5 दिग्गज खिलाड़ी, जो चोट के कारण टी20 विश्वकप 2022 में नहीं खेलेंगे

आईसीसी टी20 विश्वकप 2022 (T20 World Cup) के शुरू होने में अब लगभग दो सप्ताह का समय शेष है। इस बार क्रिकेट का महाकुंभ ऑस्ट्रेलिया (Australia) में आयोजित हो रहा है। इसमें भाग लेने वाले सभी देशों ने अपनी टीम का ऐलान भी कर दिया है और इस बार कई बड़े खिलाड़ी अलग-अलग कारणों की वजह से इस मेगा इवेंट का हिस्सा नहीं होंगे।

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें खिलाड़ियों का शरीर लगभग हर समय एक्शन में रहता है। उन्हें बड़े-बड़े स्टेडियम में लगातार भागते रहना पड़ता है। ऐसे में प्लेयर्स के चोटिल होने का जोखिम हमेशा रहता है। आज हमारे इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 5 बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो चोटिल होने के कारण आगामी टी20 विश्वकप में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

T20 वर्ल्ड कप में भारत को मिले बुमराह जैसे 4 घातक गेंदबाज़ – Video

तो चलिए नजर डालते है उन पांच बड़े क्रिकेटर्स पर, जो चोट के कारण टी20 विश्वकप 2022 में नहीं खेल पाएंगे-

रविंद्र जडेजा –

टीम इंडिया स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा इंजरी के कारण टी20 विश्वकप 2022 में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप 2022 के सुपर 4 चरण के दौरान घुटने पर गंभीर चोट लग गई थी। इसके चलते उन्हें एशिया कप से भी बाहर होना पड़ा था। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि उनके घुटने की सर्जरी सफल हुई है और वे फिलहाल रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं। जडेजा का टी20 आई में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने 64 मैचों में 7.04 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 51 विकेट झटके हैं। वहीं, इस दौरान उनके बल्ले से 457 रन निकले।

जोफ्रा आर्चर –

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पिछले लगभग डेढ़ साल से चोट से जूझ रहे हैं। उन्होंने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला 20 मार्च 2021 को भारत के खिलाफ अहमदाबाद में खेला था। इसके बाद से ही वो लगातार चोटिल हो रहे हैं। आर्चर को आईपीएल 2021 से ठीक पहले कोहनी पर चोट लगी थी और इससे ठीक होते-होते 2022 में उनकी पीठ में चोट लग गई और इसके बाद उन्हें बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के अब आईपीएल 2023 तक पूरी तरह फिट होने की उम्मीद की जा रही है। उन्हें मुंबई इंडियन ने 8 करोड़ रूपए देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

आर्चर के आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 12 टी20 आई में 7.89 की इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 14 विकेट चटकाए हैं।

जॉनी बेयरस्टो –

इंग्लैंड के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को चयनकर्ताओं ने बतौर सलामी बल्लेबाज टी20 विश्वकप 2022 के स्क्वाड में शामिल किया था। मगर सितंबर के पहले सप्ताह में गोल्फ खेलने के दौरान वे चोटिल हो गए और उन्हें इस मेगा इवेंट से बाहर होना पड़ा। बेयरस्टो ने बताया था कि वे गोल्फ खेलने के दौरान फिसल गए थे और उनके पैर के निचले भाग में चोट लगी है। दाएं हाथ के बल्लेबाज के टी20 करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 66 मुकाबलों में 27.85 की औसत से 1337 रन बनाए हैं।

रासी वैन डर डुसेन –

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन अंगुली पर लगी चोट के कारण आगामी टी20 विश्वकप 2022 के दौरान एक्शन में नहीं दिखेंगे। उन्हें अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले के दौरान बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली (इंडेक्स फिंगर) में फ्रैक्चर हो गया था। रासी का टीम में न होना प्रोटियास टीम को काफी भारी पड़ सकता है। ये बात उनके आंकड़े देखकर समझ आती है। उन्होंने 41 टी20 इंटरनेशनल में 36.0 की औसत और 128.7 के स्ट्राइक रेट से 1044 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 7 अर्धशतक निकले हैं।

जसप्रीत बुमराह –

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीन मैचों की टी20 आई सीरीज और 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 विश्वकप 2022 समेत अगले लगभग 5 से 6 महीनों के लिए टीम से बाहर हो गए हैं (मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा हुआ है)। बुमराह को एशिया कप 2022 से पहले पीठ पर चोट लगी थी। हालांकि, इसके बाद उन्होंने रिकवरी कर ली थी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल किया गया। मगर कंगारू टीम के खिलाफ महज दो मैच खेलने के बाद बुमराह एक बार फिर चोटिल हो गए हैं।

बुमराह का टी20 विश्वकप से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है। उन्होंने कई बार अकेले के दम पर नीली जर्सी वाले टीम को जीत दिलाई है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 60 टी20 आई मुकाबलों में 6.62 की किफायती इकॉनमी से रन खर्च करते हुए 70 विकेट झटके हैं।

Q. टी20 विश्वकप 2022 का फाइनल कब खेला जाएगा?

A. 13 नवंबर

Leave a comment

Cancel reply