jagaseesan ms dhoni news ipl 2023
List-A क्रिकेट के 5 बड़े रिकॉर्ड, जिन पर है भारतीय खिलाड़ियों का कब्ज़ा

भारतीय (Indian) क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने करियर में कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किए हैं. आज हम ऐसे इंडियन प्लेयर्स की बात करेंगे, जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. सबसे पहले जानते हैं कि लिस्ट ए कहते किसे हैं. दरअसल, लिस्ट ए क्रिकेट में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और विभिन्न घरेलू प्रतियोगिताएं शामिल हैं, जिसमें प्रति टीम एक पारी में ओवरों की संख्या चालीस से साठ के बीच होती है. साथ ही कुछ इंटरनेशनल मैच ऐसे राष्ट्रों से जुड़े होते हैं, जिन्होंने आधिकारिक तौर पर एकदिवसीय दर्जा हासिल नहीं किया है.

विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy 2022) के मौजूदा सीजन में हाल ही के कुछ दिनों में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं. इस दौरान तमिलनाडु के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज नारायण जगदीसन और महाराष्ट्र के धाकड़ ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत खूब वाह-वाही बटोरी है. अब हम लिस्ट ए के ऐसे 5 बड़े रिकॉर्ड पर नज़र डालेंगे, जिन पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्ज़ा है-

लिस्ट ए में लगातार 5 शतक

तमिलनाडु के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज नारायण जगदीसन ने विजय हज़ारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए मैच में 141 गेंदों पर 277 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर कई सारे रिकॉर्ड बना दिए. सलाम बल्लेबाज ने अरुणाचल के खिलाफ शतक जड़ते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वो List-A करियर में लगातार पांच शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले तीन बल्लेबाजों ने लगातार चार शतक बनाए थे. 2014-15 में कुमार संगकारा ने, 2015-16 में एलविरो पीटरसन ने और 2020-21 में देवदत्त पडिकल ने. इतना ही नहीं, नारायण विजय हजारे ट्रॉफी के एक सीजन में 4 से अधिक शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने. उन्होंने इस मामले में विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी शॉ और रुतुराज गायकवाड़ का रिकॉर्ड तोड़ा. विराट कोहली ने 2008-09, देवदत्त पडिक्कल ने 2020-21, पृथ्वी शॉ ने 2020-21 और रुतुराज गायकवाड़ ने 2021-22 में चार-चार शतक बनाए थे. जगदीसन ने विजय हजारे के इस सीजन के अपने पहले मैच में बिहार के खिलाफ 5 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश (114*), छत्तीसगढ़ (107), गोवा (168), हरियाणा (128) और अरुणाचल प्रदेश (277) के विरुद्ध लगातार शतक लगाए.

लिस्ट ए में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

तमिलनाडु के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज नारायण जगदीसन ने विजय हज़ारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में खेले गए मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 141 गेंदों में 277 रनों की पारी खेली, जिसमें 25 चौके और 15 छक्के शामिल थे. यह लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है. इस मामले में उन्होंने अली ब्राउन (268 बनाम ग्लैमरगन), रोहित शर्मा (264 बनाम श्रीलंका), डी’आरसी शॉर्ट (257 बनाम क्वींसलैंड) और शिखर धवन (248 बनाम दक्षिण अफ्रीका-A) को पीछे छोड़ा है.

लिस्ट ए में सबसे बड़ी साझेदारी, सबसे बड़े रनों के अंतर से जीत और सबसे बड़े टीम स्कोर का रिकॉर्ड

विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में सोमवार को खेले गए ग्रुप सी के मुकाबले में तमिलनाडु ने अरुणाचल प्रदेश को रिकॉर्ड 435 रन से हराते हुए वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. यह लिस्ट ए के इतिहास में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत है. तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 2 विकेट खोकर 506 रन बनाए थे, जिसके जवाब में अरुणाचल प्रदेश की टीम 28.4 ओवर में महज 71 रनों पर ही ढेर हो गई. यह लिस्ट ए में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया उच्चतम स्कोर है. तमिलनाडु की तरफ से स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज नारायण जगदीसन ने 141 गेंदों में 277 रनों की पारी खेली, जिसमें 25 चौके और 15 छक्के शामिल थे. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज साईं सुदर्शन ने भी 102 गेंदों में 154 रन ठोके, जिसमें 19 चौके और 2 छक्के शामिल थे. दोनों ने पहले विकेट के लिए 416 रन की साझेदारी निभाई. यह लिस्ट ए के इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी है.

यह भी पढ़ें – वनडे इतिहास में रनों से मिली 5 सबसे बड़ी जीत

लिस्ट ए में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का कीर्तिमान

लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नाम है. उन्होंने 423 मुकाबलों की 364 पारियों में 141 स्टंपिंग की हैं और 402 कैच पकडे हैं. इस तरह उन्होंने अपने लिस्ट ए करियर में 543 शिकार किए हैं. भारतीय विकेटकीपर ने श्रीलंका के कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ा. उन्होंने 485 पारियों में 133 स्टंपिंग की थी. श्रीलंका के ही एक अन्य विकेटकीपर रोमेश कालूवितराना इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 270 पारियों में 101 स्टंपिंग की थी.

लिस्ट ए करियर में सर्वाधिक रन

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम लिस्ट ए में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 551 मुकाबलों में 45.54 के औसत से 21999 रन बनाए हैं, जिसमें 60 शतक और 114 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान मास्टर ब्लास्टर का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 200* रन नाबाद रहा है. सचिन ने 175 कैच पकड़े हैं और 201 विकेट भी चटकाए हैं. सचिन को क्रिकेट का भगवान माना जाता है. उनके नाम लिस्ट ए में ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी कई बड़े कीर्तिमान दर्ज हैं.

पाकिस्तानी टीम में प्रताड़ित हुआ स्विंग का सुल्तान – वीडियो

यह भी पढ़ें – CSK से रिलीज़ हुए खिलाड़ी ने विजय हजारे ट्रॉफी में मचाया कोहराम, खेली 277 रन की तूफानी पारी

Q. नारायण जगदीसन ने विजय हजारे ट्रॉफी 2022 में कुल कितने रन बनाए हैं?

A. 794

Leave a comment

Cancel reply