड़ने वाली हैं। जिससे इस प्रोटियाज गेंदबाज पर खूब पैसा बरस सकता है।

फाफ डू प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस का इंटरनेशनल क्रिकेट में खास रूतबा रहा है। फाफ डू प्लेसिस भले ही अपनी नेशनल टीम से नजरअंदाज किए जा रहे हो, लेकिन वो आईपीएल में एक नामचीन खिलाड़ी हैं। फाफ डू प्लेसिस को चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 खिलाड़ियों की रिटेन तय सीमा के कारण रिटेन नहीं किया। लेकिन अब ऑक्शन में उतरने से सभी फ्रेंचाइजी को मौका मिल गया। डू प्लेसिस का पिछले सीजन काफी जबरदस्त प्रदर्शन रहा था। ऐसे में इस बार ऑक्शन में उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए सभी फ्रेंचाइजी पूरा प्रयास करती नजर आएंगी।

Leave a comment

Cancel reply