rohit and mayank crictoday
टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा 26 दिसम्बर से शुरू होने जा रहा है.

टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन पर निकलने के लिए तैयार है। मिशन साउथ अफ्रीका को लेकर भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है, जिसमें 18 सदस्यीय टीम दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में ही मात देने के लिए तैयार है। कुछ ही दिनों में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए निकलने वाली है, जिस दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर से बॉक्सिंग-डे टेस्ट के साथ होगी। 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की तरफ देख रही है। अब तक तो भारत को वहां पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी नहीं मिल सकी है, लेकिन इस बार भारतीय टीम बहुत ही संतुलित और मजबूत दिख रही है।

आपको बताते हैं कि भारतीय टीम टेस्ट सीरीज या सेंचुरियन में होने वाले पहले टेस्ट मैच में किन संभावित 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है मैदान में, तो डालते हैं भारतीय टीम की प्रेडिक्टेड इलेवन पर एक नजर.

रोहित शर्मा

भारतीय टीम में वापसी के साथ ही रोहित शर्मा एक बार फिर से पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे। टेस्ट में उ-कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा की जिम्मेदारी बढ़ गई है, जो यहां इस पहले ही टेस्ट मैच से साबित करने की कोशिश करेंगे। रोहित शर्मा ने, जब से सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी संभाली है तब से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

केएल राहुल

दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल का नाम भी तय दिख रहा है। केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में चोटिल होने के कारण नहीं खेल सके थे, लेकिन जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड में अपने प्रदर्शन से जो जज्बा दिखाया था, उससे तो केएल राहुल की वापसी भी निश्चित है।

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टीम के टेस्ट में सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज की पहचान हासिल कर चुके चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से पिछले करीब 2 साल से शतक तो नहीं निकला है। लेकिन पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ हद तक फिर से फॉर्म दिखायी थी। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका में उनका अनुभव टीम के बहुत ही काम आ सकता है।

विराट कोहली

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका में दम दिखाने को तैयार हैं। विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीका का पिछला दौरा बढ़िया रहा था, जिसमें सेंचुरियन में तो उन्होंने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी। ऐसे में कोहली से यहां वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

श्रेयस अय्यर

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ जो डेब्यू का मौका मिला था, वहां उन्होंने खास छाप छोड़ी। श्रेयस अय्यर ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए पहले ही टेस्ट में शतकीय और अर्धशतकीय पारी खेली थी। इस प्रदर्शन के बाद अजिंक्य रहाणे के स्थान पर उन्हें तरजीह देने के आसार ज्यादा हैं।

हनुमा विहारी

भारत के युवा मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं चुना गया था। जिसके बाद उन्हें भारत ए के लिए दक्षिण अफ्रीका भेज दिया गया। दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट सीरीज में हनुमा विहारी ने शानदार बल्लेबाजी कर अपने आपको साबित करते हुए फिर से वापसी की। भारतीय टीम उनका हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में किए प्रदर्शन का लाभ उठाना चाहेगी।

ऋषभ पंत

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत फिर से वापसी कर रहे हैं। ऋषभ पंत को न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया था, लेकिन अब वो फिर से टीम में आ चुके हैं। ऋषभ पंत ने जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड में अपने आपको साबित किया है, उससे तो रिद्धिमान साहा का स्थान पंत के लेने के पूरे आसार हैं।

आर अश्विन

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की तेज पिचों पर तेज गेंदबाजी पर ज्यादा भरोसा दिखाएगी, लेकिन आर अश्विन के हाल के प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया जाएगा। आर अश्विन ने ना केवल हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज पर कब्जा किया बल्कि वो पिछले दक्षिण अफ्रीकी के दौरे पर सेंचुरियन में कमाल कर चुके हैं।

मोहम्मद शमी

भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी फिर से टेस्ट टीम में आ चुके हैं। मोहम्मद शमी का दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज खेलना तय है, क्योंकि एक तरफ से उनका शानदार अनुभव है, तो दूसरी बात वहां की पिच उनकी गेंदबाजी को काफी सूट करेगी। ऐसे में मोहम्मद शमी तो टीम के लिए काफी कारगार साबित होंगे।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका में ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। वहां उन्होंने पिछले दौरे पर शानदार प्रदर्शन भी किया था। सेंचुरियन में खेलने का अनुभव हासिल कर चुके जसप्रीत बुमराह तो इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए तुरूप का इक्का भी साबित हो सकते हैं। वो यहां की पिचों पर बहुत ही खतरनाक बन जाते हैं।

मोहम्मद सिराज

अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को अपना स्थान मोहम्मद सिराज के कारण गंवाना होगा। मोहम्मद सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक जबरदस्त गेंदबाजी की है। मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर प्रभाव डाला था, तो वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की पिच पर भी उन्होंने कातिलाना गेंदबाजी की थी। ऐसे में फॉर्म भी सिराज को टीम में लेने के पक्ष में है।

Leave a comment

Cancel reply