gayle
IPL 2022: 6 बल्लेबाज, जो तोड़ सकते हैं क्रिस गेल के 175 रन के रिकॉर्ड को

ख़ास तौर पर क्रिस गेल का रिकॉर्ड ही क्यों? असल में जो क्रिस गेल ने किया वह बड़ा ख़ास कारनामा है और अगर बात करें उस रिकॉर्ड को तोड़ने की तो ये आसान चुनौती नहीं है। गेल ने 175* का रिकॉर्ड स्कोर बनाया 2013आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए और टी 20 क्रिकेट में ऐसा स्कोर बनाना कोई मामूली बात नहीं है। इसीलिए कई जानकार तो गेल के इस रिकॉर्ड को आईपीएल के उन रिकॉर्ड में भी गिन लेते हैं जो शायद कभी तोड़े ही न जा सकें। फिर भी अगर गेल 175* का स्कोर बना सकते हैं तो कोई और 176 क्यों नहीं- रिकॉर्ड तो आखिरकार होते ही इसलिए हैं कि उन्हें तोड़ें। तब गेल ने पुणे वारियर्स इंडिया फ्रेंचाइजी के विरुद्ध 175* रन, गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस करते हुए 265.15 स्ट्राइक रेट से बनाए और 13 चौके और 17 छक्के लगाए।

यह एक बड़ा रिकॉर्ड है और यहां उन 6 बल्लेबाज का जिक्र करते हैं, जो आईपीएल 2022 में इससे बेहतर स्कोर बना सकते हैं :

डेविड वॉर्नर : दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम आईपीएल में सबसे सबसे तेज शतक लगाने वालों की लिस्ट में है- हैदराबाद के लिए राजीव गांधी इंटरनेशनल में केकेआर के विरुद्ध 43 गेंदों में शतक बनाया। डेविड वॉर्नर विश्व क्रिकेट के सबसे धुरंधर बल्लेबाजों में से एक- और इस बार तो अपनी नई टीम के लिए कुछ ख़ास करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। उन पर मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता- मसलन श्रीलंका के विरुद्ध टी20 मैच में महज 56 गेंदों में 100 रन जिसमें 10 चौके और 4 छक्के मारे। वे ओपनर हैं और इतनी गेंद मिल सकती हैं कि गेल का रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करें। आईपीएल में लगभग 140 का स्ट्राइक रेट है।

जॉनी बेयरस्टो : वे इस बार पंजाब किंग्स के लिए मैदान में हैं और उन्हें भी कुछ ख़ास साबित करना है तो गेल का रिकॉर्ड ही क्यों नहीं? वे भी ओपनर बल्लेबाज और इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहतर फार्म के साथ आईपीएल खेलेंगे। बेयरस्टो ने अपने 28 आईपीएल मैचों में 1038 रन बनाए हैं और स्ट्राइक रेट 142+ है। उन्हें इस समय न सिर्फ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों में से एक गिनते हैं हैं, बैट के साथ खतरनाक खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछली टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए दिखा चुके हैं कि बड़े स्कोर को हासिल करने में सक्षम हैं।

केएल राहुल : नई टीम लखनऊ जिसने उन पर 17 करोड़ रुपये खर्चे- इस तरह एक और बल्लेबाज जो अपनी नई टीम के लिए कुछ ख़ास करने को बेताब होगा। पंजाब किंग्स के कप्तान के तौर पर केएल राहुल आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। आईपीएल में अर्धशतक बना चुके हैं सिर्फ 14 गेंद में। हर पारी में बहुत तेज नहीं खेलते पर जिस दिन मूड में हों तो कुछ भी हो सकता है। आईपीएल 2022 में शतक के रिकॉर्ड का लक्ष्य रखें। आईपीएल में लगभग 136 का स्ट्राइक रेट है।

रोहित शर्मा : वनडे में उनके दोहरे शतक इस बात का सबूत हैं कि वे बड़े डैडी शतक बना सकते हैं। मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान और इस साल 6 वें आईपीएल खिताब की तलाश में चैंपियन टीम के लिए कुछ ख़ास करना होगा- अपने शहर और उसके आस-पास खेलने का फायदा भी मिलेगा। रोहित का प्रदर्शन आईपीएल में टीम के लिए तो ख़ास होगा ही- आईपीएल में एक शतक है उनके नाम और रोहित निश्चित रूप से इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे। इस समय टीम इंडिया का कप्तान होने के नाते वैसे भी उन पर हर नजर रहेगी। आईपीएल में लगभग 139 का स्ट्राइक रेट है। क्रिस गेल के 175* के रिकॉर्ड को पार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार में से एक।

एरोन फिंच : ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर क्रिकेट के कप्तान एरोन फिंच ने 2022 सीज़न से पहले इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी 9 वीं टीम के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया- इस बार नीलामी में बिना बिके रह गए थे लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने उन्हें एलेक्स हेल्स की जगह साइन किया जो बायो बबल के कारण बाहर हो गए। फिंच, आखिरी बार आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले थे। हो सकता है सीजन के पहले कुछ मैचों में न खेलें क्योंकि पाकिस्तान में ऑस्ट्रेलिया की सीरीज का हिस्सा हैं। कभी टी20 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे- 2014 से 2017 के दौरान लंबे समय तक ICC रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज। ओपनर बल्लेबाज और आक्रामक तरीके से खेलने की अद्भुत क्षमता है। अगर हालात उनके साथ तो किसी भी मैच में 175 से ज्यादा रन बना सकते हैं। फिंच का आईपीएल में लगभग 128 का स्ट्राइक रेट है।

जोस बटलर : इस समय विश्व क्रिकेट के टॉप सीमित ओवर के बल्लेबाजों में से एक और सफेद गेंद पर बड़ा स्कोर बनाने के लिए सभी खूबी हैं। राजस्थान रॉयल्स टीम के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज बन गए हैं। ख़ास तौर पर तब से जब उन्हें एक ओपनर बल्लेबाज बनाया प्रोमोशन देकर। वह जिस तरह की फॉर्म में है, उससे इस बात की पूरी संभावना है कि इंग्लैंड का ये बल्लेबाज कई रिकॉर्ड तोड़ सकता है जिसमें गेल के एक टी 20 पारी में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड शामिल है। आईपीएल में 150 का स्ट्राइक रेट है।

Leave a comment

Cancel reply