gavaskar sachin
दुनिया के सबसे छोटे कद वाले 10 क्रिकेटर

दुनिया का कोई भी खेल हो, अगर आपमें कुछ कर दिखाने की लगन और दृढ़ संकल्प है, तो आपको दुनिया झुककर सलाम करेगी। क्रिकेट जगत में भी कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिनको उनकी कम हाइट की वजह से शुरुआत में संशय की नजरों से देखा गया, लेकिन बाद में उन्होंने ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने प्रदर्शन से हर किसी का मुंह बंद कर दिया। खासकर बल्लेबाजी में तो कम या अधिक लंबाई का कोई लेना देना ही नहीं होता है। बस जरूरत होती है तो प्रतिभा की। आज हम ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कम हाइट के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है।

सचिन तेंदुलकरः 5’5″

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों की सूची में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम हमेशा नंबर-1 पर ही रखा जाएगा क्योंकि उन्होंने अपनी विलक्षण प्रतिभा के जरिए पूरे क्रिकेट जगत में अपना वर्चस्व कायम कर दिया। चाहे टेस्ट हो या वनडे क्रिकेट उन्होंने दोनों ही फॉर्मेट में इतने ज्यादा रन बना दिए हैं कि उनकी बराबरी करना किसी के लिए भी लगभग असंभव ही है। उनकी प्रतिभा ने यह साफ कर दिया कि बल्लेबाज के रूप में लंबाई कोई मायने नहीं रखती है, जरूरी होता है टैलेंट। मास्टर-ब्लास्टर अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं।

सुनील गावस्करः 5’41”

गुजरे जमाने के भारत के बेहतरीन सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर भी अपनी कम हाइट की वजह से लिटिल मास्टर कहलाए जाते थे। वह उस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे अहम कड़ी थे। उन्होंने रनों का अंबार लगाकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं। वह क्रिकेट जगत में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उनकी पारियां देखकर आज भी बल्लेबाजी की कई टेक्नीक्स सीखी जाती हैं। अपने प्रदर्शन के दम पर उन्होंने कम हाइट जैसे सवालों को सिरे से नकार दिया था।

तातेंडा ताइबूः 5’41” इंच

जिम्बाब्वे से एंडी फ्लावर, ग्रांट फ्लावर, हीथ स्ट्रीक जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों की विदाई के बाद टीम हल्की पड़ती जा रही थी लेकिन इस कम हाइट वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज ने फिर से टीम को उबार दिया। 2004 में उन्होंने टीम की कमान संभाल ली थी। इस तरह वह सबसे कम उम्र में कप्तान बनने का गौरव हासिल कर सके। वह जिम्बाब्वे की ओर से सबसे सफल विकेटकीपर रहे हैं। साथ ही टीम के चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे हैं।

केधार जाधवः 5’35”

महाराष्ट्र की तरफ से खेलने वाले केधार जाधव टीम इंडिया का भी हिस्सा रहे हैं। वह एक ऑलराउंडर के रूप में टीम इंडिया में शामिल हो चुके हैं। उन्होंने 72 एकदिवसीय मैचों में 120 के उच्च स्कोर के साथ 1389 रन बनाए हैं और 27 विकेट झटके हैं। टी-20 में वह 9 मैच खेले हैं, जिसमें 122 रन बनाए हैं। इसमें उनका उच्च स्कोर 58 रन है।

पार्थिव पटेलः 5’25”

पार्थिव पटेल सबसे कम उम्र में भारतीय टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ी बने थे। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं। उनका करियर 2002 में शुरू हुआ था और 2018 में उन्होंने संन्यास ले लिया था। उनकी बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग में कोई कमी नहीं थी लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की वजह से उन्हें विकेटकीपर के तौर पर टीम में स्थायी रूप से जगह नहीं मिल सकी थी। फिर भी उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी-20 मैच भी खेले हैं। वह भी कम हाईट वाले खिलाड़ी रहे लेकिन ये बात उनके कभी आड़े नहीं आई।

गुंडप्पा विश्वनाथः 5’3″

भारत के सबसे कम हाइट वाले क्रिकेटरों की सूची में पहला स्थान जीआर विश्वनाथ का ही आता है। वह 1969 से लेकर 1983 तक सक्रिय रहे थे। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी के पहले मैच में ही 230 रन बना डाले थे। वह 1970 के दशक में भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ थे। वह उस दशक में सुनील गावस्कर के बाद निर्विवादित रूप से सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं। वह बैकफुट पर आकर बेहतरीन शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते थे।

मोमिनुल हकः 5’28”

बांग्लादेश के पूर्व टेस्ट कप्तान के रूप में मोमिनुल हक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं। उन्होंने 54 टेस्ट मैचों में 3529 रन बनाए हैं। वह ऐसे एकमात्र बांग्लादेशी क्रिकेटर हैं, जिनके नाम पर लगातार टेस्ट क्रिकेट में 11 अर्धशतक हैं। उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी और सटीक रणनीतियों की वजह से ही उन्हें टीम की कमान सौंपी गई थी, जिसमें वह काफी हद तक खरे साबित हुए। वह बल्लेबाज होने के साथ पार्ट टाइम स्पिनर भी रहे हैं।

मुशफिकुर रहीमः 5’25”

साल 2005 में बांग्लादेश की तरफ से डेब्यू करने वाले रहीम 82 टेस्ट और 236 वनडे खेल चुके है। बांग्लादेश की टीम की ओर से सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने वालों की लिस्ट में रहीम दूसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने बीते दिनों हुए एशिया कप-2022 के दौरान टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। 35 साल के रहीम ने बांग्लादेश की तरफ से 102 टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 6 अर्धशतकों की बदौलत 1500 रन बनाए हैं। टी-20 से संन्यास के बाद अब वह एकदिवसीय और टेस्ट मैच खेलते रहेंगे।

टिच कॉर्नफोर्डः 5’2″

इंग्लैंड टीम के सबसे छोटी हाइट वाले खिलाड़ी के रूप में टिच कॉर्नफोर्ड जाने जाते हैं। अपनी कम हाइट की वजह से उनका उपनाम टिच पड़ गया था। वह 1930 में न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली इंग्लिश टीम का हिस्सा बने थे। उन्होंने 4 मैचों में 36 रन बनाए हैं। हालांकि, उसके बाद उनकी कभी भी टीम में वापसी नहीं हुई। खैर, बल्लेबाजी नहीं लेकिन अपनी हाइट की वजह से वह क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में हमेशा जिंदा रहेंगे।

क्रूगर वैन विकः 4’75”

अगर दुनिया के सबसे छोटे कद वाले बल्लेबाजों की सूची तैयार की जाएगी तो न्यूजीलैंड के क्रूगर वैन विक का नाम उसमें सबसे ऊपर आएगा। उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था लेकिन वहां मौका ना मिलने की वजह से वह न्यूजीलैंड चले गए थे। उन्होंने कीवी टीम की ओर से 9 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 341 रन बनाए हैं। उनका करियर भले ही छोटा हो लेकिन उनकी बल्लेबाजी की विशेषज्ञों ने भरसक प्रशंसा की है।

Leave a comment

Cancel reply