IND vs PAK: पाकिस्तानी खिलाड़ी ने 23 अक्टूबर को मैच खेलने से किया इंकार, रद्द हो सकता है मुकाबला?

टी20 विश्व कप 2022 (T20 World Cup 2022) की शुरुआत हो चुकी है। क्रिकेट के इस महाकुंभ में 16 से 21 अक्टूबर तक 8 टीमों के बीच पहले राउंड के मैच खेले जाएंगे, जबकि 22 अक्टूबर से सुपर 12 चरण के मुकाबले शुरू होंगे। मगर भारत और पाकिस्तान के फैंस को 23 अक्टूबर का इंतजार है, जब दोनों चिर प्रतिद्वंदियों के बीच मेलबर्न के मैदान में मुकाबला खेला जाएगा।

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के मैच वैसे तो हमेशा से ही खास रहे हैं। मगर 2013 के बाद से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। अब दोनों देश सिर्फ आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट्स या एशिया कप में एक दूसरे से भिड़ते नजर आते हैं। ऐसे में फैंस को इस रोमांचक जंग के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है और फैंस का यही इंतजार भारत-पाकिस्तान मैच की गर्माहट और बढा देती है।

बता दें कि पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित हुए टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान ने भारत को विश्व कप में कभी नहीं हराया था। मगर इस बार बाबर आजम के नेतृत्व में हरी जर्सी वाली टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर इतिहास रच दिया था। हालांकि, हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 में बाबर आजम और रोहित शर्मा की सेनाओं के बीच दो बार भिड़ंत हुई, जिसमें दोनों ने एक-एक बार बाजी मारी थी।

दोनों देशों के फैंस दिल थाम कर 23 अक्टूबर के दिन होने वाले महामुकाबले का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको रविवार को मेलबर्न के मैदान पर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले के बारे में पूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि मेलबर्न में मैच के दिन मौसम का मिजाज कैसा रहने वाला है? दोनों देशों की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है और किस टीम की जीत की संभावना अधिक है? तो चलिए नजर डालते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर को होने वाला महामुकाबले के मैच प्रीव्यू पर –

मैच के दिन कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज?

वेदर रिपोर्ट्स की मानें तो भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दिन फैंस को निराशा हाथ लग सकती है। 23 अक्टूबर को मेलबर्न में 70 से 80 फीसदी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इस मैच को देखने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की सभी एक लाख से अधिक टिकट बिक चुकी हैं। ऐसे में अगर बारिश होती है तो हजारों क्रिकेट फैंस के दिल टूट जाएंगे।

दोनों देशों की संभावित प्लेइंग इलेवन –

भारत – भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट पिछले काफी समय से नीली जर्सी वाली टीम के प्लेइंग इलेवन में प्रयोग कर रहे हैं। यह प्रयोग वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में भी जारी रहे। ऐसे में रोहित शर्मा 15 में से किन 11 खिलाड़ियों को मैदान में उतार दें कहना काफी मुश्किल है। अगर भारत के सबसे संतुलित प्लेइंग इलेवन की बात करें तो वह इस प्रकार है –

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान – हरी जर्सी वाली टीम की ओपनिंग जोड़ी इस वक़्त विश्व में सबसे घातक है, इसमें कोई दोराय नहीं है। मगर इस टीम का मध्यक्रम बेहद कमजोर दिखाई दे रहा है। वहीं, पाकिस्तान की फ़ास्ट बॉलिंग भी बेहद खतरनाक है। संभावित प्लेइंग इलेवन कि बात करें तो वह इस प्रकार है –

मोहम्मद रिजवान, बाबर आज़म (कप्तान), फखर जमन, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी।

किस टीम का पलड़ा भारी है?

भारत और पाकिस्तान के बीच ख़राब राजनीतिक संबंधों का असर क्रिकेट के मैदान पर काफी ज्यादा देखने को मिलता है। दोनों देशों के फैंस अपनी टीम का पूरे दिलो जान से समर्थन करते हैं। ऐसे में खिलाड़ियों पर मैच जीतने का अत्यधिक दबाव रहता है। माना जाता है, जो टीम यह दबाव बेहतर ढंग से झेलती है, मुकाबले का फैसला भी उसी के हक़ में जाता है। अनुभव के मामले में भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान से काफी आगे हैं। इसका असर मुश्किल परिस्थितियों में फैसले लेने के दौरान देखने को मिलता है। इस लिहाज से टीम इंडिया का पलड़ा इस महामुकाबले में भारी रह सकता है। हालांकि, पाकिस्तान की टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों हैं, जो अकेले के दम पर मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं। इस मैच का नतीजा जो भी हो मगर यक़ीनन फैंस को एक रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

Q. पाकिस्तान ने भारत को विश्व कप में कब हराया था?

A. 2021 विश्व कप में।

कोहली का विराट रिकॉर्ड तोड़ेंगी उर्वशी रौतेला – Video

Leave a comment

Cancel reply