ind vs sa t20i series 2022
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 आई सीरीज की टॉप-5 प्लेयर बैटल

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के समापन के साथ ही अब इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बार फिर से टीम इंडिया का जोर नजर आने वाला है। भारतीय क्रिकेट टीम आईपीएल के खत्म होने के बाद अब प्रोटियाज टीम की मेजबानी करने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 मैचों की टी20 सीरीज के तहत भारत में पहुंच चुकी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत 9 जून से हो रही है, जो 19 जून तक खेली जाएगी। इस टी20 सीरीज में दोनों ही टीमों के खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद उतरने जा रहे हैं। ऐसे में मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

इस टी20 सीरीज में दोनों ही टीमों के कुछ खिलाड़ियों की आपसी प्लेयर बैटल भी काफी रोमांचक होने वाली है। आईए देखते हैं इस सीरीज में दोनों ही टीमों के टॉप-5 प्लेयर बैटल पर एक नजर

केएल राहुल बनाम कगिसो रबाडा

भारतीय क्रिकेट टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा के इस सीरीज में ना खेलने की वजह से केएल राहुल भारतीय टीम के कप्तान होंगे। केएल राहुल अपनी कप्तानी के साथ ही अपनी बल्लेबाजी से इस सीरीज में अपना दमखम दिखाना चाहेंगे। केएल राहुल ने पिछले ही दिनों आईपीएल में अपनी जबरदस्त फॉर्म दिखायी थी। जिसके बाद वो इस सीरीज में उसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे। इस सीरीज में राहुल को कगिसो रबाडा से खास चुनौती मिलेगी। कगिसो रबाडा का भी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा था। ऐसे में इस सीरीज में दोनों ही खिलाड़ियों के बीच खास जंग होगी।

क्विंटन डी कॉक बनाम भुवनेश्वर कुमार

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंडन डी कॉक इस टीम के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे। क्विंटन डी कॉक काफी सालों से खेल रहे हैं, जो अब दक्षिण अफ्रीका की टीम के सबसे जिम्मेदार बल्लेबाज बन चुके हैं। डी कॉक भारत के खिलाफ खेली जाने वाली इस सीरीज में अपनी आईपीएल की लय को जारी रखने के इरादें से उतरेंगे। आईपीएल में डी कॉक का शानदार प्रदर्शन रहा था। डी कॉक उसी उम्मीद के साथ खेलने उतरेंगे। लेकिन यहां उन्हें भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से टक्कर मिलेगी। भुवी ने आईपीएल में बढ़िया गेंदबाजी की थी। ऐसे में भुवी अपनी स्विंग से फिर से जलवा दिखा सकते हैं। ऐसे में डी कॉक और भुवनेश्वर कुमार के बीच मुकाबला मजेदार होगा।

हार्दिक पांड्या बनाम तबरेज शम्सी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या फिर से लौट आए हैं। हार्दिक पांड्या काफी समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे थे, लेकिन उन्होंने आईपीएल में फिटनेस और फॉर्म दोनों पर जीत हासिल करते हुए भारतीय टीम में वापसी कर ली है। आईपीएल में अपनी टीम गुजरात को चैंपियन बनाने वाले हार्दिक पांड्या से इस सीरीज में काफी उम्मीदें हैं। हार्दिक पांड्या का आईपीएल में ऑलराउंडर प्रदर्शन भी नजर आया था। वो इसी लय को दिखाया तो चाहेंगे, लेकिन यहां उन्हें दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी से सावधान रहना होगा। शम्सी टी20 के काफी बढ़िया गेंदबाज बन चुके हैं। ऐसे में पांड्या और शम्सी के बीच बढ़िया मुकाबला होगा।

डेविड मिलर बनाम युजवेन्द्र चहल

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम भारत के इस बार के दौरे पर काफी ज्यादा राहत की सांस ले रही होगी, क्योंकि उनकी टीम के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर का कमाल का फॉर्म है। हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के 15वें सीजन में डेविड मिलर ने गुजरात टाइटंस को विजेता बनाने में काफी अहम रोल अदा किया था। डेविड मिलर जबरदस्त फॉर्म दिखा रहे हैं, जो वो भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे। मिलर के लिए इस सीरीज में भारत के स्पिनर युजवेन्द्र चहल को खेलना आसान नहीं होने वाला है। चहल आईपीएल में काफी खतरनाक दिखे थे। ऐसे में इन दोनों के बीच आमना-सामना काफी दिलचस्प होगा।

ऋषभ पंत बनाम एनरिक नॉर्खिया

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में उतरने को तैयार हैं। ऋषभ पंत का आईपीएल में इस बार काफी खराब फॉर्म रहा था। जिनते बल्ले से एक पचासा तक नहीं निकल सका था। ऋषभ पंत चाहेंगे कि इस सीरीज में उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी निकले। पंत इसी कोशिश में उतरेंगे, लेकिन यहां उन्हें एनरिक नॉर्खिया से खास चुनौती का सामना करना पड़ेगा। एनरिक नॉर्खिया और ऋषभ पंत कुछ सालों से दिल्ली कैपिटल्स की एक टीम में खेल रहे हैं, जिससे दोनों एक-दूसरे की कमी और खूबी के बारे में जानते हैं। ऐसे में ये मुकबला देखने लायक होने वाला है।

Leave a comment

Cancel reply