rahul de kock
IND vs SA: 7 खिलाड़ी, जो टी20 आई सीरीज में कर सकते हैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के समापन के बाद अब हर किसी की नजरें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज पर टिक गई हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर इस टी20 सीरीज को लेकर पहुंच चुकी है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस टी20 सीरीज का आगाज 9 जून से होने जा रहा है। 5 मैचों की ये सीरीज 19 जून तक खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 9 जून को दिल्ली में होने जा रहा है। दोनों ही टीमों के कई खिलाड़ी आईपीएल में अपना खूब जलवा दिखा चुके हैं।

ऐसे में इस टी20 सीरीज में दोनों ही टीमों के कई खिलाड़ियों पर फैंस का खूब ध्यान रहने वाला है। आईए जानते हैं इस सीरीज में दोनों ही टीम की तरफ से 7 खिलाड़ी, जिन पर रहेंगी खास नजरें…

हार्दिक पांड्या

इस टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा ध्यान भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर होने वाला है। हार्दिक पांड्या ने लंबे समय के बाद टीम इंडिया में वापसी की है। हार्दिक पांड्या का आईपीएल के संपन्न हुए सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन के हार्दिक पांड्या की धमाकेदार वापसी की उम्मीद है। आईपीएल के 15वें सीजन में अपनी टीम गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने के बाद हार्दिक पांड्या का कद काफी बढ़ गया है। ऐसे में हार्दिक पांड्या को इंटरनेशनल क्रिकेट में फिर से देखने के लिए फैंस काफी उतावले हो रहे हैं।

क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक बड़े ही खतरनाक सलामी बल्लेबाज माने जाते हैं। क्विंटन डी कॉक का इस सबसे छोटे फॉर्मेट में काफी आक्रमक खेल देखने को मिलता है। इसी आक्रमकता के साथ क्विंटन डी कॉक ने हाल ही में खत्म हुई इंडियन प्रीमियर लीग में भी दिखाया था। डी कॉक ने लखनऊ सुपरजॉयंट्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था। ऐसे में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भी डी कॉक पर नजरें रहेंगी। ऐसे में ये देखना होगा कि क्या डी कॉक भारत के खिलाफ इस टी20 सीरीज में अपनी लय को बरकरार रख पाते हैं या नहीं।

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी सौंपी गई है। रोहित शर्मा की गैरमौजुदगी में केएल राहुल की कप्तानी से भारतीय टीम को खास उम्मीदें हैं। केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में आईपीएल की अपनी जबरदस्त फॉर्म के साथ उतरेंगे। विराट-रोहित के इस सीरीज में ना होने से राहुल पर बड़ी जिम्मेदारी भी होगी। ऐसे में फैंस केएल राहुल पर टकटकी लगाएं हैं, जिनसे आईपीएल जैसी फॉर्म की उम्मीद है।

डेविड मिलर

आईपीएल में नई टीम के रूप में खेली गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनवाने में प्रोटियाज बल्लेबाज डेविड मिलर का बड़ा हाथ रहा है। आईपीएल के 15वें सीजन में डेविड मिलर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नजर आए। उन्होंने जिस तरह स फिनिशर का रोल अदा किया, उसके बाद अब भारत से होने वाली टी20 सीरीज में भी उनसे काफी उम्मीदें बढ़ गई हैं। डेविड मिलर को इस सीरीज में हर कोई देखना चाहेगा कि वो आईपीएल की फॉर्म के साथ कैसे आगे बढ़ते हैं।

युजवेन्द्र चहल

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले साल टी20 विश्व कप में स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल को टीम में जगह नहीं दी थी। इसके बाद से युजवेन्द्र चहल ने ऐसा प्रदर्शन किया है कि उन्हें अब टीम में प्रमुख स्पिन गेंदबाज के रूप में फिर से देखा जा रहा है। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए जबरदस्त गेंदबाजी करने के बाद चहल से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भी काफी आस है। चहल इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे थे। ऐसे में युजवेन्द्र चहल को देखने के लिए फैंस काफी लालायित हैं।

कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। कगिसो रबाडा ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में एन्ट्री की है उसके बाद से लगातार जबरदस्त गेंदबाजी की है। रबाडा ने हाल ही में आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए कमाल की गेंदबाजी की। जिसके बाद अब वो इसी तरह से भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भी प्रदर्शन को तैयार हैं। भारत से होने वाली इस टी20 सीरीज में कगिसो रबाडा पर भी खास नजरें रहने वाली हैं।

उमरान मलिक

आईपीएल के 15वें सीजन में अपनी गेंदबाजी की रफ्तार से तहलका मचाने वाले युवा भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक को हर कोई देखना चाहता है। उमरान मलिक की आईपीएल की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया में एन्ट्री मिली है। लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का माद्दा रखने वाले उमरान मलिक दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को भी इस खौफ से अवगत कराएंगे। उमरान के आईपीएल की लय को देखते हुए इस सीरीज में काफी ज्यादा नजरें टिकी हैं।

Leave a comment

Cancel reply