anderson bumrah crictoday
रैंकिंग के अनुसार, साल 2020 से लेकर अब तक के 7 सबसे बेहतरीन गेंदबाजों पर एक नजर

इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले कुछ साल यानी 2020 से कोरोना वायरस ने काफी खलल डाला। पिछले 2-3 साल से क्रिकेट गलियारों में ऐसी सक्रियता नहीं देखने को मिली, जो पिछले कई सालों से देखने को मिल रही थी।

साल 2020 से टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा क्रिकेट तो नहीं खेली गई, लेकिन इस दौरान कुछ खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से बहुत ही खास छाप छोड़ी। टेस्ट फॉर्मेट में गेंदबाजों की बात करें तो कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने काफी जबरदस्त सफलता हासिल की।

आपको रैंकिंग के हिसाब से बताते हैं कि साल 2020 से लेकर 2022 के मध्य तक वो 7 गेंदबाजों जो साबित हुए हैं सबसे बेहतरीन…

  1. जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। भारत के इस खतरनाक गेंदबाज का खौफ, जिस तरह से सीमित ओवर के क्रिकेट में नजर आता रहा है, वैसा ही डर उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भी बनाए रखा है। 2020 से अब तक के प्रदर्शन पर गौर करें तो बुमराह ने 17 टेस्ट मैचों में 24.26 की औसत से 61 विकेट हासिल किए हैं। उन्हें रैंकिंग में 7वें स्थान पर रखा जा सकता है।

  1. शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी का कोई जवाब नहीं है। इस पाकिस्तानी स्पीड स्टार ने बहुत ही कम समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में खास पहचान बना ली है। शाहीन शाह ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभाव डाला है, जो पिछले कुछ साल में खूब देखने को मिला। जूनियर अफरीदी ने पिछले कुछ साल यानी 2020 से अब तक 17 टेस्ट मैचों में करीब 24 की औसत से 70 विकेट हासिल किए। उनकी रैंकिंग छठे नंबर की मानी जा सकती है।

  1. काइल जैमीसन

टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में पिछले कुछ साल में न्यूजीलैंड के युवा तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने अलग ही छाप छोड़ी है। मौजूदा समय के सबसे लंबे कद के गेंदबाजों में से एक काइल जैमीसन का टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। इस युवा कीवी गेंदबाज ने 2020 से लेकर अब तक 20 से भी कम की औसत से 16 टेस्ट मैचों में 72 विकेट प्राप्त किए हैं।

  1. स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की स्विंग और गति का प्रभाव लगातार जारी है। केवल टेस्ट फॉर्मेट ही खेलने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी गेंदबाजी से 2020 से लेकर अब तक खेले गए मैचों में शानदार काम किया है। ब्रॉड ने अपनी गेंदबाजी से इस दौरान खेले गए 20 टेस्ट मैचों में 73 विकेट हासिल किए।

  1. जेम्स एंडरसन

टेस्ट फॉर्मेट की बात चल रही हो, और इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम ना आए ये संभव नहीं हो सकता है। जेम्स एंडरसन मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर भी एंडरसन का खौफ बरकरार है। उन्होंने 2020 के बाद अब तक काफी शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में 74 विकेट झटके हैं। एंडरसन को रैंकिंग में तीसरा स्थान दिया जा सकता है।

  1. टिम साउदी

न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी का तूफानी प्रदर्शन बरकरार है। टिम साउदी कीवी टीम के स्ट्राइक गेंदबाज हैं, जो तीनो ही फॉर्मेट में सफलता का झंड़ा बुलंद किए हुए हैं। इस कीवी स्टार गेंदबाज ने 2020 से अबतक के सफर में टेस्ट क्रिकेट में काफी प्रभावित किया है। उन्होंने 17 टेस्ट मैचों में करीब 26 की औसत से 77 विकेट हासिल किए हैं। वो रैंकिंग के हिसाब से दूसरे पायदान पर हो सकते हैं।

  1. रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का जादू टेस्ट क्रिकेट में लगातार जारी है। रविचन्द्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट के प्रमुख गेंदबाज हैं। अश्विन ने 2020 से अब तक के समय में भी टेस्ट में अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। इस दौरान उन्होंने इस सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 80 विकेट झटके हैं। उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में महज 18.53 की औसत से ये विकेट हासिल किए। बिना किसी शक के इस समय के बीच उन्हें नंबर वन गेंदबाज कहा जा सकता है।

Leave a comment

Cancel reply