ms dhoni news ipl 2023 csk news
IPL 203: 3 खिलाड़ी, जो महेंद्र सिंह धोनी के बाद बन सकते हैं चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान

दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है. माही की अगुवाई में सीएसके ने अभी तक चार आईपीएल खिताब जीते हैं, जो कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरा सर्वाधिक रिकॉर्ड है. धोनी 2008 से चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं.

पीली जर्सी वाली टीम को 2016 से 2018 के बीच दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था, इसलिए यह फ्रेंचाइजी IPL के 15 संस्करणों में से 13 सीज़न का हिस्सा रही. इस दौरान माही की टीम ने 11 बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया और चार बार ख़िताब जीता.

माना जा रहा है कि आईपीएल का 16वां संस्करण 41 साल के महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी सीजन हो सकता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि एमएसडी के जाने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का अगला कप्तान कौन बनेगा. अब हम ऐसे तीन दिग्गज खिलाड़ियों पर नज़र डालेंगे, जो सीएसके के अगले कप्तान हो सकते हैं.

रुतुराज गायकवाड़ – दाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं. गायकवाड़ को सीएसके ने लीग के 15वें संस्करण से पहले 6 करोड़ रूपय में बरकरार रखा था. धोनी की अगुवाई वाली टीम ने उन्हें 2019 प्लेयर ऑक्शन में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर अपनी टीम में शामिल किया था. आईपीएल में रुतुराज अभी तक इसी टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 25 साल के सलामी बल्लेबाज ने अब तक 36 मुकाबलों में 37.72 के औसत और 130.35 के स्ट्राइक रेट से 1207 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं. गायकवाड़ का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 101* रन नाबाद रहा है. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2021 के 47वें मुकाबले में शानदार शतक जड़ा था.

वहीं, दूसरी तरफ 2021 विजय हजारे ट्रॉफी सीज़न से पहले सलामी बल्लेबाज़ को महाराष्ट्र टीम का कप्तान बनाया गया था, तब से वह महाराष्ट्र की कप्तानी कर रहे हैं और टीम उनके नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. महाराष्ट्र का कप्तान बनने के बाद उनके पहले पांच स्कोर 168, 21, 124, 154 * और 136 थे. वे चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी कई बड़ी पारियां खेल चुके हैं. ऐसे में रुतुराज गायकवाड़ में भविष्य का एक सफल कप्तान नज़र आता है.

रविंद्र जडेजा – स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा पिछले कई संस्करणों से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते आ रहे हैं. सीएसके ने जडेजा को आईपीएल 2012 के प्लेयर ऑक्शन में 9.8 करोड़ रूपय देकर अपनी टीम के साथ जोड़ा था. वे उस साल ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बने. जडेजा ने दो सीजन के लिए गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन लीग के ग्यारहवें संस्करण के लिए सीएसके के साथ वापस जुड़ गए. वह तब ही से पीली जर्सी वाली टीम का एक अभिन्न अंग हैं. जडेजा का आईपीएल में प्रदर्शन बेहद लाजवाब रहा है. उन्होंने 210 मुकाबलों में 26.62 के औसत और 127.59 के स्ट्राइक रेट से 2502 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े हैं. जड्डू का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 62* रन नाबाद रहा है. वहीं, उन्होंने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया है. बाएं हाथ के स्पिनर ने 210 मैचों में 30.79 के औसत और 24.28 के स्ट्राइक रेट से 132 विकेट चटकाए हैं.

बता दें कि आईपीएल 2022 शुरू होने के कुछ दिन पहले एमएस धोनी ने रवींद्र जडेजा को टीम का कप्तान बनाया था, जहां जडेजा के नेतृत्व में सीएसके का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा. उनकी कप्तानी ने सीएसके ने 8 मैच खेले, जिनमें 2 जीते और 6 हारे. टीम के लचर प्रदर्शन के बाद जडेजा ने सीएसके की कप्तानी वापस महेंद्र सिंह धोनी को सौंप दी थी. हालांकि, धोनी के बाद जडेजा चेन्नई की टीम का कप्तान बनने वाले खिलाड़ियों की रेस में सबसे आगे नज़र आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें – ‘शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी धवन को विराट जैसी तारीफ नहीं मिलती’, पूर्व कोच की टिप्पणी

केन विलियमसन – इस सूची में तीसरा नाम न्यूजीलैंड के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन का है. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद टीम की साल 2022 तक कमान संभाली, लेकिन एसआरएच ने आईपीएल के 16वे संस्करण से पहले इस कीवी बैटर को रिलीज कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विलियमसन ने 8 सालों तक हैदराबाद की टीम का प्रतिनिधित्व किया है. केन ने एसआरएच के लिए 76 मुकाबलों में 36.22 के औसत और 126.03 के स्ट्राइक रेट से 2101 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 46 बार टीम की कप्तानी की. विलियमसन ने साल 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल में पदार्पण किया था और धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर के बाद उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया था.

अब कयास लगाए जा रहे हैं कि आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजी उन पर बड़ी बोली लगा सकती हैं. ऐसे में सीएसके उनको हर हाल में खरीदने की कोशिश करेगी और उन्हें एमएस धोनी के बाद चेन्नई सुपर किंग्स टीम का कप्तान बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – NZ vs IND, पहला वनडे: धवन ने तोड़ा वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज का बड़ा रिकॉर्ड

अमित मिश्रा ने बॉलीवुड एक्ट्रेस को मारा डायरेक्ट हिट 

Leave a comment

Cancel reply