केएल राहुल और क्रिस गेल
दुनिया की पांच सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में जड़ी गई सबसे तेज फिफ्टी

2008 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत की। इसके बाद से ही क्रिकेट खेलते वाले बाकी देशों में भी टी20 लीग्स शुरू करने की होड़ लग गई। वर्तमान समय में बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, SA20 लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, ग्लोबल टी20 कनाडा, टी20 ब्लास्ट, लंका प्रीमियर लीग, नेपाल प्रीमियर लीग और इनकी जैसी कई और क्रिकेट लीग्स खेली जाती हैं।

इन लीग्स में देश-विदेश के कई खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन दिखाते हुए नियमित रूप से रिकार्ड्स तोड़ते और बनाते रहते हैं। आज हम आपको क्रिकेट की पांच सबसे प्रसिद्ध लीग्स में जमाए गए सबसे तेज अर्धशतकों के बारे में बताएंगे, तो चलिए नजर डालते हैं दुनिया की पांच सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में जड़ी गई सबसे तेज हाफसेंचुरी पर –

कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) –

कैरेबियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का ख़िताब वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी आंद्रे रसल के नाम है। उन्होंने वर्ष 2021 में जमैका थालवास की ओर से खेलते हुए सेंट लूसिया किंग्स के खिलाफ महज 14 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह सीपीएल इतिहास का सबसे तेज पचासा है। रसल ने अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी में 6 छक्के और 3 चौके लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 357.14 का रहा।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) –

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नरेन ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे तेज फिफ्टी जड़ी है। उन्होंने बीपीएल 2022 में कोमिला विक्टोरियंस की तरफ से खेलते हुए चटगांव चैलेंजर्स के खिलाफ महज 13 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। सुनील की पारी की बात करें, तो उन्होंने 16 गेंदों पर 57 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 6 छक्के निकले।

बिग बैश लीग (BBL) –

बिग बैश लीग में सबसे तेज पचासा जड़ने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। उन्होंने 2016 में मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से खेलते हुए एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ महज पांच गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 17 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके 7 छक्के जड़े थे। हालांकि, गेल की इस धमाकेदार पारी के बावजूद रेनेगेड्स यह मैच नहीं बचा सके। स्ट्राइकर्स ने यह मुकाबला 27 रन से अपने नाम किया।

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) –

पाकिस्तान सुपर लीग में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का कारनामा पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज आसिफ अली ने किया है। उन्होंने वर्ष 2019 में इस्लामाबाद यूनाईटेड की ओर से खेलते हुए लाहौर कलंदर के खिलाफ 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। आसिफ ने अपनी तूफानी पारी की बदौलत इस्लामाबाद को 49 रन से जीत दिलाई। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पारी में 21 गेंदों पर 3 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 55 रन बनाए।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) –

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के नाम है। राहुल ने 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से 14 गेंदों में फिफ्टी जड़ी थी। इस पारी के दौरान उन्होंने छह चौके और चार छक्के लगाए थे।

वहीं, पैट कमिंस ने भी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियन के खिलाफ 14 गेंदों पर पचासा पूरा किया था। उन्होंने कुल 15 गेंदों पर 4 चौकों 6 छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेली थी।

6 दिन में 4 धाकड़ खिलाड़ियों की हुई शादी – VIDEO

Leave a comment

Cancel reply