चमिका करुणारत्ने विकेट का जश्न मानते हुए
3 खिलाड़ी, जिनकी वजह से क्रिकेट जगत हुआ शर्मसार

क्रिकेट एक मात्र ऐसा खेल है, जिसे जेंटलमैन गेम (Gentleman Game) कहा जाता है। इस खेल में जितना महत्व खिलाड़ियों के प्रदर्शन को मिलता है, उतना ही महत्त्व उनकी भावनाओं को भी दिया जाता है। महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। अगर तेंदुलकर को लगता था कि वे आउट हैं, तो वे पवेलियन लौटने के लिए अंपायर के फैसले का इंतजार नहीं करते थे।

वहीं, दूसरी तरफ कई बार खिलाड़ी अपनी देश की टीम को जीत दिलाने के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते है। टीम को जीत दिलाने की खिलाड़ी की जिद्द कई बार इतनी बढ़ जाती है कि वे मैदान पर ही बेईमानी करने लगते हैं। हालांकि, एक बार के लिए यह बात भी समझ आ जाती है कि आप जीत के लिए जुनूनी हो गए थे, लेकिन पिछले कुछ समय में क्रिकेटर्स ने इतनी शर्मनाक हरकतें की हैं, जिनके कारण जेंटलमैन गेम की साख तार-तार हो गई है।

आज हम आपको अपने इस खास आर्टिकल के जरिए तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने घटिया कारनामों से क्रिकेट की छवि धूमित कर दी है। तो आइये जानते हैं कौन है वे खिलाड़ी –

1 – दनुष्का गुणतिलका

श्रीलंका क्रिकेट टीम के बल्लेबाज दनुष्का गुणतिलका पर टी20 विश्व कप 2022 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में नार्वे की एक महिला के साथ दुष्कर्म करने के आरोप लगे हैं। इन संगीन आरोप के बाद श्रीलंका क्रिकेट ने सख्त एक्शन लेते हुए, उन्हें खेल के तीनों प्रारूपों से सस्पेंड कर दिया है। गुणतिलका पर लगे आरोपों पर ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने बताया कि ऑनलाइन डेटिंग एप के जरिए कई दिनों तक चली बातचीत के बाद यह दोनों मिले थे। आरोप है कि 2 नवंबर 2022 की शाम को दनुष्का ने महिला का यौन शोषण किया। यह घटना महिला के निवास स्थल ‘रोज बे’ पर हुई थी। क्राइम सीन एक्जामिनेशन करने के बाद ही पुलिस ने दनुष्का को सिडनी की ससेक्स स्ट्रीट की एक होटल से गिरफ्तार किया।

दरअसल, दनुष्का टी20 विश्व कप 2022 के लिए श्रीलंकाई स्क्वाड का हिस्सा थे, मगर हैमस्ट्रिंग की समस्या के कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। हालांकि, वे टीम के साथ ही रह रहे थे और इसी दौरान उन्होंने इस शर्मनाक हरकत को अंजाम दिया।

दिनेश कार्तिक ने लिया क्रिकेट से संन्यास ! – VIDEO

2 – संदीप लामिछाने

नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने पर एक नाबालिक लड़की के साथ दुष्कर्म के संगीन आरोप लगे हैं और उन्हें 6 नवंबर को नेपाल पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। सितंबर माह में एक नाबालिग लड़की ने संदीप के खिलाफ रेप की शिकायत की थी। नाबालिग लड़की की उम्र तकरीबन 17 साल है। लड़की के शिकायत दर्ज करने के बाद अदालत ने वारंट जारी किया था, लेकिन उस समय संदीप नेपाल में नहीं थे, जिसके बाद नेपाल पुलिस ने संदीप लामिछाने की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की मदद ली थी। इंटरपोल ने संदीप लामिछाने के खिलाफ डिफ्यूजन नोटिस जारी किया था। हालांकि, इसके बाद वह खुद अपने देश नेपाल लौट गए थे।

बता दें कि नेपाल क्रिकेट संघ ने एक आदेश जारी कर संदीप लामिछाने को खेले के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया है। वहीं, सरकारी वकील ने संदीप के खिलाफ लगभग 12 साल की सजा की मांग की है।

3 – चमिका करुणारत्ने

दनुष्का गुणतिलका टी20 विश्व कप 2022 के दौरान श्रीलंका समेत समस्त क्रिकेट जगत को शर्मसार करने वाले अकेले खिलाड़ी नहीं थे। श्रीलंकाई टीम के उनके साथी खिलाड़ी चमिका करुणारत्ने ने भी इस दौरान एक घटिया हरकत की है, जिसके चलते उन्हें एक साल के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से बैन किया गया है।

दरअसल, चमिका को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के साथ किए गए समझौते में कई धाराओं के उल्लंघन के लिए दोषी ठहराया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि चमिका विश्व कप के दौरान कथित तौर पर एक कसीनो में गए थे। उनके खिलाफ तीन सदस्यीय जांच पैनल द्वारा अनुशासनात्मक जांच की गई थी, जिसमें वे दोषी पाए गए। एसएलसी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा बताया कि जांच पैनल के निष्कर्षों और सिफारिशों के बाद, बोर्ड की कार्यकारी समिति ने क्रिकेट के चमिका करुणारत्ने पर खेल के सभी प्रारूपों में भाग लेने से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही उनपर 5,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

Q. टी20 विश्व कप 2022 किसने जीता था?

A. इंग्लैंड ने।

Leave a comment

Cancel reply