babar azam
बाबर आजम जैसी 5 पेनल्टी रन की 5 अजीब मिसाल

पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (PAK vs WI), मुल्तान, दूसरा वन डे – जीत पाकिस्तान की हुई, लेकिन इस मैच को याद रखा जाएगा एक ऐसी घटना के लिए, जो शायद इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार देखने को मिली। वेस्टइंडीज की पारी के 29वें ओवर में, बाबर आज़म (Babar Azam) ने मोहम्मद रिज़वान (Mohammad Rizwan) के एक विकेट कीपिंग ग्लव को पहना और इसका इस्तेमाल स्टंप्स के पीछे एक थ्रो को पकड़ने के लिए किया। क्रिकेट लॉज़ किसी भी फील्डर को विकेटकीपर के ग्लव्स के इस्तेमाल की इजाजत नहीं देते, इसलिए इस ‘गलत फील्डिंग’ पर उनकी टीम को 5 पेनल्टी रन की सजा मिली।

बाबर इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं और ये कहा जा सकता है कि ऐसा नहीं है कि उन्हें इस बारे में लॉ की जानकारी नहीं थी। बस तब भी गलती कर गए, पर ऐसी ही किसी अजीब गलती से अपनी टीम पर 5 रन की पेनल्टी के लिए जिम्मेदार वे पहले क्रिकेटर नहीं हैं। देखिए :

-2018 में मैट रेनशॉ: ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मैट रेनशॉ ने गाबा में शेफील्ड शील्ड में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध क्वींसलैंड के लिए खेलते हुए, वही किया था जो बाबर ने किया। हुआ ये कि एक स्ट्रोक पर गेंद पकड़ने के लिए क्वींसलैंड के विकेटकीपर जिमी पीरसन ने अपने ग्लव्स ग्राउंड पर फेंके और स्क्वायर लेग की ओर भागे। पहली स्लिप में फील्डिंग कर रहे रेनशॉ ने पीरसन का ग्लव उठाया और इसका इस्तेमाल विकेटकीपर से थ्रो लेने के लिए किया। उन्हें लगा कि वे विकेटकीपर की जगह पर खड़े होकर विकेटकीपर वाली ड्यूटी निभा रहे थे। अंपायरों ने गलत फील्डिंग के लिए उनकी टीम पर 5 रन का जुर्माना लगा दिया।

-2020 में, लीसेस्टरशायर के गेंदबाज डाइटर क्लेन ने काउंटी चैंपियनशिप मैच में बल्लेबाज को थ्रो के साथ मारने की कोशिश की- इस पर लैंकशायर को 5 पेनल्टी रन मिल गए। हुआ ये कि डैनी लैम्ब ने क्लेन की एक फुल लेंथ गेंद को उनकी तरफ खेला और गेंदबाज ने स्टंप्स को नही, बल्लेबाज को निशाना बनाकर गेंद वापस फेंक दी। थ्रो इतनी तेज थी कि गेंद लगने से बल्लेबाज के हाथ से बैट छूट गया और वह खुद कूद कर बचा।

-उसी साल का ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सिडनी टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 50वें ओवर की चौथी गेंद पर लाबुशेन को अंपायर ने पिच के ‘सुरक्षित’ हिस्से पर चलने के लिए चेतावनी दी। दो गेंदों के बाद, यही गलती वार्नर ने कर दी- इस पर अलीम दर ने 5 रन का जुर्माना लगा दिया।

-2018 का श्रीलंका-इंग्लैंड पालेकेले टेस्ट: बल्लेबाज रोशन सिल्वा ने बाउंड्री से आई मोईन की एक थ्रो पर रन आउट से बचने की तो पूरी कोशिश की और उसमें कामयाब भी हो गए पर क्रीज के अंदर बैट लगाने में नाकामयाब रहने को अंपायर ने जानबूझ कर की गलती को माना और 5 रन की पेनल्टी लगा दी।

-होबार्ट हरिकेंस-मेलबर्न स्टार्स बिग बैश लीग मैच 2021 में: वहां भी होबार्ट हरिकेंस के टिम डेविड ने एक शॉर्ट रन लिया पर, इसे जानबूझ कर की गलती मानकर अंपायर ने 5 पेनल्टी रन का जुर्माना लगा दिया। डेविड का पूरा ध्यान स्ट्राइक लेने पर था और उसी में गलती कर गए।

Leave a comment

Cancel reply