Smriti Mandhana
भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना भी अब इन्वेस्टर बन गई हैं!

भारत की महिला क्रिकेट की पोस्टर गर्ल स्मृति मंधाना का ध्यान सिर्फ रन बनाने पर नहीं है, वे एक और मामले में टॉप आ गई हैं। किसी स्टार्टअप में इनवेस्ट करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं, नीम आयु नाम है उस स्टार्ट अप का। 2021 में शुरू हुई, गुरुग्राम की ये कंपनी, हेयर केयर और स्किन केयर के लिए आयुर्वेदिक आधारित प्रॉडक्ट बनाती है। कंपनी ने हाल ही में स्मृति को अपने शैंपू और बालों के तेल के लिए ब्रांड फेस के तौर पर लॉन्च किया है। इसी के साथ, स्मृति ने ब्रांड में इनवेस्ट भी किया और कंपनी का व्यापार पूरे देश में फ़ैलाने की कोशिश में हिस्सा बनेंगी।

नीम आयु पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रॉडक्ट बनाते हैं। ख़ास बात ये कि स्मृति ने खुद को कंपनी के प्रॉडक्ट के साथ जोड़ा। वे भारत की सबसे पॉपुलर महिला क्रिकेटर हैं और ये सब बातें कंपनी को अपना व्यापार जमाने में मदद करेंगी। स्मृति ने कहा, “मुझे नीम आयु जैसे ब्रांड के साथ जुड़कर बहुत अच्छा लग रहा है। मैं अलग-अलग वक्त और अलग-अलग मौसम में, दुनिया भर में घूमती/खेलती हूं और ऐसे में जब मेरे बालों की देखभाल की बात आती है, तो मुझे अक्सर ऐसे सॉल्यूशन नहीं मिलते जिन पर भरोसा कर लें। मैं इस पार्टनरशिप को शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हूं।”

एक युवा स्पोर्ट्स आइकन के तौर पर स्मृति मंधाना की अपील और चर्चा किसी से छिपी नहीं है। भारत की टॉप खिलाड़ी तो हैं ही। ये खब्बू बल्लेबाज 2017 वर्ल्ड कप में भारत के फाइनल में खेलने के लिए खूब जिम्मेदार थीं। वन डे में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर और हरमनप्रीत के बाद महिला बिग बैश लीग, केआईए सुपर लीग और द हंड्रेड, जैसी विदेशी लीग के लिए साइन अप करने वाली टॉप भारतीय क्रिकेटर। महिला आईपीएल चैलेंजर्स में स्मृति ट्रेलब्लेजर्स टीम की कप्तान हैं।

दबी आवाज में ये मानने वालों की कमी नहीं कि एक मिडिल इनकम परिवार की होने के नाते वे पैसे की कीमत खूब अच्छी तरह से समझती हैं और इसीलिए पैसे का सही इस्तेमाल करती हैं। उनकी नेट वर्थ में बोर्ड का कॉन्ट्रैक्ट, मैच फीस, एंडोर्समेंट फीस, कार, मकान आदि सब शामिल हैं। बाजार के सूत्रों के मुताबिक, स्मृति मंधाना की कुल संपत्ति इस समय लगभग 26 करोड़ रुपये है। पिछले 5 साल का रिकॉर्ड देखें तो स्मृति की संपत्ति लगातार बढ़ी है और कोविड ने भी इस पर असर नहीं डाला। 2017 का आंकलन 7 करोड़ रुपये के आस-पास का था।

इसका थोड़ा और खुलासा करते हैं। स्मृति मंधाना को आईपीएल से 3 लाख रुपये मिलते हैं ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान होने के नाते। बीसीसीआई का केटेगरी ए का कॉन्ट्रैक्ट है उनके पास और इससे सालाना 50 लाख रुपये की अच्छी रकम मिलती है। इसके अलावा, प्रति टेस्ट मैच फीस 4 लाख रुपये, वन डे मैच फीस 2 लाख रुपये और टी 20 मैच फीस से 2.5 लाख रुपये हैं। हर विदेशी लीग में खेलने से 3-5 लाख रुपये मिलते हैं। वे सालाना 2-5 करोड़ की कमाई करती हैं और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला क्रिकेटर हैं। इसमें एक बड़ा हिस्सा एंडोर्समेंट फीस का है। इस समय स्मृति मंधाना इक्विटास स्मॉल फाइनेंस, प्लेयरज़पॉट, बाटा, एल्कॉन हाइड्रोफोबिक लेंस, स्पेकटाकॉम टेक्नोलॉजीज, गार्नियर, रेड बुल और हीरो मोटोकॉर्प के लिए विज्ञापन में आती हैं और इन विज्ञापनों से अच्छी खासी कमाई करती हैं। इतने कॉन्ट्रैक्ट और किसी महिला क्रिकेटर के पास नहीं।

उनके पास 4 कार हैं जिनमें एक ऑडी और बीएमडब्ल्यू भी हैं।स्मृति मंधाना के पास मुंबई और दिल्ली में दो पॉश अपार्टमेंट हैं- दोनों अपार्टमेंट शानदार और अच्छी तरह से डिजाइन वाले। अपने शहर सांगली में SM18 नाम का एक कैफे भी है उनका। अब इस लिस्ट में एक स्टार्ट अप में पैसा इनवेस्ट करना भी जुड़ गया। कपिल देव, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, विराट कोहली और रॉबिन उथप्पा, जैसे स्टार्ट अप इन्वेस्टर के साथ, अब उनका नाम भी लिया जाएगा।

Leave a comment

Cancel reply