kl rahul karthik crictoday
5 भारतीय मौजूदा क्रिकेटर, जो भविष्य में बन सकते हैं अच्छे कमेंटेटर

क्रिकेट गलियारों में सालों से किसी भी क्रिकेटर को अपने करियर पर विराम लगने के बाद सबसे बेहतरीन विकल्प के रूप में देखा गया है। कोई भी क्रिकेटर अपने संन्यास के बाद क्रिकेट से जुड़े रहने के लिए इसी के साथ जाना चाहता है, जिसमें कोई तो कोचिंग में अपना हाथ अजमाता है तो कोई अपने हाथ में कमेन्ट्री का माइक थाम लेता है।

विश्व क्रिकेट के कई ऐसे क्रिकेटर्स रहे हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कमेन्ट्री की दुनिया में कदम रख देते हैं, जो बाद में अपनी आवाज का जादू बिखेरते हुए दिखते हैं। भारतीय क्रिकेटर्स में भी कमेन्ट्री में कई अपना प्रभाव छोड़ चुके हैं, और मौजूदा समय में कई दिग्गज कमेन्ट्री में छाप छोड़ रहे हैं।

इसी तरह से भारत की मौजूदा टीम में सक्रिय खिलाड़ियों में भी कई ऐसे नाम हैं, जिनमें आने वाले भविष्य में अच्छे कमेंटेटर की सारी खूबियां मौजूद हैं। इसी तरह से आपको बताते हैं वो 5 भारतीय सक्रिय क्रिकेटर जो आने वाले समय में बन सकते हैं बेहतरीन कमेंटेटर

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल अब टीम के मुख्य खिलाड़ी बन चुके हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल अब टीम के मुख्य खिलाड़ी बन चुके हैं। केएल राहुल पिछले कई साल से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं। वो फिलहाल तीनों ही फॉर्मेट में अपनी जगह को स्थापित कर चुके हैं। केएल राहुल एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं, जिनका प्रभाव भारतीय टीम में साफ तौर पर देखा जा सकता है।

अभी तो इस दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना योगदान देने के लिए काफी समय है, लेकिन जब राहुल रिटायरमेंट ले लेंगे तो उनके पास कमेंटेटर बनने का खास कौशल है। केएल राहुल के पास अंग्रेजी में काफी जबरदस्त पकड़ होने के साथ ही उनमें क्रिकेट की बहुत समझ है। ऐसे में कहा जा सकता है कि राहुल आने वाले समय में एक अच्छे कमेंटेटर साबित हो सकते हैं।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक इससे पहले 2019 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया में नहीं खेल पा रहे थे.

टीम इंडिया के महान कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी से भी पहले डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक फिर से भारतीय टीम में जगह बना चुके हैं। दिनेश कार्तिक ने पिछले ही महीनें संपन्न हुए आईपीएल में काफी जबरदस्त प्रभाव छोड़ा। उन्होंने आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर फिर से टीम इंडिया में जगह बना ली है, और अपने योगदान से छाप छोड़ रहे हैं।

दिनेश कार्तिक इससे पहले 2019 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया में नहीं खेल पा रहे थे, उन्होंने इस दौरान कमेन्ट्री की दुनिया में कदम रख दिया था। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अंग्रेजी में कमेन्ट्री भी शुरू कर दी। ऐसे में संन्यास के बाद उनके पास कमेन्ट्री का बेहतरीन विकल्प है। इस विकेटकीपर बल्लेबाज को कमेंटेटर के रूप में अपने आपको काफी सफल बना सकते हैं।

आर अश्विन

आर अश्विन भविष्य में हाथ में माइक लेकर काफी सफल हो सकते हैं।

भारतीय क्रिकेट की मौजूदा टीम में आर अश्विन एक बहुत ही प्रमुख नाम हैं। दिग्गज स्पिन गेंदबाजों में शुमार हो चुके आर अश्विन भारतीय टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाजी हथियार हैं। ये ऑफ स्पिन गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में भारत के लिए बहुत ही कारगर साबित हुआ है, जिसके पास स्पिन गेंदबाजी कौशल के साथ ही कई तरह के वेरिएशन भी हैं।

आर अश्विन का नाम आज के सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार होता है। अश्विन फिलहाल टीम इंडिया में खेल रहे हैं, लेकिन अब वो आने वाले कुछ सालों में संन्यास ले लेंगे। आर अश्विन के पास करियर को थामने के बाद कमेन्ट्री का अच्छा विकल्प है। उन्हें क्रिकेट की बहुत ही जबरदस्त समझ है, साथ ही वो एक अच्छे अंग्रेजी वक्ता हैं। ऐसे में आर अश्विन भविष्य में हाथ में माइक लेकर काफी सफल हो सकते हैं।

युजवेन्द्र चहल

भारत के इस गेंदबाज में करियर के खत्म होने के बाद कमेन्ट्री में हाथ अजमाने का बढ़िया मौका रहेगा।

मौजूदा समय में भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज युजवेन्द्र चहल को सीमित ओवर की क्रिकेट का सबसे चालाक स्पिन गेंदबाज कहा जा सकता है। युजवेन्द्र चहल बहुत ही चतुरता के साथ बल्लेबाजों को अपने स्पिन जाल में फंसा लेते हैं। इस रिस्ट स्पिन गेंदबाज में विकेट निकालने की जबरदस्त कला मौजूद है, जो उन्होंने टी20 और वनडे क्रिकेट में खूब दिखायी है।

युजवेन्द्र चहल क्रिकेट में जिस चालाकी के साथ गेंदबाजी करते हैं। उसी तरह से उनके पास कमेन्ट्री करने का भी अच्छा कौशल दिखायी पड़ता है। चहल भारतीय टीम के साथ खेलने के दौरान अपने टीममेट्स के साथ ‘चहल टीवी’ पर इंटरव्यू लेते रहते हैं, जिससे उन्हें इसका अच्छा अनुभव हो चुका है। भारत के इस गेंदबाज में करियर के खत्म होने के बाद कमेन्ट्री में हाथ अजमाने का बढ़िया मौका रहेगा।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह अपनी पत्नी की प्रेरणा से अच्छे कमेंटेटर बन सकते हैं। 

भारतीय क्रिकेट टीम में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का कद आज कितना बढ़ चुका है, ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है। जसप्रीत बुमराह आज के दौर में ना केवल भारत बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे प्रभावशाली और बेहतरीन तेज गेंदबाज बन चुके हैं। इस तेज गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों में खौफ पैदा किया है।

भारत के इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की गेंदबाजी से भारत को और भी कई साल तक सेवाएं मिलेंगी। बुमराह क्रिकेट करियर को बाय-बाय कहने के बाद कमेंट्री की दुनिया में कदम रख सकते हैं। बुमराह की पत्नी संजना गणेशन एक बेहतरीन और चर्चित स्पोर्ट्स एंकर हैं, ऐसे में बुमराह अपनी पत्नी की प्रेरणा से अच्छे कमेंटेटर बन सकते हैं। 

Leave a comment

Cancel reply