भारतीय टीम के दिग्गज पेसर भुवनेश्वर कुमार आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ शहर में हुआ था. हाल ही में भुवी ने एक बेहतरीन तेज गेंदबाज बनने के टिप्स दिए हैं. साथ ही भुवनेश्वर ने कहा कि क्रिकेट सीखने के लिए कोई आयु नहीं होती है. बता दें कि भुवनेश्वर ने सभी आयु वर्गों के उभरते खिलाड़ियों के लिए तेज गेंदबाजी का ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराने हेतु फ्रन्ट रो के साथ हाथ मिलाए हैं. 

भुवनेश्वर कुमार, "मेरा मानना है कि क्रिकेट सीखने की कोई उम्र नहीं होती. यह कौशल पर आधारित खेल है, इसलिए अगर आप प्राकृतिक खिलाड़ी नहीं हैं, तो भी आप जब चाहे इसे सीख सकते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "‘तेज गेंदबाजी निश्चित रूप से मुश्किल है, क्योंकि यह आपके शरीर पर भारी पड़ती है. हालांकि, अगर आप इसके प्रति समर्पित हैं और विशेष तकनीकी पहलुओं पर ध्यान देते हैं तो आप इसे सीख सकते हैं और इसमें सुधार भी ला सकते हैं."

गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार मौजूदा समय में इंग्लैंड के खिलाफ खेली जारी रही चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि, वे हाल ही में संपन्न सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलते नज़र आए थे. 

Leave a comment