babar root
रैंकिंग के मुताबिक, साल 2020 से अब तक के 7 सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों पर एक नजर

विश्व क्रिकेट में पिछले कुछ साल में काफी हलचल रही है। क्रिकेट के अलावा ये खेल कई तरह की घटनाओं को लेकर भी चर्चा में रहा। इस दौरान कोरोना ने इस खेल को काफी प्रभावित किया, जिससे क्रिकेट उस रफ्तार से नहीं चला जिसके लिए जाना जाता रहा है।

पिछले कुछ साल में क्रिकेट के मैदान में टेस्ट क्रिकेट का फॉर्मेट बहुत ज्यादा नहीं, लेकिन काफी हद तक खेला गया। टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ साल में कई बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन के दम पर हर किसी का ध्यान आकर्षित किया।

टेस्ट फॉर्मेट में 2020 से लेकर मौजूदा समय को देखा जाए, जिसमें कई बल्लेबाज अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। उसी प्रदर्शन के आधार पर हम आपको रैंकिंग के हिसाब से बताते हैं। इस दौरान के 7 सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज-

  1. मुशफीकुर रहीम

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फीजुर रहीम का भी पिछले कुछ सालों से खूब जलवा रहा है। मुश्फीजुर रहीम ने अपनी बल्लेबाजी से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। उनके टेस्ट करियर में 2020 से लेकर अब तक के प्रदर्शन पर नजर डाले तो उन्होंने करीब 57 की औसत से रन बनाए हैं। रहीम ने 13 टेस्ट मैचों की 22 पारियों में 3 शतकों की सहायता से 1025 रन बनाए। वो इस समय अंतराल में 7वीं रैंकिंग के बल्लेबाज माने जा सकते हैं।

  1. एंजेलो मैथ्यूज

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को पिछले कुछ फैंस भूल से गए हैं। एंजोलो मैथ्यूज ज्यादातर चोटिल रहे हैं, जो सीमित ओवर की क्रिकेट में नजर ही नहीं आते हैं, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया है। मैथ्यूज ने 2020 के बाद से अब तक बल्ले से खूब दम दिखाया है। उन्होंने 12 टेस्ट मैच में लगभग 60 की औसत से 1072 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 4 शतकीय पारियां निकली है।

  1. केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन फैब-4 का हिस्सा हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का जबरदस्त रूप पिछले कुछ सालों से भी जारी रखा है। कीवी दिग्गज ने टेस्ट क्रिकेट में खास तरह का प्रभाव छोड़ा है। केन विलियमसन की 2020 से लेकर अब तक के टेस्ट करियर को देखे तो उन्होंने खूब रन बनाए हैं। उन्होंने 10 टेस्ट मैच ही इस दौरान खेले, लेकिन 61.81 की शानदार औसत से 989 रन बनाए।

  1. बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के उभरते सितारें बाबर आजम आज दुनिया के प्रमुख बल्लेबाजों में अपनी जगह बना चुके हैं। बाबर आजम अपनी बल्लेबाजी से पिछले कुछ सालों से काफी शानदार खेल दिखा रहे हैं। पाकिस्तान के कप्तान ने इस दौरान टेस्ट फॉर्मेट में भी बढ़िया प्रदर्शन किया है। उन्होंने साल 2020 से लेकर अब तक के सफर में 15 टेस्ट की 24 पारियों में 52 की जबरदस्त औसत से 1144 रन बनाए हैं। आजम ने इस दौरान 2 शतक और 8 अर्धशतक जड़े उन्हें इस समय अंतराल में चौथी रैंकिंग दी जा सकती है।

  1. मार्नस लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया के युवा स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने, जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है, उसके बाद से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। लाबुशेन ने टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में खास प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने इस फॉर्मेट में लगातार रनों का सिलसिला जारी रखा है। 2020 से तो लाबुशेन ने 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 3 शतकों की मदद से 52.39 की औसत से शानदार 1205 रन बनाए।

  1. दिमुथ करूणारत्ने

श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करूणारत्ने का टेस्ट क्रिकेट में काफी बढ़िया नाम हो चुका है। दिमुख करूणारत्ने ने पिछले कुछ समय में टेस्ट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज 2020 से लेकर अब तक के समय में रनों का बारिश की है। उन्होंने इस दौरान 14 टेस्ट मैचों में करीब 54 की औसत से 1347 रन बनाए।

  1. जो रूट

टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में पिछले कुछ साल में इंग्लैंड की रन मशीन जो रूट एकतरफा अंदाज में राज कर रहे हैं। पूर्व इंग्लिश टेस्ट कैप्टन जो रूट अलग ही अवतार में बल्लेबाजी कर रहे हैं, जो लगातार रनों का पहाड़ खड़ा करते जा रहे हैं। जो रूट ने 2020 के बाद से लेकर अब तक के सफर में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। रूट ने 31 टेस्ट मैचों में 55.20 की बेहतरीन औसत से 10 शतकों की मदद से 2926 रन बनाए। उन्हें पिछले 30 महीनों के समय में नंबर वन रैंकिंग पर रखा जाएगा।

Leave a comment

Cancel reply