jadeja root
8 बड़े रिकॉर्ड, जो इंग्लैंड और भारत के बीच एजबेस्टन टेस्ट में बन सकते हैं

विश्व क्रिकेट की नजरें इस समय 1 जुलाई को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच पर हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल इंग्लैंड की मेजबानी में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी थी, जिसके 4 टेस्ट मैच के बाद सीरीज को कोरोना के प्रभाव के बीच रोकना पड़ा था, जिस बाकी बचे टेस्ट मैच को रिशेड्यूल किया गया है।

5वां और अंतिम टेस्ट मैच बर्मिंघम में 1 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इस टेस्ट मैच के लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार हैं, जहां भारत के पास सीरीज जीतने का मौका होगा, वहीं मेजबान टीम इस टेस्ट सीरीज को 2-2 से बराबरी पर रोकना चाहेगी।

इस टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों की तरफ से कई रिकॉर्ड बनते हुए देखने को मिल सकते हैं। आईए आपको बताते हैं, इस टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों और टीम बना सकती है ये कीर्तिमान…

जो रूट ध्वस्त कर सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के इस दिग्गज बल्लेबाज के पास भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पार करने का मौका रहेगा। भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन फिलहाल सचिन के हैं, लेकिन रूट सचिन को पछाड़ने के करीब खड़े हैं। इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट मैचों में सचिन के नाम 17 टेस्ट मैच में 1575 रन हैं, वहीं जो रूट भारत-इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट मैचों में 14 टेस्ट में 1401 रन बना चुके हैं, जिस तरह से उनकी फॉर्म दिख रही है, वो सचिन के इस मोस्ट रन के रिकॉर्ड को पार कर सकते हैं।

ऋषभ पंत 2 हजार टेस्ट रन के हैं करीब

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का टेस्ट क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। ऋषभ पंत ने टेस्ट में पिछले कुछ सालों में अपने आपको स्थापित कर लिया है। भारत के इस खब्बू विकेटकीपर बल्लेबाज के पास इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में 2 हजार टेस्ट रन करने का मौका रहेगा। पंत इससे केवल 80 रन दूर हैं। इस आक्रमक बल्लेबाज ने अब तक खेले 30 टेस्ट मैचों में करीब 41 की औसत से 1920 रन बना लिए हैं।

जेम्स एंडरसन पूरा कर सकते हैं कैच का शतक

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की किसी भी टेस्ट सीरीज को लेकर उनके गेंदबाजी रिकॉर्ड्स की बात होती है, लेकिन यहां भारत के खिलाफ होने वाले 5वें और अंतिम टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन अपनी गेंदबाजी से नहीं बल्कि फील्डिंग से एक खास रिकॉर्ड बनाने के बहुत ही करीब खड़े हैं। जेम्स एंडरसन इस मैच में 1 कैच लेते ही टेस्ट करियर में 100 कैच का रिकॉर्ड बना लेंगे। इस मैच में ये इंग्लिश तेज गेंदबाज एक कैच करने के साथ ही 100 टेस्ट कैच करने वाला 40वां खिलाड़ी बन जाएगा।

200 टेस्ट विकेट से 5 कदम दूर हैं मोइन अली

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ऑलराउंडर खिलाड़ी मोइन अली इन दिनों बहुत ही शानदार लय में नजर आ रहे हैं। मोइन अली  भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में मौका हासिल कर सकते हैं। मोइन अली भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में एक खास मुकाम को प्राप्त कर सकते हैं। इस इंग्लिश ऑलराउंडर खिलाड़ी के पास 200 टेस्ट विकेट पूरे करने का मौका है। वो अब तक 64 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 195 विकेट झटके हैं। अब वो इस अंतिम टेस्ट मैच में 5 विकेट लेकर 200 विकेट पूरे कर सकते हैं।

रवीन्द्र जडेजा के पास रहेगा 250 टेस्ट विकेट का मौका

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा आईपीएल की चोट के बाद मैदान में वापसी कर चुके हैं। रवीन्द्र जडेजा इंग्लैंड में वार्मअप मैच के दौरान पूरी तरह से फिट दिखायी दिए। भारत के इस अनुभवी ऑलराउंडर के इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में एक माइल स्टोन हासिल करने का मौका रहेगा। जडेजा इस मैच में अपनी गेंदबाजी से 8 विकेट लेने में सफल रहे तो वो अपने टेस्ट करियर के 250 विकेट पूरे कर लेंगे। जडेजा ने अब तक 59 टेस्ट मैचों में 242 विकेट हासिल किए हैं।

आर अश्विन बल्लेबाजी में कर सकते हैं ये मुकाम हासिल

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन कोरोना से उबरकर इंग्लैंड में अंतिम टेस्ट के लिए तैयार हो चुके हैं। आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच के लिए पहुंच चुके हैं। अश्विन इस अंतिम टेस्ट मैच में बल्लेबाजी में एक बड़ा मुकाम छू सकते हैं। आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में 69 रन बनाने के साथ ही 3000 टेस्ट रन पूरे कर सकते हैं। वो अब तक अपने टेस्ट करियर में 86 मैचों में करीब 27 की औसत से 2931 रन बना चुके हैं।

रोहित शर्मा 50 कैच से हैं केवल 1 कैच दूर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड में पहली बार कप्तानी करने जा रहे हैं। रोहित शर्मा इस इंग्लैंड के खिलाफ इस अंतिम टेस्ट मैच में अपने बल्ले से दम दिखाने की पूरी कोशिश करेंगे। हिटमैन के बल्ले से हर किसी को उम्मीद हैं। इसी बीच वो इस मैच में फील्डिंग में कैच की फिफ्टी करने के बहुत ही करीब खड़े हैं। रोहित 45 टेस्ट मैच में 49 कैच ले चुके हैं, इस मैच में 1 कैच लेते ही वो 50 टेस्ट कैच पूरे कर लेंगे।

भारत के पास पहली बार इंग्लैंड में 3 टेस्ट जीतने का मौका

क्रिकेट की दो सबसे पुरानी टीमों में से एक भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है। भारत-इंग्लैंड के बीच अब तक 34 टेस्ट सीरीज खेली गई है, जिसमें इंग्लैंड में दोनों ही टीमों के बीच कुल 18 टेस्ट सीरीज हुई है। इंग्लैंड में भारत ने 3 बार टेस्ट सीरीज जीती है। लेकिन भारत के पास पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी टेस्ट सीरीज में 3 टेस्ट जीतने का मौका रहेगा। इस मौजूदा सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। ऐसे में अगर भारत अंतिम टेस्ट मैच जीतती है, तो इंग्लैंड में अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज जीत होगी।

Leave a comment

Cancel reply