steve smith virat kohli
IND vs AUS: 8 खिलाड़ी, जो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कर सकते हैं शानदार प्रदर्शन

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एशेज सीरीज (Ashes Series) को सबसे रोचक सीरीज माना जाता है, लेकिन भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy 2023) का रोमांच एशेज सीरीज से बिल्कुल भी कम नहीं है। भारत और ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दो-दो हाथ करते हुए नजर आएंगी।

अगले महीने 9 फरवरी से इस प्रतिष्ठित सीरीज का आगाज होने जा रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। साल 2017 के बाद पहली बार भारत में इस टेस्ट सीरीज का आयोजन होने जा रहा है, ऐसे में फैंस इसे लेकर काफी उत्सुक हैं।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में इस बार दोनों ही टीमों की तरफ से कई बेहतरीन खिलाड़ी नजर आने वाले हैं. जिससे इसमें फैंस का भरपूर मनोरंजन होने वाला है। इस टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाड़ियों में आपको बताते हैं दोनों ही टीमों से वो 8 खिलाड़ी, जिन पर रहेंगी सबसे ज्यादा नजरें.

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा पिछले काफी समय से कुछ खास फॉर्म में नहीं दिख रहे थे, लेकिन करीब 2 साल के बाद उन्होंने शतक जड़ एक बार फिर से अपनी फॉर्म को हासिल कर लिया है। कप्तान रोहित शर्मा की न्यूजीलैंड के खिलाफ निकली ये पारी अगले महीने से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले काफी अहम है। हिटमैन मार्च 2022 के बाद से की टेस्ट मैच नहीं खेले हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में उन पर खास नजरें होंगी। इस दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने अब तक 45 टेस्ट मैचों में 46.13 की औसत से 3137 रन बनाएं हैं, जिसमें 8 शतक शामिल हैं, वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 7 टेस्ट मैचों में 31.38 की औसत से 408 रन बनाए। रोहित ने ये सभी टेस्ट ऑस्ट्रेलिया में ही खेले हैं। भारत में कंगारू के खिलाफ पहली बार उतरेंगे।

मार्नस लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया की टीम में पिछले कुछ समय से स्टीव स्मिथ की तरह ही युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने खास नाम किया है। इस बल्लेबाज ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है, जो टेस्ट क्रिकेट में अपनी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी बन चुके हैं। मार्नस भारत दौरे पर पहली बार आ रहे हैं, जिनसे काफी आस हैं। ऑस्ट्रेलिया के फैंस की नजरें उन पर रहेंगी। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक 33 टेस्ट मैचों में करीब 60 की औसत से 3150 रन बना चुके हैं, जिसमें 10 शतक शामिल है, भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 51.55 की औसत से 464 रन बनाए हैं।

विराट कोहली

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर से जबरदस्त लय में दिख रहे हैं। काफी समय से उनका बल्ला खामोश था, लेकिन उन्होंने पिछले साल एशिया कप से वापसी कर ली है। किंग कोहली पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खास नजरें हैं। उन्होंने अब तक 104 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें करीब 49 की औसत से 8119 रन बने हैं, इस दौरान 27 शतक लगाए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में 48.05 की औसत और 7 शतकों की मदद से 1682 रन बनाए हैं। भारत में कंगारू टीम के खिलाफ 7 टेस्ट मैचों में कोहली केवल 330 रन ही बना सके हैं।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट के बेजोड़ बल्लेबाज हैं। स्मिथ का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में कुछ अलग ही अंदाज में बोलता है। वो ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले 1 दशक से भी ज्यादा समय से खेल रहे हैं, जिसमें उन्होंने अब तक 92 टेस्ट मैच में 60.89 की जबरदस्त औसत के साथ 8647 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 30 शतक जड़े हैं। भारत के खिलाफ तो उनका बल्ला अलग ही रंग में बोलता है। उनके बल्ले से भारत के खिलाफ 14 टेस्ट मैच में 72.58 की औसत और 8 शतकों की मदद से 1742 रन निकले हैं। इसके अलावा भारत में भारत के खिलाफ वो 6 टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 60 की औसत से 3 शतक जड़ 660 रन बनाए।

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन इस दौर के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज हैं। आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही खतरनाक गेंदबाज हैं, जो बल्लेबाजों को फिरकी की धुन पर नचाते हैं। इस ऑफ स्पिन गेंदबाज का करियर भी कमाल का रहा है, जिन्होंने अब तक 88 टेस्ट मैच खेले हैं, जहां वो 449 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं, कंगारू टीम के खिलाफ 18 टेस्ट मैच खेले हैं और 89 विकेट ले चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में उन्होंने 8 टेस्ट में ही 50 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन का भारत में रिकॉर्ड ऐसा है कि उन पर हर किसी की नजरें होने वाली हैं।

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस पर इस भारत दौरे पर खास नजरें होने वाली हैं। पैट कमिंस एक शानदार तेज गेंदबाज हैं, जिनका इस वक्त के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में नाम आता है। वो एक बार फिर से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तैयार हैं। पैट कमिंस ने कमाल का प्रदर्शन किया है, जो अब तक 47 टेस्ट मैचों में 214 विकेट निकाल चुके हैं। वहीं जब उनका भारत के खिलाफ टेस्ट करियर देखे तो 10 टेस्ट मैच में 43 विकेट झटक चुके हैं। कंगारू कप्तान को भारत में 2 टेस्ट खेलने का मौका मिला है, जिसमें वो 8 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उनसे इस सीरीज में उनकी टीम को काफी उम्मीदें हैं।

शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल इन दिनों कातिलाना फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उनके बल्ले से खासकर वनडे क्रिकेट में खूब रन निकल रहे हैं, जो अपने करियर की सबसे बेस्ट फॉर्म में कहे जा सकते हैं। भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की इसी फॉर्म को देखते हुए उन पर भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खास नजरें रहने वाली हैं। टीम इंडिया का ये 23 वर्षीय बल्लेबाज अब तक 13 टेस्ट मैचों में 32 की औसत से 736 रन बना चुका है। जिसमें 1 शतक शामिल हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 3 टेस्ट मैच खेले हैं, जहां करीब 51 की औसत से 259 रन बनाए हैं। भारत में वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टेस्ट मैच में उतरेंगे।

नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्व दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न और स्टुअर्ट मैक्गील के जाने के बाद इस टीम की स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी नाथन लियोन ने संभाली। नाथन लियोन एक जबरदस्त गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक बड़े विकेट टेकर की भूमिका निभायी है। इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज की बात करें तो उनका नाम महान गेंदबाजों में शुमार हो चुका है, जिन्होंने 115 टेस्ट मैचों में 460 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट खेले हैं, जहां 94 विकेट ले चुके हैं। भारत में खेले 7 टेस्ट मैचों में 34 विकेट हासिल किए हैं। भारत की स्पिन ट्रेक विकेट पर उन पर खास नजरें होंगी।

Leave a comment

Cancel reply