लुंगी एनगिडी और ड्वेन प्रिटोरियस
5 ऐसे खिलाड़ी, जिन्हें SA20 में IPL से ज्यादा सैलरी मिलती है

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में शुरू हुई नई क्रिकेट लीग एसए20 (SA20) काफी सुर्खियां बटोर रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस टूर्नामेंट की सभी छह टीमों का स्वामित्व इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)की फ्रेंचाइजियों के मालिकों के पास है। SA20 में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स ने टीम खरीदी हैं, जिनके नाम सनराइजर्स ईस्टर्न केप, प्रिटोरिया कैपिटल्स, पार्ल रॉयल्स, एमआई केप टाउन, जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स और डरबन सुपर जायंट्स हैं।

आईपीएल एसए20 की तुलना में हर लिहाज से काफी बड़ा है। बात चाहे विनिंग प्राइस की हो, टोटल प्राइस पूल की हो या व्यूअरशिप की। मगर फिर भी एक मामले में दक्षिण अफ्रीका की नई लीग ने आईपीएल को पछाड़ दिया है। दरअसल, आईपीएल और एसए20 दोनों में खिलाड़ियों और टीमों के लिए ऑक्शन आयोजित कराया जाता है, जहां सर्वाधिक बोली लगाने वाली टीम खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ती है। ऐसे में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हे एसए20 में आईपीएल की तुलना में कई गुना अधिक सैलरी मिल रही है।

आज हम अपने इस खास आर्टिकल के जरिए आपको ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो एसए20 में आईपीएल से अधिक पैसे कमा रहे हैं। आइये जानते हैं कि कौन हैं वे खिलाड़ी –

डोनोवन फरेरा –

दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज डोनावोन फरेरा (Donovan Ferreira) ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है। मगर क्रिकेट जगत में उन्होंने अभी से धूम मचा दी है। उनके पास क्रिकेट की दो सबसे बड़ी लीग्स के कॉन्ट्रैक्ट हैं। आईपीएल 2023 के ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 50 लाख रूपए में अपने साथ जोड़ा। वहीं, जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स ने 2.64 करोड़ रूपए को मोटी खर्च कर फरेरा को अपनी टीम में शामिल किया है।

ट्रिस्टन स्टब्स –

ट्रिस्टन स्टब्स (Tristan Stubbs) एसए20 के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 4.41 करोड़ भारतीय रूपए देकर अपनी स्क्वॉड में शामिल किया। वहीं, स्टब्स आईपीएल 2022 की नीलामी में अनसोल्ड रहे थे। इसके बाद मुंबई इंडियंस ने उन्हें 20 लाख रूपए में अन्य खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के रूप में साइन किया था। एमआई ने उन्हें 2023 में उसी कीमत पर अपने साथ बरकरार रखा है। दोनों प्रतियोगिताओं में उनकी सैलरी में 4.21 करोड़ रुपये का बड़ा अंतर है।

ड्वेन प्रिटोरियस –

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) ने पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेब्यू किया था। सीएसके ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में उन्हें 50 लाख रूपए में खरीदा था, जबकि एसए20 में प्रिटोरियस को डरबन सुपर जायंट्स एक सीजन के 1.97 करोड़ रूपए देगी। आईपीएल की तुलना में यह राशि लगभग डेढ़ करोड़ अधिक है।

ओडियन स्मिथ –

वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ओडियन स्मिथ (Odean Smith) एसए20 के ऑक्शन में दूसरे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे। उन्हें MI केपटाउन ने 81.54 लाख रूपए देकर अपनी टीम में शामिल किया। वहीं, आईपीएल में स्मिथ के पास 2022 में काफी बड़ा अनुबंध था। उन्हें पंजाब किंग्स ने 6 करोड़ रूपए में खरीदा था, लेकिन 2023 में उनके वेतन में भारी गिरावट आई। गुजरात टाइटन्स ने उन्हें 2023 के मिनी ऑक्शन में 50 लाख रूपए में साइन किया।

लुंगी एनगिडी –

लुंगी एनगिडी (Lungi Ngidi) दक्षिण अफ्रीकी के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक हैं। एसए20 के ऑक्शन में पार्ल रॉयल्स ने उनपर 1.63 करोड़ रूपए खर्च किए। हालांकि, आईपीएल 2022 की नीलामी में फ्रेंचाइजियों ने एनगिडी में अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई। दिल्ली कैपिटल्स ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 50 लाख में साइन किया था। डीसी ने उन्हें आईपीएल 2023 में भी इसी कीमत पर रिटेन किया है।

11 साल बाद रोहित और विराट की होगी घर वापसी – VIDEO

आईपीएल का पहला सीजन कब खेला गया था?

2008 में

Leave a comment

Cancel reply