chahar shami
IPL 2022: 5 गेंदबाज, जिन पर मेगा ऑक्शन मे फ्रेंचाइजी लुटा सकती हैं जमकर पैसा

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल का क्रेज किसी से छुपा नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग का वर्चस्व ही कुछ ऐसा है कि इसका जादू फैंस के सिरचढ़ बोलता है। हाल ही में आईपीएल 2022 से पहले सभी पुरानी 8 टीमों ने रिटेंशन प्रक्रिया को अंजाम दिया, जिसमें सभी टीम के मिलाकर कुल 27 खिलाड़ी रिटेन किए गए। ऐसे में अब बाकी बचे तमाम खिलाड़ी आईपीएल के 15वें एडिशन के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन में उतरेंगे। आईपीएल के ऑक्शन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, जिसमें 2 नई टीमें जुड़ने के साथ ही ऑक्शन में कुल 10 टीमें अपने चहेते खिलाड़ियों को अपने पाले में करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी।

ऑक्शन में कई ऐसे खिलाड़ी उतरेंगे, जिन्हें टीमें रिटेन तो करना चाहती थी, लेकिन नियमों के बंधन में बंध जाने के कारण 4 से ज्यादा खिलाड़ी रिटेन नहीं कर सकी। सभी टीमों की नजरें ऑक्शन में तेज गेंदबाजों पर भी रहेंगी। खिलाड़ियों की बिक्री की इस मंडी में देश-दुनिया के एक से एक दिग्गज टी20 गेंदबाज हैं, जिनको सभी टीमें किसी भी हाल में अपने टीम का हिस्सा बनाना चाहेंगी। तो आपको बताते हैं वो 5 तेज गेंदबाज जिनको लेकर ऑक्शन में सभी फ्रेंचाइजी पैसा लुटाने में नहीं रहेंगी पीछे.

जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भले ही पिछले कुछ समय से लगातार क्रिकेट से दूर हैं.

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भले ही पिछले कुछ समय से लगातार क्रिकेट से दूर हैं, और चोट से उबर रहे हो, लेकिन आर्चर की लोकप्रियता किसी से भी छुपी नहीं हैं। जोफ्रा आर्चर ने वर्ष 2018 में आईपीएल के इस मंच पर एन्ट्री मारी, जहां उन पर राजस्थान रॉयल्स ने एक बड़ा दांव लगाया। इसके बाद तो जोफ्रा लगातार 3 सीजन तक रॉयल्स के लिए हल्ला बोलते रहे। आर्चर को पिछले सीजन चोट ने खेलने का मौका नहीं दिया। अब तक वो केवल राजस्थान रॉयल्स के लिए ही खेले हैं, जहां उन्होंने 3 सीजन में 35 मैच खेले हैं जिसमें 7.13 की इकॉनोमी से 46 विकेट हासिल किए हैं। आर्चर की इसी कामयाबी को देखते हुए इस बार के ऑक्शन में उन पर सभी फ्रेंचाइजी पैसा लुटाने के लिए तैयार रहेंगी।

शार्दुल ठाकुर

पिछले कुछ समय से एक गेंदबाज ने सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है वो हैं शार्दुल ठाकुर.

भारतीय क्रिकेट में पिछले कुछ समय से एक गेंदबाज ने सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है वो हैं शार्दुल ठाकुर. आईपीएल हो या इंटरनेशनल क्रिकेट शार्दुल का गजब का बोलबाला रहा है। शार्दुल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत पंजाब किंग्स के साथ की, जहां उन्हें 2015 और 2016 के सीजन में 1 ही मैच खेलने का मौका मिला। यहां से शार्दुल को 2017 में नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजॉयंट ने खरीद लिया, शार्दुल की प्रतिभा वहीं पर दिखी। उस सीजन में उन्होंने 12 मैचों में 11 सफलताएं हासिल की। 2018 के सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने शार्दुल को अपनी टीम में शामिल क्या किया फिर से उनका करियर ही बदल गया है और वो 2018 से 2021 के सीजन तक लगातार प्रभावित करते रहे, जहां उन्होंने सीएसके के लिए 48 मैचों में 55 विकेट झटके हैं, वहीं आईपीएल के पूरे सीजन में वो 61 मैचों में 8.89 की इकॉनोमी से 67 विकेट हासिल कर चुके हैं। शार्दुल के इस शानदार प्रदर्शन से उनका इस बार के ऑक्शन में बोलबाला रहना तय हैं, जहां वो कई टीमों की नजरों में रहेंगे।

दीपक चाहर

युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर अब धीरे-धीरे भारतीय क्रिकेट में अपना स्थान निश्चित करते जा रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर अब धीरे-धीरे भारतीय क्रिकेट में अपना स्थान निश्चित करते जा रहे हैं। दीपक चाहर ने राजस्थान की रणजी टीम से दम दिखाते हुए करियर शुरू किया, लेकिन उन्हें खास पहचान तो चेन्नई सुपर किंग्स में आने के बाद मिला। दीपक चाहर का आईपीएल करियर राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट के लिए साल 2016 और 2017 में खेलने का मौका मिला, लेकिन वो इन 2 सीजन में केवल 5 मैच में 1 विकेट ही ले सके। 2018 में सीएसके ने दीपक चाहर को अपना बनाया तो इसके बाद वो लगातार अपनी चमक बिखेर रहे हैं। चाहर ने तब से अब तक 4 सीजन में 58 मैचों में 58 विकेट हासिल किए हैं। इस बार चाहर को चेन्नई ने रिटेन तो नहीं किया, लेकिन ऑक्शन में चेन्नई के साथ ही कई टीमें दीपक चाहर को अपनी टीम में शामिल करने के लिए पूरी कोशिश करेंगी।

ट्रेंट बोल्ट

बोल्ट मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। ट्रेंट बोल्ट का लोहा पूरी दुनिया मानने लगी है.

ट्रेंट बोल्ट मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। ट्रेंट बोल्ट का लोहा पूरी दुनिया मानने लगी है। बोल्ट का इंटरनेशनल क्रिकेट में खास रूतबा है तो वहीं आईपीएल के भी शुरुआती कुछ सीजन को छोड़कर बोल्ट ने हर किसी को बड़ा झटका दिया है। ट्रेंट बोल्ट साल 2015-16 के 2 सीजन में सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेले, जहां उन्होंने 8 मैच में 10 विकेट झटके। 2017 में वो केकेआर की टीम का हिस्सा बने वहां उन्हें 6 मैचों में 5 विकेट हासिल किए। वहां से होते हुए बोल्ट दिल्ली कैपिटल्स के बने, जहां 2018-19 में 19 मैचों में 23 विकेट अपने नाम किए। पिछले दो सीजन से बोल्ट को मुंबई ने अपना बनाया, वहां उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 मैचों में 39 विकेट झटके। अब तक कुल 62 मैचों में 76 विकेट दर्ज करने वाले ट्रेंट बोल्ट को आईपीएल के इस बार के ऑक्शन में मुंबई इंडियंस के अलावा कई टीमें अपना बनाने के लिए पैसा लुटाने में पीछे नहीं रहने वाली हैं।

मोहम्मद शमी

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का इंटरनेशनल क्रिकेट में खास प्रभाव रहा है.

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का इंटरनेशनल क्रिकेट में खास प्रभाव रहा है, लेकिन जब शमी के आईपीएल करियर पर नजर डालें तो वो अपने शुरुआती करियर में काफी कलरलेस दिखे हैं। मोहम्मद शमी की आईपीएल में एंट्री साल 2009 में हुई। केकेआर की टीम में शामिल होने के बाद शमी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। इसके बाद वहां से वर्ष 2014 से 2018 तक दिल्ली कैपिटल्स में खेलने का अवसर मिला। वहां भी शमी को 32 मैच खेलने का मौका तो मिला, लेकिन वो केवल 20 विकेट ही दर्ज कर सके। इसके बाद 2019 से शमी पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे हैं।

मोहम्मद शमी का आईपीएल करियर पिछले 3 साल में काफी शानदार रहा है, जहां उन्होंने पंजाब किंग्स की जर्सी में कमाल करते हुए 42 मैचों में 58 विकेट हासिल किए हैं तो वहीं उनका ओवरऑल आईपीएल करियर का प्रदर्शन पंजाब किंग्स के साथ, जैसा रहा वैसा नहीं है। वो अब तक 79 मैचों में 79 विकेट हासिल कर चुके हैं। शमी के पिछले कुछ सीजन के आईपीएल के प्रदर्शन से उन्हें इस बार ऑक्शन में किसी भी टीम की तरफ से बड़ा प्राइज मिल सकता है।

Leave a comment

Cancel reply