marnus labuschangne
लाबुशेन ने अश्विन के खिलाफ तैयार किया ख़ास प्लान, बोले 'अब ज्यादा इंतज़ार नहीं कर सकता'

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के धाकड़ बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) इस समय टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर हैं। 2019 में लॉर्ड्स में एशेज टेस्ट में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के लिए कनकशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर आने के बाद से, जिस तरह रन बनाए हैं, उसका जवाब नहीं। क्या आप जानते हैं क्रिकेट में लाबुशेन रन तो बनाते ही हैं, वे अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपनी टैलेंट के साथ-साथ तीन और चीजों को भी देते हैं, जिन्हें हमेशा अपने साथ रखते हैं। तो कौन सी हैं वे तीन चीज, ये हम आपको बताते हैं:

  1. लाबुशेन की बैगी ग्रीन कैप: उनके पास बैगी ग्रीन नंबर 455 है, जो 7 अक्टूबर 2018 को माइक हसी ने उन्हें यूएई में पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट डेब्यू के दिन दी थी। वे इसे अपनी सबसे कीमती और किस्मत लाने वाली चीज मानते हैं और विश्वास कीजिए चार साल से ज्यादा हो गए, उन्होंने इस कैप को कभी धोया तक नहीं है, बस हर टेस्ट में या ऑस्ट्रेलिया टीम के हर जश्न में बड़े गर्व के साथ इसे पहनना है।

और देखिए, वे कहते हैं कि अगर उनके घर में आग लग जाए तो, जिस पहली चीज को बचाने वे भागेंगे, वह यह कैप है। वे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से नई कैप मांग सकते हैं या फट रही इस कैप को सिलने के लिए कह सकते हैं, पर नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि तब तो कैप बदल जाएगी और साथ में उनकी किस्मत भी, तो दुबई से लेकर इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और पूरे ऑस्ट्रेलिया में ये उनके साथ और पसीने, आंसुओं, सनस्क्रीन, चेंजिंग रूम सेलिब्रेशन और पता नहीं क्या-क्या करते हुए, हाथ में या सिर पर रही है।

  1. लाबुशेन की कॉफी मशीन ला मार्ज़ोको लाइनिया मिनी: आपने ये तो सुना होगा कि खिलाड़ी कॉफी पीना पसंद करते हैं पर लाबुशेन का तो मामला ही अलग है- वे जब तक, खुद अपनी मशीन से बनाई, कॉफी न पी लें, उन्हें तसल्ली ही नहीं होती। ऐसा नहीं कि कोई भी मशीन, वे कॉफी मेकर के तौर पर ला मार्ज़ोको लाइनिया मिनी को हमेशा अपने साथ रखते हैं। इसे बैगी ग्रीन कैप की तरह प्यार करते हैं। इससे बनी कॉफी उनके लिए एक जुनून बन गई है।

यह भी पढ़ें – IPL के हर सीजन में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी

पिच पर या नेट्स में घंटों बिताने के बाद, जब तक इससे खुद बनाई कॉफी न पी लें, उनकी थकान ही नहीं उतरती। कॉफी में उनकी दिलचस्पी तब शुरू हुई जब अपने 21वें जन्मदिन पर यह कॉफी मशीन मिली। तब से, खासकर इन पिछले कुछ सालों में वे कॉफी के दीवाने हो गए और यहां तक कि अपना बरिस्ता कोर्स पूरा कर लिया है। सैकड़ों अलग-अलग बीन, कौन सा दूध सही है और अलग-अलग मशीन भी, सब पर खूब रिसर्च की है। धीरे-धीरे टीम के और खिलाड़ी भी इसी मशीन से बनी कॉफ़ी पीने लग गए और अब तो सीरीज शुरू होने पर ये कॉफी मशीन और 50 किलो बीन्स एवं दूध टीम के सामान का हिस्सा गिने जाते हैं।

  1. लाबुशेन की शादी की रिंग: ये वह आइटम है जिसे वे खो चुके हैं और इसे खोने का गम उनके दिल से निकल ही नहीं रहा। पिछले साल इंग्लैंड के विरुद्ध ऑस्ट्रेलियाई समर के शुरुआती टेस्ट के बाद गाबा के चेंजिंग रूम में ज्यों ही आदत के मुताबिक़, अपनी शादी की अंगूठी वापस पहनने के लिए बैग में हाथ डाला तो अंगूठी गायब। तब से इसे ढूंढ-ढूंढ थक गए हैं पर इसका कोई अता-पता नहीं। ये उनकी शादी की यादगार है तो वे इसे अपने लिए किस्मत लाने वाली भी मानते थे। क्रिकेट के लिए सुबह इसे उतारना और क्रिकेट के बाद इसे पहन लेना सालों से उनकी आदत बना हुआ था।

दिन निकलते जा रहे हैं इस उम्मीद से कि यह कहीं दिखाई देगी पर ऐसा कभी नहीं हुआ। अब, इसकी जगह, बिलकुल वैसी नई अंगूठी बनवा ली है, लेकिन हर वक्त उन्हें ये बात खटकती रहती है कि ये बैगी ग्रीन जैसी ‘ऑरिजिनल’ नहीं है। वे तो इसे ढूंढने वाले को बड़ा इनाम भी देने के लिए तैयार हैं।

YouTube video

दुनिया का सबसे घटिया बोर्ड है BCCI – वीडियो

मार्नस लाबुशेन कितने साल के हैं?

28

Leave a comment