playing eleven odi
अलविदा 2021: वो 11 खिलाड़ी, जो इस साल के हो सकते हैं बेस्ट वनडे प्लेइंग-11 का हिस्सा

कई तरह के उतार-चढ़ाव के बीच आखिरकार साल 2021 अलविदा कहने वाला है। इस साल, जब क्रिकेट की बात करें तो यहां एक से एक रोमांच देखने को मिला है, जिसने फैंस को मंत्रमुग्ध कर दिया। वैसे तो इस साल सबसे ज्यादा टी20 क्रिकेट खेला गया। टी20 के अलावा वनडे फॉर्मेट के इतने ज्यादा मैच नहीं हो सके।

कोरोना काल (Corona) के अलावा टी20 विश्व कप (T20 Cricket World Cup) और अलग-अलग टी20 सीरीज के बीच वनडे क्रिकेट (ODI) बहुत कम खेला गया, लेकिन फिर भी वनडे में कई बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले। आइये आपको बताते हैं कि इस साल वनडे की बेस्ट प्लेइंग-11 (Playing Eleven) में किन खिलाड़ियों को किया जा सकता है शामिल.

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर)

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को एक खतरनाक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है.

दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को एक खतरनाक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। क्विंटन डी कॉक ने इस साल भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। डी कॉक को इस साल ज्यादा वनडे मैच खेलने का मौका तो नहीं मिल सका, लेकिन उन्होंने 3 मैचों की 3 पारी में 73.33 की शानदार औसत से 220 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा।

फखर जमन

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमन ने, जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है उसके बाद से वे अपनी बल्लेबाजी से गहरी छाप छोड़ रहे हैं.

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमन ने, जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है उसके बाद से वे अपनी बल्लेबाजी से गहरी छाप छोड़ रहे हैं। फखर जमन ने इस साल वनडे मैचों में बढ़िया प्रदर्शन किया। उन्होंने इस साल 6 मैचों की 6 पारियों में 365 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 60.83 के औसत से रन बनाए तो साथ ही 2 शतकीय पारियां खेली।

डेविड मलान

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज डेविड मलान ने अपने खेल से खास तरह का प्रभाव छोड़ा है। डेविड मलान कमाल के बल्लेबाज रहे हैं.

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज डेविड मलान ने अपने खेल से खास तरह का प्रभाव छोड़ा है। डेविड मलान कमाल के बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने ना केवल टी20 बल्कि वनडे में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। इस साल मलान ने 8 मैचों की 7 पारियों में 84 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 509 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 2 पचासे शामिल रहे।

बाबर आजम (कप्तान)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का तो क्या कहना। इस बल्लेबाज ने आज के दौर में एक अलग ही तरह का नाम बना दिया है।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का तो क्या कहना। इस बल्लेबाज ने आज के दौर में एक अलग ही तरह का नाम बना दिया है। बाबर का ये बेहतरीन प्रदर्शन इस साल भी जारी रहा, जिन्होंने इस साल खेले 6 वनडे मैचों में 67.50 की औसत से 2 शतक और 1 फिफ्टी से 405 रन बनाए। तो साथ ही कप्तानी से भी प्रभावित किया।

रासी वैन डर डूसेन

दक्षिण अफ्रीका के लिए पिछले कुछ समय से बल्लेबाजी का खास दारोमदार वैन डर डूसेन संभाल रहे हैं। डूसेन ने हर फॉर्मेट में अपनी छाप छोड़ी, जिसमें वो वनडे में भी कमतर नहीं रहे हैं। वान डर डूसेन की बात करें तो इस साल उन्होंने 57 की औसत से 8 मैचों की 7 पारियों में 345 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक जड़े।

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने इस साल बहुत ही कमाल की वापसी की है।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने इस साल बहुत ही कमाल की वापसी की है। शाकिब अल हसन ने इस साल वनडे में ऑलराउंड प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 9 मैचों में करीब 40 के औसत से 270 रन बनाए तो गेंदबाजी में उन्होंने 9 मैचों में 17 विकेट झटके।

वानिंदु हसरंगा

श्रीलंका क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा ने अपने प्रदर्शन से अलग ही तरह की छाप छोड़ी है।

श्रीलंका क्रिकेट टीम के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी वानिंदु हसरंगा ने अपने प्रदर्शन से अलग ही तरह की छाप छोड़ी है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में तो जबरदस्त प्रदर्शन किया ही साथ ही उन्होंने वनडे में भी इस साल न केवल गेंदबाजी से बल्कि बल्लेबाजी में भी अच्छा किया। हसरंगा के इस साल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में बल्ले से 356 रन बनाए तो गेंदबाजी से भी उन्होंने 12 विकेट हासिल किए।

तबरेज शम्सी

के स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी के लिए टी20 क्रिकेट फॉर्मेट काफी शानदार रहा है.

दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी के लिए टी20 क्रिकेट फॉर्मेट काफी शानदार रहा है, लेकिन जब से उन्होंने इमरान ताहिर के जाने के बाद लगातार मौका हासिल किया है, काफी प्रभावित किया है। तबरेज शम्सी ने वनडे में भी शानदार गेंदबाजी की है। इस साल शम्सी ने 9 वनडे मैचों में 14 विकेट दर्ज किए।

दुष्मंता चमीरा

श्रीलंका की टीम पिछले कुछ साल में परिवर्तन के दौर से गुजर रही है, लेकिन इस दौरान उन्हें कुछ युवा खिलाड़ी हाथ लगे, जिन्होंने जोरदार प्रदर्शन किया है। इनमें से तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा ने भी अपनी गेंदबाजी से खास प्रभाव छोड़ा। इस साल चमीरा वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने इस साल खेले 14 मैचों में 20 विकेट हासिल किए।

मुस्तफिजुर रहमान

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने बेहतरीन गेंदबाजी से प्रभाव छोड़ा है.

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने बेहतरीन गेंदबाजी से प्रभाव छोड़ा है। मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी गेंदबाजी से हर साल की तरह इस साल भी खास छाप छोड़ी। जिसमें उन्होंने इस साल खेले वनडे मैचों में कमाल की गेंदबाजी करते हुए 10 मैचों में 18 विकेट हासिल किए।

मिचेल स्टार्क

तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मिचेल स्टार्क एक जबरदस्त तेज गेंदबाज हैं.

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मिचेल स्टार्क एक जबरदस्त तेज गेंदबाज हैं, जो किसी भी तरह के बल्लेबाज के सामने मुश्किलें पैदा कर देते हैं। उन्हें इस साल ज्यादा वनडे मैच खेलने का मौका तो नहीं मिला लेकिन उन्होंने इस साल खेले 3 मैचों में ही अपने नाम 11 विकेट दर्ज किए।

Leave a comment

Cancel reply