pak-vs-ind
एशिया कप 2022 किसी 'मिनी भारत-पाकिस्तान सीरीज' जैसा लगता है?

तो 27 अगस्त से शुरू हो रहा है एशिया कप नए मेजबान के साथ। एशिया कप की मेजबानी श्रीलंका के पास है और अब वे इसे यूएई में आयोजित कर रहे हैं। क्या आपने टूर्नामेंट का पूरा प्रोग्राम ध्यान से नोट किया?

टूर्नामेंट के सबसे पहले बड़े आकर्षण के तौर पर पिछले एशिया कप की चैंपियन टीम भारत 28 अगस्त को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपने पहले मैच में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। भले ही श्रीलंका 27 अगस्त को टूर्नामेंट के पहले मैच में अफगानिस्तान से मुकाबला करेगा पर आम तौर पर क्रिकेट प्रेमियों के लिए एशिया कप की शुरुआत होगी 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान मैच से।

इस एशिया कप में, मुख्य टूर्नामेंट में 6 टीमों को 3-3 टीमों के दो ग्रुप में बांटा है। संयोग से भारत और पाकिस्तान एक साथ ग्रुप ए में हैं और इस ग्रुप की तीसरी टीम का फैसला क्वालीफायर से होगा। ये यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग में से कोई भी टीम हो सकती है। कोई भी हो- इतना अंदाजा तो लगाया जा सकता है कि भारत और पाकिस्तान दोनों इस क्वालीफायर की बदौलत आई टीम पर भारी पड़ेंगे। यही वह बात है जो इस एशिया कप के प्रोग्राम को ख़ास बना देती है।

सबसे पहले तो भारत और पाकिस्तान आपस में ग्रुप राउंड वाला मैच खेलेंगे 28 अगस्त को और इसी मैच को खूब चर्चा मिल रही है पर सच ये है कि ये दोनों दिग्गज टीमें इस एशिया कप में कम से कम दो बार तो आपस में खेलेंगी ही। इस टूर्नामेंट में ग्रुप राउंड के बाद सुपर 4 राउंड है और ये लगभग तय है कि 4 सितंबर को ग्रुप ए की दोनों टॉप टीम के बीच आपसी मैच वास्तव में भारत-पाकिस्तान मैच होगा

अगर दोनों टीम ने सही क्रिकेट खेली तो बहुत संभव है कि आपसी मैच की गिनती 3 हो जाए, ये एशिया कप का फाइनल होगा, जो सुपर 4 राउंड की टॉप दो टीम के बीच 11 सितंबर को खेला जाएगा। एक ही टूर्नामेंट में 3 भारत-पाकिस्तान मैच देखने को मिल जाएं, वह भी उस दौर में जब ये दोनों टीमें आपसी मैचों वाली सीरीज नहीं खेलतीं, तो और क्या चाहिए? क्या ये एशिया कप ‘मिनी भारत-पाकिस्तान सीरीज’ जैसा नहीं लगता?

ये किसी से छिपा नहीं कि ऐसे हर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा आकर्षण भारत-पाकिस्तान मैच होते हैं और टेलीविजन की टीआरपी इसका इसका सबूत है। हर टूर्नामेंट में बड़े टिकट वाले मैच भारत-पाकिस्तान ही होते हैं।

1984 में एशिया कप टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से भारत एशिया कप के इतिहास में सबसे कामयाब टीम है और सात बार (वन डे प्रारूप में 6, टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 1) ये टूर्नामेंट जीता है। एशिया कप में, भारत को किसी भी और दूसरी टीम की तुलना में, पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा चुनौती दी है। भारत 1984 से अब तक एशिया कप में पाकिस्तान के विरुद्ध 14 मैच खेल चुका है, जिसमें उसे 8 में जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा था जबकि एक मैच बारिश ने धो दिया।

यह भी पढ़ें – Asia Cup 2022 का पूरा कार्यक्रम, 28 अगस्त को दुबई में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान मैच

Q. एशिया कप 2022 कहां खेला जाएगा?

A. UAE

Leave a comment

Cancel reply