rohit sharma - virat kohli crictoday
7 सक्रिय खिलाड़ी, जिन्होंने T20 विश्व कप में सर्वाधिक मैच खेले हैं

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) की शुरुआत में आज से महज 9 ही दिन का समय शेष है. ऐसे में सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं. टी20 विश्व कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी. सुपर-12 चरण के मैच 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे. यह टी20 वर्ल्ड कप का आठवां सीजन होगा. अगर आईसीसी के इस मेजर टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी की बात करें तो श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान शीर्ष पर हैं. उन्होंने 35 मुकाबलों में शिरकत की है.

बहरहाल, आज हम ऐसे ही टॉप-5 सक्रिय खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. इसमें उन प्लेयर्स को चुना गया है, जिन्हें आगामी टी20 विश्व कप की टीम में जगह दी गई है. आइये, जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं:

रोहित शर्मा – इस फेहरिस्त में पहला नाम टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का है. उन्होंने अभी तक 33 मुकाबले खेले हैं, जो किसी भी सक्रिय खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा हैं. इस दौरान उन्होंने 38.50 के औसत से 847 रन बनाए हैं. हिटमैन का सर्वाधिक स्कोर 79* रन नाबाद रहा है. उन्होंने 15 कैच भी पकड़े हैं. रोहित को दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. उनकी टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक है.

डेविड वॉर्नर – इस सूची में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का है. उन्होंने टी20 विश्व कप के इतिहास में अभी तक 30 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 27.21 के एवरेज से 762 रन बनाए हैं. वॉर्नर का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 89* रन नाबाद रहा है. वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार हैं. वे किसी भी मैच को अकेले दम पर पलटने का माद्दा रखते हैं.

मार्टिन गप्टिल – आईसीसी टी20 विश्व कप में सर्वाधिक मुकाबले खेलने वालों की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल हैं. उन्होंने अभी तक 28 मुकाबलों में शिरकत की है. इस दौरान उन्होंने 24.68 के औसत से 617 रन बनाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर 93 रन रहा है. गप्टिल का यह सातवां विश्व कप होगा, जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा यह बड़ी उपलब्धि है. गप्टिल कीवी टीम के बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. वे काली जर्सी वाली टीम का अहम हिस्सा हैं.

जोस बटलर – इंग्लैंड के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. बटलर ने अभी तक आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में 21 मैच खेले हैं, जो किसी भी सक्रिय खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक हैं. उन्होंने इस दौरान 41 के औसत के साथ 574 रन बनाए हैं. बटलर का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 101* रन नाबाद रहा है. बटलर को हाल ही में इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. बटलर को छक्के जड़ने में महारथ हासिल है.

विराट कोहली – भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने टी20 विश्व कप में अभी तक 21 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 76.81 के औसत से 845 रन बनाएंगे. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 89* रन रहा है. कोहली ने हाल ही में एशिया कप 2022 में बहद शानदार प्रदर्शन किया था. उन्हें टी20 अंतर्राष्ट्रीय के सबसे बड़े बल्लेबाजों में गिना जाता है.

यह भी पढ़ें – टॉप-5 खिलाड़ी, जिन्होंने ICC टी20 विश्व कप के मैच की एक पारी में जड़े हैं सर्वाधिक छक्के

Q. इस बार आईसीसी टी20 विश्व कप कहां खेला जाएगा?

A. ऑस्ट्रेलिया में

T20 वर्ल्ड कप में भारत को मिले बुमराह जैसे 4 घातक गेंदबाज़ – वीडियो

Leave a comment

Cancel reply